कांवड़ मेले की तैयारी में संबंधित विभागीय अधिकारी अभी से जुट जाएं- जिलाधिकारी

Listen to this article

कावड़ मेला 2022 की तैयारियां शुरू

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने अधिनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए कि पिछले अनुभवों का लाभ लेते हुये सभी विभागों के अधिकारी कांवड़ मेले की तैयारी में अभी से जुट जाये। शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में कांवड़ मेला-2022 की तैयारियों के सम्बन्ध में हुई बैठक में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि विगत दो वर्षों में कोविड-19 की वजह से कांवड़ यात्रा में व्यवधान की स्थिति उत्पन्न हई थी। इस वर्ष आगामी जुलाई माह में होने वाले कांवड़ मेले में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है।

पूर्व में जिन अधिकारियों ने कांवड़ मेले में योगदान दिया है उनके अनुभव का लाभ लिया जाए

उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन अधिकारियों ने कांवड़ मेले में योगदान दिया है, उन अधिकारियों के अनुभवों का लाभ लेते हुये सभी विभागों के अधिकारी कांवड़ मेले की तैयारी में अभी से जुट जायें। बैठक में कांवड़ मेले के दौरान कानून-व्यवस्था, किन-किन स्थानों पर अधिक भीड़ होती है, कौन सा क्षेत्र जीरो जोन में आयेगा, गाड़ियों के पार्किंग की कहां-कहां व्यवस्था की जानी है, यातायात व्यवस्था, जल पुलिस की व्यवस्था, अवस्थापना सुविधाओं का विकास, किन रूटों से कावंड़िये अधिक से अधिक संख्या में हरिद्वार में प्रवेश करते हैं, के सम्बन्ध में विस्तृत विचार-विमर्श हुआ

इस वर्ष कांवड़ मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान

कांवड़ मेला-2022 की तैयारियों की बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इस बार कांवड़ मेले में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की सम्भावनायें हैं। इसे देखते हुये हमें अवस्थापना सम्बन्धी सुविधाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कांवड़ पट्टी के अलावा हमें हाईव के आउट वे लेन पर भी विशेष ध्यान देना है। जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कावंड़ पट्टी सहित कांवड़ यात्रा में इस्तेमाल होने वाली सड़कों का अच्छी तरह से निरीक्षण कर लें तथा अपनी सर्वे रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बरसात का जिक्र करते हुये गाड़ियों के पार्किंग के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि जहां-जहां गाड़ियां पार्क होंगी, उनके प्रवेश तथा निकास द्वार को पक्का करने के साथ ही प्रत्येक पार्किंग स्थल पर एक जे0सी0बी0 की भी व्यवस्था करना सुनिश्चित करें ताकि पार्किंग में गाड़ियों के संचालन में कोई दिक्कत न हो

कांवड़ मेले में पेयजल की क्या व्यवस्था होगी?

उन्होंने पेयजल विभाग के अधिकारियों से कांवड़ मेले के दौरान पेयजल की क्या व्यवस्था रहेगी, के सम्बन्ध में पूरी जानकारी ली। इस पर पेयजल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हर 500 मीटर की दूरी पर पानी की व्यवस्था की जायेगी। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि नारसन से हरिद्वार तक तथा भगवानपुर से हरिद्वार तक के मार्ग पर भी पानी की समुचित व्यवस्था करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जहां-जहां हैण्डपम्प लगे हैं, उनकी जांच कर लें तथा किन-किन स्थानों पर टैंकर स्थापित किये जाने हैं, उनका खाका तैयार कर लें। पेयजल विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पानी की कहीं पर भी कोई दिक्कत नहीं आयेगी। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से शौचालयों के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कांवड़ यात्रा वाले मार्ग पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने के साथ ही लाउड स्पीकर की भी व्यवस्था करें। उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि विद्युत के कोई भी तार झूलते हुये नजर नहीं आने चाहिये तथा जहां पर खतरे की संभावनायें हों, वहां पर ’’खतरे ’’का साइन बोर्ड अवश्य लगायें। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये उन्होंने कहा कि घाटों की जहां-जहां मरम्मत होनी है, उसे समय पर पूर्ण करा लें, जहां पर चेन स्थापित हैं, वहां उनकी जांच कर लें तथा जहां पर चेन लगाने की आवश्यकता है, वहां चेन स्थापित कर लें तथा कहीं पर अगर अतिक्रमण है, तो उसे हटाना सुनिश्चित करें। एनएचआई के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये उन्होंने कहा कि एन0एच0 पर सफाई की व्यवस्था के साथ ही कहीं पर अगर पेड़ व झाड़ियां उगी हैं, तो उन्हें हटाना भी सुनिश्चित करें।

सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम को निर्देशित किया

सफाई-व्यवस्था का जिक्र करते हुये जिलाधिकारी ने नगर निगम व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि साफ-सफाई की व्यवस्था में कहीं कोई कमी नहीं रहनी चाहिये। इसके लिये उन्हें सफाई कर्मियों के साथ ही जो भी संसाधनों की आवश्यकता है, वे उन्हें लेना सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से स्वास्थ्य की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जो भी व्यवस्था करनी है, उसके लिये समय पर टेण्डर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे खाद्य वस्तुओं में मिलावट की रोकथाम के लिये अधिक से अधिक सैम्पलिंग करना सुनिश्चित करते हुये, उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व)वीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह, हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण सचिव उत्तम सिंह चैहान, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अंशुल सिंह, एमएनए दयानन्द सरस्वती, एसडीएम लक्सर गोपाल राम बिनवाल, उप जिलाधिकारी पूरण सिंह राणा, एस0डी0एम भगवानपुर बृजेश कुमार तिवारी, भूमि अध्याप्ति अधिकारी वैभव गुप्ता, उप जिलाधिकारी सुश्री नूपुर वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 कुमार खगेन्द्र, सचिव रेडक्रास डॉ0 नरेश चैधरी, एसपी देहात पी0एस0 डोभाल, जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव, आपदा प्रबन्धन अधिकारी सुश्री मीरा कैन्तुरा, ई0ई0 जल संस्थान मदन सेन, अधिशासी अभियन्ता जल निगम मो0 मीसम, खाद्य सुरक्षा अधिकारी आर0एस0 पाल, डीएसओ श्री के0के0 अग्रवाल सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।