अमृत महोत्सव के अंतर्गत योग शिविर का शुभारंभ

इस खबर को सुनें

21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम

हरिद्वार: आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट रोशनाबाद में 15 से 20 जून 2022 तक प्रातः 7:00 से 8ः00 बजे के मध्य आयोजित होने वाले योग शिविर का शुभारम्भ हुआ।
योग शिविर का शुभारम्भ, उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय के योगाचार्य श्री अमन शर्मा, श्री अभिरंजन मिश्र, योगाचार्या सुश्री निशा भट्ट एवं सुश्री वंशिका कौशिक तथा उपस्थित योगाकांक्षियों ने प्रार्थना से किया।
योगाचार्य श्री अमन शर्मा ने शिविर में ’’चित्त वृत्ति निरोधः योगः’’, का उल्लेख करते हुये योग पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमारा मन अगर नियंत्रण में है, तो हमारे जीवन की सारी गतिविधियां सहजता से चलती रहती हैं।
शिविर में योगाचार्यों ने ग्रीवा संचालन, ताड़ आसन, वृक्ष आसन, भुजंग आसन, शलभ आसन, उत्तानपाद आसन, भ्रामरी प्रणायाम, शीतली प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपाल भाती आदि का अभ्यास किस तरह से करना चाहिये, के बारे में सहज ढंग से बताते हुये, योग का अभ्यास कराया।
शिविर में जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी/ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ0 राजीव वर्मा सहित कार्मिकों आदि ने भाग लिया।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में दिनांक 21 जून 2022 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम, उत्तराखंड में 75 स्थानों पर प्रातः 7:00 से 8ः00 बजे के मध्य आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद हरिद्वार के पांच स्थानों-श्री अवधूत मंडल आश्रम निकट सिंह द्वार, जिला कलक्ट्रेट रोशनाबाद, पतंजलि योगपीठ बहादराबाद, चंडी घाट रिवर फ्रंट, आनंद स्वरूप आर्य सरस्वती शिशु विद्या मंदिर मोहनपुरा रुड़की का चयन किया गया है, जिसमें हरकीपैड़ी को हेरिटेज साइट के रूप में नामित किया गया है।