जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पांडे ने स्वतंत्रता सेनानी स्तंभ शहीद पार्क में स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण कर पुष्पांजलि अर्पित की

Listen to this article

जिलाधिकारी, श्री विनय शंकर पाण्डेय ने नगर निगम, हरिद्वार द्वारा स्वतंत्रता सेनानी स्तम्भ शहीद पार्क, निकट थाना कोतवाली में आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को स्मरण किया तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद श्री जगदीश वत्स एवं स्व0 मा0 करतार सिंह, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुये श्री विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद श्री जगदीश वत्स की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम में आकर मुझे शहीदों को नमन् करने तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद श्री जगदीश वत्स जैसी विभूतियां ईश्वर की कृपा से ही प्राप्त होते हैं। उनका देश तथा तिरंगे के प्रति जो लगाव था, उसे शब्दों के माध्यम से बयान नहीं किया जा सकता।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद हरिद्वार के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने देश को आजाद कराने में जो योगदान दिया है, उसको पुस्तक के रूप में लिपिबद्ध करने का कार्य शीघ्र किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आज हम एक ऐतिहासिक स्थल पर खड़े हैं अतः स्वतंत्रता सेनानी स्तम्भ, शहीद पार्क में स्थापित शहीद श्री जगदीश वत्स की स्थापित प्रतिमा के ऊपर शेड की व्यवस्था तथा पार्क के सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करें।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री नन्दलाल धींगरा द्वारा स्वतंत्रता सेनानी स्तम्भ शहीद पार्क के चारों ओर घेर-बाढ़ करने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसका हुबहू पालन किया जायेगा।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि आजादी की लड़ाई हमने जीती है, अभी कुछ और लड़ाईयां जीतनी हैं, चाहे बेरोजगारी की हो, भूख की हो, जिनमें से कोविड भी एक है, जिसके लिये आप सभी के आशीर्वाद की आवश्यकता है।
मेयर, नगर निगम, श्रीमती अनीता शर्मा ने कहा कि हमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बताये हुये मार्ग पर चलना चाहिये। उन्होंने शहीद पार्क के सौन्दर्यीकरण के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि हमें शहीदों को प्रतिदिन किसी न किसी रूप में अवश्य याद करना चाहिये।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री नन्दलाल धींगरा ने इस अवसर पर अपने संस्मरण सुनाते हुये आजादी की लड़ाई के संघर्ष की यादों को ताजा कर दिया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री भारत भूषण विद्यालंकार ने भी आजादी की लड़ाई के संघर्ष पर प्रकाश डाला।
अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री के0के0 मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुये स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डाला।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया।
इस मौके पर जिलाधिकारी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को श्री राजेश शर्मा,ं श्री मुकेश त्यागी, बाल किशन कोरी ने स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया तथा मंच का संचालन डाॅ0 नरेश चैधरी ने किया।
इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की धर्मपत्नी श्रीमती उर्मिला, नगर आयुक्त श्री दयानन्द सरस्वती, श्री श्याम सचदेवा, श्री सुभाष घई, श्री मुरली मनोहर, श्री सुधीर कौशिक सहित अधिकारीगण, पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।