ताजा खबर: हर घर तिरंगा अभियान गरीब ग्रामीण महिलाओं के लिए बन रहा है रोजगार का साधन

Listen to this article

हरिद्वार 11 अगस्त
आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर घर तिरंगा अभियान हरिद्वार जनपद में ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं के लिए रोजगार का साधन बन रहा है वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत को ही यह अभियान सफल बनाने का एक बड़ा साधन बना हुआ है और हरिद्वार जिले के गांव-गांव में युवाओं, महिलाओं, बड़े बूढ़ों लोगों में देशभक्ति के जज्बे का संचार कर रहा है ।
हरिद्वार के जमालपुर , गाजीवाली श्यामपुर गांवों तथा अन्य क्षेत्रों में स्थित स्वयं सहायता समूह के केंद्रों में गरीब महिलाएं सामूहिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा बना रही है और इनको कॉलेजों में तथा अन्य संस्थानों में उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे इन महिलाओं को रोजगार मिल रहा है साथ ही उनके और उनके परिवार के भीतर राष्ट्रीय भक्ति का जज्बा हिलोरे मार रहा है।
हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय और मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन के नेतृत्व में हरिद्वार जनपद में शहर और गांव में हर घर तिरंगा अभियान जोर शोर से चलाया जा रहा है। हरिद्वार के रेलवे स्टेशन में भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने उत्तराखंड के पारंपरिक और ग्रामीण उत्पादों और रक्षा सूत्र के स्टॉल के साथ राष्ट्रीय ध्वज के स्टाल भी लगाए हैं जो लोगों को रोजगार के साथ-साथ राष्ट्रभक्ति का संदेश भी देने में सफल हो रहे हैं।

राष्ट्रीय आजीविका मिशन हरिद्वार जनपद की सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलिनीत घिल्डियाल का कहना है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के हर घर तिरंगा अभियान को हरिद्वार के जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पांडेय एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन के सफल नेतृत्व और मार्गदर्शन में हर घर तिरंगा अभियान ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बना हुआ है और रोजगार के साधन के साथ-साथ राष्ट्रीय भावना को भी जागृत कर रहा हैष।
रेलवे स्टेशन हरिद्वार में स्वयं सहायता समूह का स्टाल लगाने वाली स्वरोजगार ग्राम संगठन गाजीवाला श्यामपुर की अंजू पाल कहती है कि हर घर तिरंगा अभियान हमारे लिए वरदान साबित हुआ है जहां इससे हम गरीब महिलाओं को रोजगार मिल रहा है वही राष्ट्रभक्ति की भावना भी अत्यधिक बलवती हो रही है।
जमालपुर गांव की सरस महिला केंद्र की संचालिका विमला जोशी का कहना है कि हमारे लिए हर घर तिरंगा अभियान जहां राष्ट्र भक्ति का जज्बा जगा रहा है वही गरीब महिलाओं के लिए रोजगार और आत्मनिर्भरता का सबसे बड़ा साधन बना हुआ है गरीब महिलाएं सामूहिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज के सिलने का काम करती हैं और उन्हें घर घर पहुंचाया जा रहा है यह कदम भारत को आत्मनिर्भरता की ओर ले जा रहा है हरिद्वार ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में इस अभियान से बेहद उत्साह है हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय और मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अधिकारियों ,कर्मचारियों और उससे जुड़े हुए स्वयं सहायता समूह को संचालित करने वाली महिलाओं और ग्रामीण गरीब महिलाओं के लिए उत्प्रेरक बने हुए हैं और और अब हरिद्वार जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में हर-हर तिरंगा अभियान आत्मनिर्भर भारत के रूप में एक जन आदोलन का रूप लेता जा रहा है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के घर-घर तिरंगा अभियान से डीपीएस रानीपुर बी एच ई एल हरिद्वार भी जुड़ गया है और इस अभियान के अंतर्गत डीपीएस के छात्र छात्राओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध करा रही हैं। डीपीएस रानीपुर बी एच ई एल के प्रिंसिपल डॉ अनुपम जग्गा का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर घर तिरंगा अभियान ग्रामीण गरीब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा रहा है।