ताजा खबर: बीएचईएल उपनगरी स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में मनाया आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Listen to this article

हरिद्वार। भारी उद्योग मंत्रालय एवं कारपोरेट कार्यालय के निर्देशानुसार समूचे देश और विश्व के साथदृसाथ बीएचईएल हरिद्वार में भी आज आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़ेउत्साह के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य में बीएचईएल उपनगरी स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में एक योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक प्रवीण चंद्र झा थे। इस अवसर पर श्री झा ने भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजनतथा योग से होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि योग हमारे ऋषिमुनियों द्वारा हजारों वर्ष पूर्व अपनाई गई वह जीवन पद्धति है जिससे वे खुद को निरोग रखते थे। श्री झा ने बताया कि आज दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुएउसे स्वीकार कर रहे हैं। कार्यक्रम को महाप्रबंधक (मानव संसाधन, चिकित्सा, सीएंडपीआर) नीरज दवे ने भी सम्बोधित किया तथा सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम के समन्वयक कल्याण अधिकारी जे. बी. सिंह ने योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया। कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक एल. एस. रावत ने अनेक आसनों एवं प्राणायामों का विधिवत अभ्यास कराया। प्रतिभागियों ने भी बड़ी लगन एवं उत्साह के साथ मर्झर, त्रिपाद, उष्ट्र, शशांक,मंडूक आदि आसनों एवं कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी सहित विभिन्न प्राणायामों आदि का अभ्यास किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक (प्रभारी) सीएफएफपी वी.के.रायजादा सहित अनेक महाप्रबंधकगण,वरिष्ठ अधिकारी,कर्मचारी एवं उनके परिजन आदि उपस्थित थे।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अवधूत मण्डल आश्रम में योग शिविर का आयोजन

हरिद्वार। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 पर अवधूत मण्डल आश्रम में योग शिविर का आयोजन किया गया। उत्तराखण्ड आयुष विभाग के सौजन्य से तथा निरामया योग रिसर्च फाउन्डेशन एवं इंडियन रेडक्रास के संयुक्त तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ महामण्डलेश्वर स्वामी संतोषानन्द महाराज, निरामया योग रिसर्च फाउंडेशन की निदेशक डा0 उर्मिला पाण्डेय तथा इंडियन रेडक्रास के सचिव डा0 नरेश चैधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रवज्जलित कर किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योग के विषय पर संदेश को सभी योग प्रतिभागियों ने ध्यान मुद्रा में सुना। इसके उपरान्त योगाभ्यास, योग विशेषज्ञ डा0 उर्मिला पाण्डये द्वारा कराया गया। डा0 उर्मिला पाण्डेय ने प्रतिदिन अपने घर सरलता से किये जाने वाले सभी योगासन प्रतिभागियों को कराये। डा0 उर्मिला पाण्डेय ने कहा कि योग करने से मानसिक एवं शारीरिक विकास तो होता ही है, साथ ही साथ प्रतिदिन योग करने से मानव पूर्णतया स्वस्थ रहता है। तथा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से उत्पन्न चिंता, अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक और मानसिक समस्याओं से भी बचा जायेगा। महामण्डलेश्वर स्वामी संतोषानन्द ने भी योग के महत्व पर प्रकाश डाला और प्रतिभागियों के साथ योगाभ्यास भी किया। इंडियन रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चैधरी ने कहा कि इस वर्ष 2022 योगा दिवस की थीम श्मानवता के लिए योगश् को अपने अपने जीवन में चरितार्थ करना है। तभी योग दिवस मनाने का उद्देश्य पूर्ण होगा। डा0 नरेश चैधरी ने कहा कि इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का 8वां वर्ष है। और भारत के साथ-साथ योग की शक्ति को सम्पूर्ण विश्व मान रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग हमारी रोजाना की दिनचर्या में सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर शामिल भी हो रहा है। अन्त में योग शिविर में सभी प्रतिभागियों को विशेष रूप से सम्मानित भी किया गया। योग शिविर में विभिन्न स्कूलों, कालेजों के छात्र छात्राओं, रेडक्रास स्वयं सेवकों एवं आश्रम में आये हुये यात्रियोंध्श्रद्धालुओं ने बड़े ही उत्साह से प्रतिभाग किया। अन्त में निरामया योग रिसर्च फाउण्डेशन की निदेशक डा0उर्मिला पाण्डेय ने प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का सम्पूर्ण संयोजन एवं संचालन इंडियन रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चैधरी द्वारा उत्कृष्ठ रूप से किया गया।

चित्रगुप्त मंडल ने किया योग शिविर का आयोजन

हरिद्वार। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर श्री चित्रगुप्त मंडल द्वारा आयोजित योग शिविर में पवन सक्सेना ने उपस्थित योग साधकों को विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास कराया। दीप प्रज्वलित कर व गायत्री मंत्र के उच्चारण के साथ योग शिविर का शुभारंभ किया गया। श्री चित्रगुप्त मंडल के अध्यक्ष विभास सिन्हा ने बताया कि योग भारतीय प्राचीन भारतीय परम्परा है। पतंजलि ने योग दर्शन में लिखा है कि योग से मन के समस्त विकारो को दूर किया जा सकता है। सभी स्वस्थ हो, समाज का विकास हो, देश मे अमन शांति की प्रार्थना के साथ शांति पाठ कर कार्यक्रम का समापन किया गया। योग शिविर में श्री चित्रगुप्त मंडल के अध्यक्ष विभास सिन्हा, सचिव अंकित श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष अक्षत श्रीवास्तव,डा.दीपेश चंद्र प्रसाद,विनोद कुमार सक्सेना,दिनेश सक्सेना,प्रमोद श्रीवास्तव,कल्पना सिन्हा,ऋतू, शिवांगी श्रीवास्तव,दिव्य सिन्हा,पवन सक्सेना सहित बड़ी संख्या में चित्रांश परिवार के सदस्य मौजूद रहे।