यह है, दुनिया का सबसे शापित गांव, जहां बौने बच्चे पैदा होते हैं, बुढ़ापे तक नहीं बढ़ता है उनका कद

Listen to this article

हमारी दुनिया तमाम रहस्यों से भरी हुई है जिनके बारे में इंसान बहुत ही कम जानता है. आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें जिसमें सिर्फ बौने बच्चे ही पैदा होते हैं ।
हैरानी की बात ये है कि इन बच्चों की बुढ़ापे तक लंबाई नहीं बढ़ती. इस पूरे गांव में इसी वजह से सिर्फ बौने लोग ही रहते हैं. इस गांव को अब शापित गांव कहा जाने लगा है. ये गांव चीन में स्थित है. ये गांव चीन में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक रहस्य बना हुआ है. ये शापित गांव चीन के शिचुआन प्रांत में है. इसका नाम यांग्सी है. बता दें कि यांग्सी नाम के इस गांव में ज्यादातर आबादी छोटे कद के लोगों की है. इस गांव की कुल आबादी का पचास फीसदी भाग बौनों का है.

इनकी कुल लंबाई 2 फीट से लेकर मात्र तीन फीट तक है. बताया जाता है कि चीन के इस गांव में पैदा होने वाले बच्चों की लंबाई 5 से 7 साल की उम्र तक तो सामान्य रूप से बढ़ती है, लेकिन इसके बाद रुक जाती है. यानी इनकी लंबाई 2 फीट से लेकर 3 फीट 10 इंच तक ही रहती है और उसके बाद इनकी लंबाई पर ब्रेक लग जाता है. इनमें से कुछ लोगों की लंबाई 10 साल की उम्र तक बढ़ती है.

इस गांव के आसपार रहने वाले लोगों का मानना है कि इस गांव पर किसी बुरी शक्ति का साया है, जिसकी वजह से यहां के लोगों की लंबाई नहीं बढ़ पाती है. वहीं दूसरी ओर ऐसी मान्यता है कि ये गांव प्राचीन काल से ही शापित है, जिसका असर आज भी गांव पर देखने को मिलता है. हालांकि, लोगों के बौने होने के पीछे क्या रहस्य है, इसके बारे में पिछले 60 सालों में किसी को कुछ भी पता नहीं चला. वैज्ञानिक भी इस का पता लगाने की बहुत कोशिश कर चुके हैं लेकिन इसके रहस्य के बारे में नहीं जान पाए.स गांव के बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि कई दशक पहले इस गांव में एक खतरनाक बीमारी फैल गई थी. बीमारी के कारण आज भी इस गांव के बच्चों की लंबाई एक समय के बाद रुक जाती है. चीन के इस गांव में ऐसा पिछले 60 सालों से होता आ रहा है. लोगों के बौने होने को लेकर कई बार इस गांव में शोध भी किये गए, लेकिन वैज्ञानिक आज तक इस समस्या का हल नहीं निकाल पाए. यही नहीं गांव के प्राकृतिक संसाधनों पर भी कई शोध किए गए लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला(कै.न.)