हरिद्वार जनपद की खबरें, यहां देखें

Listen to this article

मुख्यमंत्री के दीघार्यु की कामना के साथ भाजपाईयों ने किया गंगाजी का दुग्धाभिषेक

हरिद्वार। उत्तराखंड प्रदेश के युवा ,ऊर्जावान एवं कर्मठ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्मदिवस पर जनपद हरिद्वार भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गंगा जी का दुग्धाभिषेक कर उनके उज्जवल भविष्य एवं दीर्घायु जीवन की कामना की। उत्तराखंड प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के लिए हम सभी गंगा मैया से प्रार्थना करते हैं कि वह स्वस्थ और सुखी और दीर्घायु जीवन के साथ प्रदेश की खुशहाली एवं प्रगति के लिए लगातार काम करते रहें। उनके नेतृत्व में प्रदेश निरंतर आगे बढ़ रहा है एवं उत्तराखंड को 2025 तक देश के अग्रणीय राज्यों में लाने का जो लक्ष्य उन्होंने लिया है हम सब मिलकर इसमें अपना सहयोग देंगे। मुख्यमंत्री का जन्मदिवस भाजपा संकल्प दिवस के रूप में मना रही हैं। सशक्त नारी शक्ति,आत्मनिर्भर उत्तराखंड,सशक्त युवा,भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड,समान नागरिक संहिता ,बेहतर सड़के सुगम यातायात जैसे लक्ष्य को लेकर मुख्यमंत्री जी आगे बढ़ रहे हैं वह सराहनीय है। हम सभी आशा करते हैं कि आपके नेतृत्व में देवभूमि उत्तराखंड का विकास और तेज गति से आगे बढ़ेगा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला अध्यक्ष जयपाल सिंह चौहान,संदीप गोयल,लव शर्मा,हिमांशु,सचिन शर्मा,उमेश पाठक,रेनू शर्मा,रजनी वर्मा,सचिन सैनी,कमल तनेजा,विशाल,वंश,हिमांशु वर्मा आदि पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

पूर्वांचल उत्थान संस्था ने छठ घाट निर्माण की मांग को दोहराया

’’हवन पूजन के साथ मुख्यमंत्री की सीएम धामी को उज्जवल भविष्य की कामना ”

हरिद्वार। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्मदिवस पर पूर्वांचल उत्थान संस्था की ओर से एक बार फिर छठ घाट निर्माण की मांग दोहराई गई है। गत वर्ष सीएम की ओर से छठ घाट का शिलान्यास करते हुए घाट के निर्माण का आश्वासन भी दिया गया था। लेकिन अभी तक घाट का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। अब छठ पर्व के नजदीक आने के साथ ही पूर्वांचल के लोगों ने छठ घाट की मांग को उठाना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि शुक्रवार को सीएम धामी के जन्मदिवस पर शिवालिक नगर पालिका के चेयरमैन राजीव शर्मा और वरिष्ठ भाजपा नेत्री रंजीता झा के नेतृत्व में शिवालिक नगर मंदिर सेक्टर 4 में हवन पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देते हुए चेयरमैन राजीव शर्मा ने कहा कि पूर्वांचल समाज के लोग लंबे समय से बहादराबाद में छठ घाट निर्माण की मांग करते चले आ रहे हैं। पूर्वांचल के लोगों की मांग पर उन्होंने सीएम को पत्र लिखकर घाट निर्माण कराने की मांग की थी। उनकी मांग को स्वीकार करते हुए सीएम ने स्वयं छठ घाट का शिलान्यास कर घाट निर्माण कराने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन अभी तक घाट का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में वे मुख्यमंत्री से मांग करते हैं कि वें बहादराबाद गंग नहर पुल पर अविलंब छठ घाट निर्माण कार्य शुरू कराने का आदेश जारी करें। पूर्वांचल उत्थान संस्था का प्रतिनिधित्व करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेत्री रंजीता झा ने कहा कि संस्था की बहुप्रतीक्षित मांग बहादराबाद के गंगनहर पुल के समीप छठ घाट निर्माण का सीएम को स्मरण कराया गया है। पिछले वर्ष मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूर्वांचल उत्थान संस्था की ओर से छठ महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेकर छठ घाट का शिलान्यास भी किया था और उन्होंने छठ घाट निर्माण को लेकर स्वीकृति भी प्रदान कर दी थी। लेकिन अभी तक छठ घाट के निर्माण का कार्य शुरू नहीं कराया गया है। इसको लेकर पूर्वांचल के लोगों में बैचेनी बढ़ती जा रही है। चुंकि छठ पर्व नजदीक आ गया है। ऐसे में लोगों ने एक बार फिर मुख्यमंत्री से छठ घाट निर्माण कार्य अविलंब शुरू कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में सेक्टर 4 शिव मंदिर में मुख्यमंत्री के जन्मदिवस पर उनकी दीर्घायु की कामना के लिए पूजन-हवन किया गया। एक बार फिर मुख्यमंत्री से छठ घाट निर्माण की मांग की मांग की जा रही है। हवन पूजन में राजीव शर्मा,चैयरमेन,रंजीता झा,कैलाश भंडारी,पवन चौहान,दीपक चौहान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

छात्रा का अपहरण कर दुष्कर्म के आरोपी को दस वर्ष की कठौर कैद

हरिद्वार। 16 वर्षीय छात्रा का अपहरण कर दुष्कर्म करने के मामले में एफटीएससी, अपर न्यायाधीश कुसुम शानी ने आरोपी को दोषी पाते हुए 10 वर्ष की कठोर कैद व 55 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। शासकीय अधिवक्ता भूपेंद्र कुमार चौहान ने बताया कि 30 अगस्त 2017 सवा तीन बजे दोपहर कोतवाली रानीपुर क्षेत्र से पीड़ित छात्रा ट्यूशन पढ़ने के लिए शिवालिक नगर गई थी। शाम पांच बजे दूसरी बेटी ने बताया कि पीड़िता काफी तलाश करने पर भी नही मिल रही है। पीड़ित छात्रा के पिता कोतवाली रानीपुर में पुत्री की गुमशुदगी दर्ज कराई थी। घटना के करीब 15 दिन के बाद पुलिस ने आरोपी रोहित को रेलवे स्टेशन हरिद्वार में पीड़ित छात्रा के साथ पकड़ा था। पीड़ित छात्रा ने परिवार वालों व पुलिस को आरोपी द्वारा बहला-फुसलाकर विकास नगर आदि कई स्थानों पर ले जाना तथा दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। पुलिस ने आरोपी रोहित पुत्र जगमेर निवासी दृशछोया सांपला,थाना झिनझियाना जिला शामली यूपी के खिलाफ बहला फुसलाकर अपहरण कर दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज कराया था। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। मामले की विवेचना के बाद विवेचक ने आरोपी युवक के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी। वादी पक्ष की ओर से सात गवाह पेश किए गए।

एसएमजेएन कालेज में किया सिंगल यूज प्लास्टिक निस्तारण समिति का गठन

हरिद्वार। उच्च शिक्षा निदेशक हल्द्वानी के निर्देशानुसार एसएमजेएन कालेज में सिंगल यूज प्लास्टिक निस्तारण समिति का गठन किया गया। समिति में डा.मनमोहन गुप्ता,डा.तेजवीर सिंह तोमर,डा.जगदीश चन्द्र आर्य,डा.नलिनी जैन, विनय थपलियाल,डा.सुषमा नयाल,डा.मनोज कुमार सोही,डा.शिव कुमार चौहान,डा.विजय शर्मा,डा.प्रज्ञा जोशी,डा.लता शर्मा, डा.मोना शर्मा, मोहनचन्द्र पाण्डेय, कु.अमूल्य सक्सेना, कु.अंशिका,सत्यम जोशी को शामिल किया गया है। उक्त जानकारी देते हुए कॉलेज के प्राचार्य डा.सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि कालेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्रीमहन्त रविन्द्र पुरी महाराज समिति के संरक्षक रहेंगे। समिति महाविद्यालय परिसर में किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह प्रतिबन्धित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेगी। डा.संजय कुमार माहेश्वरी,समन्वयक आईक्यूएसी ने बताया कि महाविद्यालय में कूडे को प्रत्येक विभाग, संकाय से उठाकर नियत स्थान पर एकत्र किया जायेगा तथा सम्बन्धित निकाय से सम्पर्क स्थापित कर कूड़ा निस्तारण की समुचित व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबन्ध रहेगा। जिसके लिए छात्र-छात्राओं को कक्षाओं में अथवा सूचना के माध्यम से जागरूक किया जायेगा।

नीट, जेईई की तैयारी कर रहे छात्रों को जिलाधिकारी ने वितरित किए टेबलेट

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में बाइजूज शैक्षणिक संस्था के माध्यम से नीट, जेईई की तैयारी कर रहे छात्रों को टैबलेट का वितरण किया। बाइजूज संस्था की कोऑर्डिनेटर सुश्री श्वेता सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि संस्था द्वारा आयोजित की गयी परीक्षा के बाद चुने गए विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्द्धन करते हुए पुरूस्कार स्वरूप उन्हें टेबलेट वितरित किए गए। विगत दिनों एक उच्च स्तर की परीक्षा ली गयी थी। जिसके माध्यम से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद विभिन्न स्कूलों के ये सभी छात्र चुने गये, जिनके उत्साहवर्द्धन हेतु पुरस्कार स्वरूप इन्हें टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। टेबलेट वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने नीट, जेईई की तैयारी कर रहे छात्रों को शुभकामनायें देते हुये कहा कि निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत और लगन आवश्यक है। मेहनत से सफलता निश्चित है। उन्होंने कहा कि मेहनत और लगन का कोई विकल्प नहीं है। प्रशिक्षु आईएएस आशीष मिश्रा ने छात्रों को सफलता के सूत्र बताते हुये कहा कि अगर आपके अन्दर कुछ करने का जज्बा है, तो आप यू-ट्यूब आदि से भी काफी अच्छी तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आपकी शिक्षा में आपके अभिभावक का जो भी पैसा खर्च होता है, उसके प्रति आपको न्याय करना है, उसका आपको हिसाब देना है। यहीं से आपको प्रेरणा मिलेगी तथा गंभीरता आयेगी। उन्होंने कहा कि किसी से भी ज्ञान प्राप्त करने में संकोच नहीं करना चाहिये तथा अपनी कमियों से भागना नहीं है,उन्हें दूर करना है। इस मौके पर उपस्थित छात्र,अपनी जिज्ञासाओ ं-टाइम मैनेजमेंट,साक्षात्कार आदि के सम्बन्ध में अधिकारियों से रूबरू हुये। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय, प्रशिक्षु आईएएस आशीष मिश्रा, अपर जिलाधिकारी वीर सिंह बुदियाल ने आयुष रांगर आरजीएनवी लण्ढौरा,अनिरूद्ध आरजीएनवी लण्ढौरा,इन्द्रपाल जीआईसी श्यामपुर ,आयुषी जीआईसी श्यामपुर, तरून जोशी जीआईसी श्यामपुर,अभिषेक सैनी आरजीएनवी लण्ढौरा,नैतिक चौधरी जीआईसीआईसी कुंजा बहादुर,यश कुमार जीआईसी रूड़की,जैनब जीजीआईसी मंगलौर,दक्षिता जीआईसी दौलतपुर,ललित पाल जीएचएस इनायतपुर,आर्यन जीएचएसएस नांगलाशलरू,अवन्तिका आरजीएनवी लण्ढौरा,सारिका एयूजीजीआईसी भौंरी,उजैर जीआईसी भेल सेक्टर ए,रूपाली जीएचएसएस खुब्बनपुर आर्यन रावल जीआईसी कुंजा बहादुरपुर,दीपांशु कुमार एयूएसएसएस मनुबसग्राण्ट, पायलट जीआईसी भेल सेक्टर ए,हिमांशु यादव जीआईसी रूड़की,प्राची गिरि जीजीएचएसएस बजिरावड़ी, प्रशान्त सिंह चौहान जीआईसी श्यामपुर,रिया पंवार जीआईसी मुण्डाखेड़ाकलां,हर्ष सैनी जीआईसी निजामपुर,कुनाल कुमार जीआईसी लण्ढौरा,श्वेता एयूजीआईसी पथरी,अंशु सैनी जीआईसी निजामपुर,दीया चौहान आरजीएनवी लण्ढौरा,शानू एयूजीजीआईसी भौंरी,हर्षिता निषाद जीआईसी कासमपुर को टैबलैट प्रदान किये। इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी के.के.गुप्ता,जिला शिक्षा अधिकारी नरेश कुमार हल्दियानी, छात्रों के अभिभावक सहित सम्बन्धित अधिकारीग उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री के दीघार्यु की कामना की

हरिद्वार। रेल मंत्रालय के सदस्य वरिष्ठ भाजपा नेता मनोज गौतम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्मदिवस पर उन्हें बधाई देते हुए उनकी दीघार्यू की कामना की। मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए मनोज गौतम ने कहा कि उत्तराखण्ड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रदेश को तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन करते हुए जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की राजनीति में नया आयाम स्थापित करते हुए भाजपा की लगातार दूसरी बार सरकार बनवाने में अहम भूमिका अदा की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में भाजपा सरकार सभी मोर्चो पर शानदार उपलब्धियां हासिल कर रही है। भ्रष्टाचार के मामलों में सरकार की जीरो टालरेंस नीति का पालन करते हुए लगातार सख्त कर्रवार्इ्र की जा रही है।

पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने की मुख्यमंत्री की दीघार्यू की कामना

हरिद्वार। शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्मदिन संकल्प दिवस पर सैक्टर-4 स्थित शिव-हनुमान में पूजा अर्चना कर उनकी दीघार्यू की कामना तथा वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जन्मदिवस की बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के जन्मदिवस को पूरे प्रदेश में संकल्प दिवस के रूप में मनाया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का सर्वांगीण विकास हो रहा है और प्रदेश निरंतर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री का जीवन पार्टी की सेवा में बीता है और वह प्रत्येक युवा के हृदय में वास करते हैं। सभी बुजुर्गों, माता और बहनों का आशीर्वाद उनको मिल रहा है। हवन पूजन पंडित मंत्री प्रसाद शैवाल व आशीष उनियाल द्वारा करवाया गया। कार्यक्रम में सभासद पंकज चौहान, भाजपा मंडल महामंत्री कैलाश भंडारी,पूर्व मंडल अध्यक्ष विरेंद्र बोरी,हरिनाम कटियार, युवा मोर्चा अध्यक्ष गौरव रौतेला,युवा महामंत्री अंशुल शर्मा, पवन शर्मा,प्रमोद डोभाल,रंजीता झां,देव विख्यात भाटी,दीपक चौहान,संचित डागर,नवीन भट्ट,आशीष रस्तोगी,वेदान्त चौहान ,गजेंद्र सिंह व अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी कर रहे राज्य का चहुंमुखी विकास-मनव्वर कुरैशी

हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्म दिन पर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व मण्डल अध्यक्ष मनव्वर कुरैशी ने कार्यकर्ताओं के साथ ज्वालापुर स्थित गढ़ी वाले पीर की दरगाह पर चादर पोशी कर मुख्यमंत्री की लंबी उम्र के लिए दुआएं मांगी। इस अवसर पर मनव्वर कुरैशी ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में जहां प्रदेश में भाजपा और मजबूत हुई है। वहीं उत्तराखण्ड विकास के मोर्चे पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को मिल रहा है। मुख्यमंत्री की नीतियों के चलते भ्रष्टाचार शिंकजा गया और कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर हुई है। युवा बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के मुद्दे पर भी सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हरिद्वार जनपद में हो रहे पंचायत चुनाव में भाजपा भारी बहुमत से विजयी होगी और भाजपा के नेतृत्व में जिला पंचायत बोर्ड का गठन होगा। इस अवसर पर इनाम कुरैशी,शाहनवाज कुरैशी,अकबर अब्बासी,शमीम कुरैशी, मेनुद्दीन अंसारी, परवेज अंसारी आदि मौजूद रहे।

केयर कालेज को मिला उत्त्तराखण्ड का बेस्ट नर्सिंग कालेज अवार्ड

हरिद्वार। केयर कालेज ऑफ नर्सिंग को राजधानी देहरादून स्थित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व चिकित्सा स्वास्थ्य एवं उच्च शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत ने उत्त्तराखण्ड के बेस्ट नर्सिंग कालेज का अवार्ड प्रदान किया है। इस अवसर पर मुख्य मंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केयर कालेज ऑफ नर्सिंग द्वारा नर्सिंग शिक्षा में दिये जा रहे योगदान की सराहना करते हुए कहा कि नर्सिंग शिक्षा स्वालम्बी भारत बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि भारतीयों में सेवा, भाव, संस्कार पारम्परिक होते हैं। मानव सेवा हर व्यक्ति अपना धर्म मानकर करता है। सेवा के साथ-साथ रोजगार का अवसर देने वाला नर्सिंग कोर्स विशेष रूप से हमारे उत्त्तराखण्ड की बेटियों व महिलाओं के लिए बहुआयामी साबित हो रहा है। स्वास्थ शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत ने कहा कि नर्सिंग क्षेत्र में रोजगार के शत प्रतिशत अवसर मिलने से उत्त्तराखण्ड के दूर-दराज क्षेत्रों में भी बेटियों व महिलाओं में नर्सिंग शिक्षा का महत्व बढ़ा है। आज बड़ी संख्या में बालिकाएं नर्सिंग शिक्षा में डिग्री व डिप्लोमा कोर्स कर अपना कैरियर बना रही हैं। केयर कालेज ऑफ नर्सिंग के एमडी राजकुमार शर्मा ने सीएम पुष्कर सिंह धामी व स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नर्सिंग कोर्स एक मात्र कोर्स है। जिसमे पढ़ाई के साथ साथ ही रोजगार के सैकडों अवसर खुल जाते है। बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, एएनएम, जेएनएम आदि कोर्स पूरा होते ही बच्चों के पास कम से कम 4-6 जगहों से जॉब के ऑफर होते है। उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय कालेज की निदेशक प्रीतशिखा शर्मा, प्राचार्य शुभागिनि शर्मा सहित सभी फैकेल्टी व स्टाफ को दिया और बताया कि कॉलेज में आने के बाद हर बच्चे को एक परिवार का सदस्य मानकर आगे बढाया जाता है। जो हमे अपने काम मे बेहतर बनाता है।

नवरात्रों में मांस मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लगाए प्रशासन-पंडित कौशिक

हरिद्वार। श्री अखण्ड परशुराम अखाड़े के अध्यक्ष ने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देकर नवरात्रों के दौरान नगर में मांस मदिरा की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने एवं अमावस्या पर नारायणी शिला मंदिर में उचित व्यवस्थाएं करने की मांग की है। पंडित अधीर कौशिक ने कहा कि 26 सितम्बर से नवरात्र महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में हिंदू धर्मावलम्बी व्रत रखकर मां दुर्गा का अनुष्ठान करते हैं। ऐसे में श्रद्धालु भक्तों की भावना का ध्यान रखते हुए नवरात्र महोत्सव के दौरान मांस मदिरा की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाए। नगर निगम बाईलॉज का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जाए। दुकानों व रेस्टोरेंट पर मांस, मदिरा, अंडे आदि की बिक्री नहीं होनी चाहिए। पंडित अधीर कौशिक ने यह भी मांग की कि पितृ विसर्जनी अमावस्या के दौरान हजारों लोग नारायणी शिला मंदिर में पितृ तृपण के लिए आते हैं। नारायणी शिला मंदिर के सामने वाहनों की भीड़ लग जाती है। छोटे-छोटे दुकानदार अपनी दुकानें सड़कों पर ही लगा देते हैं। दुकानें भल्ला कालेज के मैदान या स्टेडियम में लगवायी जाएं। जिससे बाहर से आने वाले यात्री श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो और पार्किंग के पर्याप्त स्थान मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन मांगों का संज्ञान लेकर त्वरित कदम उठाए।