पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ, अब गैस सब्सिडी देने की तैयारी,कब से कितनी मिलेगी छूट? देखे पूरी खबर

इस खबर को सुनें

पिछले कुछ समय से लोगों को भी बैंक खातों में सब्सिडी की राशि नहीं पहुंची हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर पिछले काफी वक्त से आपको सब्सिडी के पैसे नहीं मिले है, तो केंद्र सरकार इसको फिर से बहाल करने का विचार कर रही है। यानि की केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में छूट के बाद रसोई में कुछ राहत दे सकती है.

ईटी के मुताबिक भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के पास इसको लेकर एक प्रस्ताव आया है, जिसपर फिलहाल चर्चा की जा सकती है. बता दें कि, भारत सरकार के अनुसार इस वक्त झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के जनजातीय इलाके, झारखंड और अंडमान में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. लेकिन केंद्र सरकार के मुताबिक जल्द ही पूरे देश में रसोई गैस पर सब्सिडी फिर से बहाल हो सकती है।

आयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से गैस डीलर्स को मिले संकेत के मुताबिक, रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 303 रुपये तक की राहत देने का विचार कर रही है. यानी की अगर अभी 900 रुपये चल रहा घरेलू गैस सिलेंडर आपको 587 रुपये तक का मिल सकता है. बता दें कि, आखिरी बार यह सब्सिडी साल 2020 के अप्रैल में 147.67 रुपये की मिली थी। लेकिन, तब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 731 रुपये थे, और जो सब्सिडी के बाद 583.33 रुपये का मिल रही थी. यानी की तब से अब तक घरेलू गैस सिलेंडर 205.50 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर 655 रुपये महंगा हो चुका

अगर आपके पास गैस कनेक्शन है तो इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि आपको अपने आधार कार्ड नंबर को अपने गैस कनेक्शन से सबसे पहले लिंक करना है. ऐसे करते हुए आपको सीधा अपने बैंक अकाउंट में सब्सिडी (Gas Subsidy)के पैसे मिल जाएंगे। गौरतलब है कि, ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने आधार नंबर को अपने गैस कनेक्शन से लिंक या फिर जोड़ सकते हैं.

यह है पूरा प्रोसेस

– अगर आपका गैस कनेक्शन मोबाइल से लिंक है तो सबसे पहले उसे चुनें
– लिंक नहीं होने पर 17 डिजिट का एलपीजी (LPG ID)दर्ज करें
– LPG ID दर्ज करने के बाद वेरिफाई करते हुए उसे सब्मिट कर दें
– बुकिंग की तिथि समेत सभी जानकारियों को भर दें, तब सब्सिडी की जानकारी आपको दिखेगी
– आप चाहें तो कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 से भी जानकारी ले सकते हैं

केंद्र सरकार और तेल कंपनियों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, जनवरी से सब्सिडी शुरू की जा सकती है। बता दें, अप्रैल 2020 से सब्सिडी बंद हैं। पिछले साल अप्रैल तक ही आखिरी बार 145.67 रुपये की सब्सिडी मिली थी. तब सिलेंडर 583.33 रुपये का मिल रहा था।