सीडीएस जनरल विपिन रावत को श्रद्धांजलि देते हरिद्वार के विभिन्न संगठन, प्रशासनिक अधिकारी और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता

Listen to this article

*आम आदमी पार्टी ने दी सी0डी0एस0 जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि*

तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी सहित अन्य सेना के लोगों का निधन पर आम आदमी पार्टी ने शोक जताया है। रानीपुर विधानसभा कार्यालय पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। आम आदमी पार्टी के रानीपुर विधानसभा प्रभारी एवं पूर्वांचल प्रकोष्ठ उत्तराखंड के अध्यक्ष प्रशांत राय के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को शोक सभा का आयोजन कर जनरल बिपिन रावत , सी0डी0एस0 की असामयिक मृत्यु होने पर दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा को अपनी श्रद्धांजली अर्पित करते हुए प्रभु से उन्हें अपने श्रीचरणों मे स्थान देने की प्रार्थना की। इस मौके पर प्रशांत राय ने कहा कि जनरल बिपिन रावत एक जिम्मेदार सैन्य प्रमुख,कर्तव्यपरायण अधिकारी और कुशल नेतृत्वकर्ता रहे, जिन्होंने अपनी काबिलियत और लगातार मेहनत की बदौलत थल सेनाध्यक्ष के बाद देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनने का गौरव हासिल किया। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। जनरल रावत उत्तराखंड की शान और देश के सच्चे सपूत थे। देश की आन बान के लिए रावत ने हमेशा सेना का मनोबल बढ़ाया। रावत  के नेतृत्व में देश की सेना कई गुना मजबूत हुई। भारत के लिए रावत को देशवासी हमेशा याद करेंगे। ईश्वर से प्रार्थना हैं भगवान सभी दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दे और उनके परिवार के लोगों को यह अकस्मिक दुख सहन करने की क्षमता प्रदान करे।

*गायत्री परिवार ने दी सीडीएस जनरल विपिन रावत को भावपूर्ण श्रद्धाञ्जलि*

देश के प्रथम सीडीएस विपिन रावत एवं उनके सहयोगियों के 8 दिसंबर को हुए असामयिक निधन पर गायत्री परिवार ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सीडीएस एवं उनके साथियों के निधन को अपूरणीय क्षति बताते हुए दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु विशेष प्रार्थना की गयी। डॉ पण्ड्या ने रुंधे कंठ से कहा कि जनरल विपिन रावत भारत के शान थे, उन्होंने देश के प्रथम सीडीएस के रूप में भारतीय जल-थल-वायुसेना को अजेय-अभेद्य शक्ति प्रदान किया। ऐसे देश भक्त कभी शांत नहीं होते,वे अमर रहते हैं।उन्होने सेना के आधुनिकीकरण में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। भारतीय सेना को प्रोफेशनल आर्मी बनाने का श्रेय इन्हें ही जाता है। इनकी सर्जिकल स्ट्राइक एवं एयर स्ट्राईक की रणनीति से दुश्मन देश कांपते थे। युगतीर्थ शान्तिकुञ्ज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं देश विदेश के करोड़ों गायत्री परिजनों की ओर से सीडीएस श्री रावत, उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिट्टर, विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान, हरदिर सिंह, एन के गुरसेवक, जितेन्द्र कुमार, बी साई तेजा, गु्रुप कैप्टन वरूण सिंह सहित वीरगति को प्राप्त सभी अधिकारियों, क्रू मेंबर्स को भावपूर्ण श्रद्घाञ्जलि अर्पित की।


*पीएसी प्रशिक्षण केन्द्र में दी गई जनरल विपिन रावत को श्रद्वांजलि*

सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार में प्रचलित महिला सुरक्षा सम्बंधित कोर्स में प्रतिभाग कर रहे 29 सरकारी अधिवक्ताओं, अतिथि प्रवक्ता वी0 के0 माहेश्वरी रजिस्ट्रार जनरल (सेवानिवृत्त) उच्च न्यायालय नैनीताल एवं समस्त स्टाफ द्वारा हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए जनरल विपिन रावत सहित अन्य सैन्यकर्मियों को 02 मिनट का मौन रख कर भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित की गई।

*प्रशासनिक कार्यालयों में दौ मिनट का मौन रखकर दी गई श्रद्वांजलि*

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के आकस्मिक निधन पर कलक्ट्रेट में पूर्वाह्न 11.30 बजे दो मिनट का मौन रखा गया। दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। इस दौरान जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे सहित सभी अधिकारी और कार्मिक शामिल रहे। सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय, जिला सूचना कार्यालय एवं उप कोषागार कार्यालय में भी दो मिनट का मौन रखा गया। हरिद्वार पुलिस ने जिला मुख्यालय और जनपद के समस्त थाना,यातायात शाखाओं में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजली अर्पित करते हुए प्रभु से उन्हें अपने श्रीचरणों मे स्थान देने की प्रार्थना की। दूसरी ओर हरिद्वार पुलिस की ओर से भी श्रद्वांजलि दी गई। जनरल बिपिन रावत, सी0डी0एस0 की असामयिक मृत्यु होने पर हरिद्वार पुलिस ने जिला मुख्यालय एवं जनपद के समस्त थानाध्यातायात शाखाओं में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा को अपनी श्रद्धांजली अर्पित करते हुए प्रभु से उन्हें अपने श्रीचरणों मे स्थान देने की प्रार्थना की।


*भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने दी गंगा घाट पर प्रथम सीडीएस को श्रद्वांजलि*

तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी सहित अन्य सेना के लोगों का निधन हुआ, मंडल मध्य हरिद्वार द्वारा श्रद्धांजलि दी गई। भाजपा जिला महामंत्री विकास तिवारी ने हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए चीफ ऑफ डिफेंस जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी और अन्य 11 लोगों के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इस हादसे से देश मर्माहत है। जनरल बिपिन रावत एक जिम्मेदार सैन्य प्रमुख, कर्तव्यपरायण अधिकारी और कुशल नेतृत्वकर्ता रहे, जिन्होंने अपनी काबिलियत और लगातार मेहनत की बदौलत थल सेनाध्यक्ष के बाद देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनने का गौरव हासिल किया। दुर्घटना से पूरे भारत में शोक की लहर दौड़ गई। यह दुर्घटना बहुत ही दुखद है, जनरल रावत उत्तराखंड की शान और देश के सच्चे सपूत थे, देश की आन बान के लिए रावत जी ने हमेशा सेना का मनोबल बढ़ाया। ईश्वर से प्रार्थना करते हैं भगवान सभी दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दे और उनके परिवार के लोगों को यह अकस्मिक दुख सहन करने की क्षमता प्रदान करें। प्रेम नगर आश्रम घाट पर इस श्रद्धांजलि समारोह में प्रदेश कार्यकारिणी महिला मोर्चा महामंत्री श्रीमती अनु कक्कड़,जिला महामंत्री विकास तिवारी,मंडल महामंत्री धीरेंद्र गुप्ता,सिद्धार्थ कौशिक, महिला मोर्चा अध्यक्ष मृदुला सिंघल, मंडल मध्य मंत्री पंकज गुप्ता,अवनीश जिंदल, पार्षद राजेंद्र कटारिया वार्ड अध्यक्ष प्रभात किशोर, घनश्याम यादव, रुचि डोलिया ,गुलशन कक्कड़ विनोद कुमार ,आरके सीकोरिया आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

*वीर सपूत जनरल बिपिन रावत देश के गौरव थे-श्रीमहंत रविन्द्र पुरी*

सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी धर्मपत्नी मधुलिका रावत सहित अन्य वीर जवानों के हेलीकॉप्टर हादसे में निधन पर गुरुवार को एसएमजेएन कॉलेज में शोक सभा आयोजित कर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष एवं मंशा देवी मन्दिर ट्रस्ट प्रमुख श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा कि उत्तराखंड के वीर सपूत जनरल बिपिन रावत देश के गौरव थे। जनरल बिपिन रावत ने सेना के आधुनिकीकरण के लिए अहम भूमिका निभाई। उन्होंने जनरल बिपिन रावत को भारत रत्न देने की मांग भी की। इसके लिए कॉलेज के छात्र-छात्राओं का हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन भी भारत सरकार को प्रेषित किया जाएगा। पूर्व कमांडर आमोध चैधरी ने कहा कि जनरल बिपिन रावत सेना को खुलकर कार्रवाई करने का अधिकार दिलाने के लिए हमेशा मुखर रहे। जिसका असर सीमाओं पर प्रभावी रूप से नजर भी आया। उन्होंने भावुक मन से कहा कि उत्तराखंड का बेटा देश का पहला सीडीएस है, यह सोचकर ही हम सब उत्तराखंडवासी गौरवान्वित हो जाते थे। प्राचार्य डा. सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि सीडीएस किसी भी देश के संपूर्ण सैन्यबल का कमाण्डर होता है। सैन्य रणनीतिक लिहाज से उनकी महत्ता को देखते हुए उन्हें सेना की सर्वोच्च जिम्मेदारी मिली थी। शोक सभा में डा. जगदीश चन्द्र आर्य, रिंकल गोयल, डा. सुगन्धा वर्मा, डा. अमिता श्रीवास्तव, अन्तिम त्यागी, डा. आशा शर्मा, डा. मोना शर्मा, विनीत सक्सेना, डा. प्रज्ञा जोशी डा. पदमावती तनेजा, रिचा मिनोचा, वैभव बत्रा, मोहन चंद्र पाण्डेय समेत छात्र छात्राएं शामिल रहीं।

*भाजपा अनुसूचित मोर्चा ने दी जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि*

भाजपा अनुसूचित मोर्चा के जिला महामंत्री संजय सिंह ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत व कई सैन्य अधिकारियों की आकस्मिक मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। मोर्चा कार्यकर्ताओं के साथ दिवंगत बिपिन रावत, उनकी पत्नि मधुलिका रावत व हैलीकाॅप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सभी सैन्य अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संजय सिंह ने कहा कि जनरल बिपिन रावत का आकस्मिक निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। देश की सुरक्षा के लिए जनरल रावत ने महान योगदान दिया है। सीमाओं की सुरक्षा एवं देश की रक्षा के लिए उनके द्वारा लिये गये साहसिक निर्णयों एवं सैन्य बलों के मनोबल को सदैव ऊंचा बनाए रखने के लिए उनके द्वारा दिए गए योगदान को देश सदैव याद रखेगा। संजय सिंह ने मां गंगा से प्रार्थना करते हुए कहा कि मां गंगा जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नि सहित सभी सैन्य अधिकारियों को अपने श्रीचरणों में स्थान दे और उनके परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे।


*सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन देश के लिए बड़ी क्षति-डा.विशाल गर्ग*

भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डा.विशाल गर्ग के संयोजन में अग्रसेन घाट पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्वासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर डा.विशाल गर्ग ने कहा कि सेना के आधुनिकीकरण में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बड़ा योगदान रहा। सैनिकों को मिलने वाली सुविधा बढ़ाने में निर्णायक भूमिका निभायी। महिलाओं को सेना में प्रवेश दिलाने में योगदान दिया। भारतीय सेना को प्रोफेशनल आर्मी बनाने का श्रेय भी सीडीएस जनरल बिपिन रावत को ही जाता है। गंगा से प्रार्थना है कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नि व सभी सैन्य अधिकारियों को अपने श्रीचरणों में स्थान दे। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कामिनी सड़ाना एवं मण्डल अध्यक्ष युवा मोर्चा विजय विक्की शर्मा ने कहा कि ने कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत एक महान सैन्य अधिकारी थे।उनके कुशल नेतृत्व में सेना ने कई महत्वपूर्ण अभियान चलाए। महिला मोर्चा अध्यक्ष मृदुला शास्त्री एवं बसंत अरोड़ा ने कहा कि सैन्य अधिकारी बिपिन रावत के चले जाने से उनकी क्षति पूर्ति को कभी पूरा नहीं किया जा सकता।श्रद्धांजलि देने वालों में लोकेश गिरी, अनुज सैनी, जागेश पाल, देवेश बिश्नोई, आदित्य बंसल, विजयंत चैधरी, तुषार चावला,विश्वास सक्सेना, विक्रम सिंह नाचीज, मनोज गौतम, मुकेश,शिवम बंधु गुप्ता, ब्रिजेश चैधरी प्रदीप मेहता, अंकित, अजय, आकाश चौहान, नरेश, विपिन शर्मा, उत्सव त्यागी आदि शामिल रहे।

*मौन रखकर दी जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि*

हिंदू रक्षा सेना के कार्यकर्ताओं ने टिबड़ी फाटक स्थित शनि मंदिर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी व सेना के अधिकारियों के हैलाकाॅप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखा और श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रदेश संयोजक  स्वामी मोतीराम गिरी ने कहा कि सीडीएस विपिन रावत वीर सैनिक अधिकारी थे। सेना के सर्वोच्च पद पर रहते हुए देश की सुरक्षा मं उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।  स्वामी आलोक गिरी ने कहा कि देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने में उत्तराखंड के लाल हमेशा से आगे रहे हैं। जनरल बिपिन रावत का निधन पूरे देश के लिए दुखद है। उन्होंने कहा कि लगन के साथ मातृभूमि की सेवा करने वाले जनरल बिपिन रावत का निधन  सेना और देश के लिए बड़ा नुकसान है। गंगा मैया दिवगंत जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नि व दुर्घटना में शहीद हुए सभी अधिकारियों की आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके परिजनों को इस महान दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे। श्रद्धांजलि देने वालों में प्रदेश प्रभारी कमल दास महाराज, प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक भारद्वाज, जिला अध्यक्ष अभिनव भारद्वाज, हर्षित, अरुण शर्मा, रघुवीर सिंह, स्वामी दीप्तानंद लाल बाबा, मुस्कान, कशीश, प्रदीप त्यागी, रवि शर्मा आदि कार्यकर्ता भी शामिल रहे।

*शिवालिक नगर के व्यापारियों ने दी सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धांजलि*

शिवालिक व्यापार मंडल के अध्यक्ष धर्मेंद्र बिशनोई एवं व्यापारियों ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अध्यक्ष धर्मेन्द्र विश्नोई ने कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने सेना में आमूलचूल परिवर्तन कर सेना को मजबूती प्रदान करने का काम किया। उन्होंने पाकिस्तान के द्वारा भारत की सीमाओं में आतंकवाद को समाप्त करने का काम किया। उनकी जितनी भी प्रशंसा की जाए उतना कम है। देश के जांबाज सैन्य अधिकारी को हमारा शत शत नमन। देश के युवाओं को ऐसे सैन्य अधिकारियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। राष्ट्रहित में उनके योगदान को सदैव याद किया जाएगा। श्रद्धांजलि देने वालों में वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील चैधरी, हिमांशु अहलावत, उपाध्यक्ष विकास बाली, शिव नरेश शर्मा, अवधेश सिंह, संदीप, अनिल रावत, तनुज अग्रवाल, महामंत्री राजीव चैहान,देवेंद्र चैहान, अमित भट्ट,राजेश चैधरी, रामराज चैहान, रतीभान सैनी, कोषाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह,सचिव विनोद शर्मा, अजय अरोड़ा,प्रदीप कुमार मनदीप सिंह बग्गा,महेश चैहान,राकेश शर्मा,निशांत,श्रवण कुमार,सुनील कुमार, धनाराम आदि व्यापारी उपस्थित रहे।

*संत समाज ने भी दी सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि*

शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष शांभवी पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ने देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत सहित 13 सैन्य अफसरों के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है। भूपतवाला स्थित आश्रम में प्रेस को जारी बयान में स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ने कहा कि इस आकस्मिक दुर्घटना से पूरे देश को गहरा आघात लगा है। देश ने अदम्य साहस एवं शौर्य के परिचायक वीरों को खोया है। जिससे पूर देश में शोक की लहर है। उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत तीनों सेनाओं के प्रमुख थे और देश की आन बान शान थे। सीडीएस बिपिन रावत के कार्यकाल में सेना का मनोबल हर समय सातवें आसमान पर रहा और चीन और पाकिस्तान को हर घुसपैठ का करारा जवाब मिला। उन्होंने कहा कि ऐसे अफसरों के अदम्य साहस की बदौलत ही भारत आज एक बड़ी शक्ति के रूप में उभर रहा है। उनका आकस्मिक निधन भारतीय सेना के लिए बहुत बड़ी क्षति है। इसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता। स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ने कहा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच होनी चाहिए और पता लगाया जाना चाहिए कि किस कारण यह दुर्घटना घटित हुई। जिससे यह साफ हो सके कि यह कोई हादसा है अथवा षड्यंत्र। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सेना का वीवीआइपी हेलीकॉप्टर किन परिस्थितियों में क्रैश हुआ, यह जांच में सामने आए। श्रीमहंत साधनानंद, स्वामी रोहित गिरी, महंत सत्य गिरी, स्वामी कपिल मुनि, स्वामी रविदेव शास्त्री, महंत रघुवीर दास, महंत बिहारी शरण, महंत विष्णुदास, महंत गोविंददास, महंत प्रेमदास, बाबा हठयोगी, महंत रंजय ंिसंह, महंत जसविन्दर सिंह, महंत अमनदीप सिंह,स्वामी ऋषि रामकृष्ण,स्वामी राजेंद्रानंद, स्वामी ललितानंद गिरी, स्वामी शिवानंद आदि संतों ने भी दिवंगत जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।


*योगगुरू ने सीडीएस जनरल विपिन रावत को साहसी योद्वा बताया*

पतंजलि विश्वविद्यालय में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। सभा में कुलाधिपति बाबा रामदेव और कुलपति आचार्य बालकृष्ण ने सीडीएस रावत को याद कर उन्हें साहसी योद्धा बताया। इस दौरान स्टाफ और छात्रों ने दो मिनट का मौन रखकर उन्हें नमन किया। प्रतिकुलपति डॉ. महावीर अग्रवाल ने कहा कि देश ने एक ऊर्जावान और प्रभावशाली सेना का सर्वोच्च प्रमख खो दिया। नगर पालिका परिषद शिवालिक नगर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि जनरल रावत का जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है। इस अवसर पर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी चंद्रशेखर शर्मा, सभासद रीना तोमर, धर्मेंद्र बिश्नोई, कैलाश भंडारी, अंशुल शर्मा, गौरव गुर्जर, अमित भट्ट,नवीन भट्ट, विवेक, मकान सिंह समेत नगरपालिका कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संगठन ने धरने को शोक सभा में परिवर्तित कर सीडीएस बिपिन रावत सहित हादसे में जान जंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों में नवीन चमोली, अशोक बहुगुणा, बृजेश कुमार, अश्वनी कुमार, दिनेश पंत, प्रदीप जौली, शालिनी, नीतू शर्मा, रेखा सैनी, राजेश, नंदिनी, प्रियंका, प्रीति चौहान, वर्षा चौहान, प्रियंका चौधरी, कविता आदि शामिल रहे।