हरिद्वार जनपद की ताजा खबरें, यहां देखें

Listen to this article

विजयदशमी पर्व पर संघ के कार्यक्रम मे अतिथि बनी महिला पर्वतारोही को दी बधाई

हरिद्वार। भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने आगामी 5 अक्टूबर को विजयदशमी पर्व पर नागपुर में होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में इस वर्ष बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करने वाली पर्वतारोही श्रीमती संतोष यादव से आज मुलाकात कर उनके इस चयन पर उन्हें मिलकर शुभकामनाएं और बधाई दी। इस बार पर्वतारोही संतोष यादव को दशहरा के मौके पर मुख्य अतिथि बनाने का फैसला किया है। यह पहली बार होगा जब कोई महिला किसी ऐसे कार्यक्रम में शिरकत करेगी जो आरएसएस के कैलेंडर का मुख्य उत्सव माना जाता है। इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली यादव दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली महिला हैं। 2000 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।1925 में दशहरा के दिन नागपुर में आरएसएस की स्थापना के साथ संघ के सरसंघचालक इस वार्षिक आयोजन में राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर संगठन के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हैं। जबकि सरसंघचालक की उपस्थिति के साथ यह मुख्य समारोह नागपुर में आयोजित किया जाएगा गौरतलब है कि श्रीमती संतोष यादव पर्यावरण के क्षेत्र में भी पिछले कई वर्षों से काम कर रही हैं। उनको बधाई देने वालों में भाजपा जिला महामंत्री विकास तिवारी जिला मंत्री अनामिका शर्मा समाजसेवी ललित नैयर मयंक शर्मा संजीव त्यागी सोनिया अरोड़ा आदि शामिल रहे।

सर्वोच्च अदालत के फेसले के बाद 540 एकड़ जमीन पर कब्जा लेगा बड़ा अखाड़ा

हरिद्वार। श्री पंचायती बड़ा अखाड़ा उदासीन हैदराबाद स्थित उदासी मठ की करीब 540 एकड़ जमीन पर कब्जा लेगा। हरिद्वार से जल्द संत हैदराबाद के लिए रवाना होंगे। हरिद्वार कनखल स्थित बड़े अखाड़े के कोठारी महंत दामोदर दास शनिवार को प्रेस को बताया कि आंध्र प्रदेश में सदियों पहले कमलापति बाबा के द्वारा श्री उदासी मठ की स्थापना की गई थी। श्री उदासी मठ की कूकटपल्ली, हैदराबाद में करीब 540.30 एकड़ जमीन है जो तेलंगाना राज्य के बंदोबस्ती पुस्तक में पंजीकृत है। वर्तमान में मठ का प्रबंधन श्री पंचायती बड़ा अखाड़ा के श्रीमहंत रघुमुनि द्वारा नियुक्त अरुण दास महाराज द्वारा किया जा रहा है। बताया कि वर्ष 1964 से 69 के दौरान तत्कालीन महंत बाबा सेवादास ने करीब 400 एकड़ भूमि को समाज के कार्यों के लिए एक कंपनी को लीज पर दी थी। 1976 में 137.19 एकड़ जमीन को 99 साल के लिए दूसरी कंपनी को दी। 2007 में महंत रघुमुनि ने जब लीज की समीक्षा की गई तो मालूम हुआ कि लीज रेंट बहुत कम था। 2007 में मार्केट लीज रेंट के हिसाब से करीब 156 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष मिलना चाहिए था लेकिन कंपनी बेहद कम किराया दे रही थी। महाराज ने बताया कि कंपनी कई पट्टों को लीज शर्तों का उल्लंघन भी कर रही थी। इस बीच मठ ने कंपनी को कानूनी नोटिस भेजकर भूमि खाली करने के लिए कहा गया। कंपनी अदालत चली गई। कोठारी महंत दामोदर दास ने दावा किया कि अदालत का फैसला मठ के पक्ष में आया है। दावा किया कि जमीन का मालिकाना हक मठ को दे दिया है।

“निष्काम भाव से किया गया कर्म ही पूजा है”- प्रवीण चन्द्र झा

हरिद्वार। हस्तशिल्प, उद्योग, अभियांत्रिकी तथा वास्तु के आराधय भगवान विश्वकर्मा का जयन्ती दिवस आज बीएचईएल हरिद्वार में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य में बीएचईएल की दोनों इकाईयों हीप तथा सीएफएफपी में ‘श्री विश्वकर्मा पूजन’ का आयोजन किया गया। बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक प्रवीण चन्द्र झा ने दोनों ही इकाइयों में आयोजित पूजा अनुष्ठानों में प्रतिभागिता की। विश्वकर्मा जयन्ती के अवसर पर सभी कर्मचारियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए प्रवीण चन्द्र झा ने कहा कि विश्वकर्मा पूजन हमें सुख, शांति एवं सृजन की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि यह पर्व हमें सिखाता है कि निष्काम भाव से किया गया कर्म ही संसार कीसबसे पवित्र पूजा है। श्री झा ने कहा कि अपने कार्य के प्रति सम्पूर्ण समर्पण ही सफलता की कुंजी है। इस पवित्र गरिमामय अवसर पर महाप्रबंधक (प्रभारी) सीएफएफपी वी.के.रायजादा सहित अनेक महाप्रबन्धकगण, वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी तथा यूनियन एसोसिएशन एवं फैडरेशन्स के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

आईटीआई के दीक्षांत समारोह मे 173 छात्रों को प्रदान किए प्रमाण पत्र

हरिद्वार। विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जगजीतपुर में दीक्षांत समारोह का शुभारंभ जगजीतपुर आईटीआई के प्रधानाचार्य इंजीनियर अमित कुमार कल्याणी,मुख्य अतिथि आईटीसी लि.के एचआर अल्ताफ हुसैन,ल्यूमिनस की एचआर साक्षी चौहान रोशनाबाद आईटीआई के प्रधानाचार्य प्रेमचंद,उत्तराखण्ड राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमरीश चौहान, वरिष्ठ प्रांतीय उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह कांबोज,जिला सचिव दिनेश कुमार,आईटीआई हरिद्वार के प्रभारी कार्यदेशक सतीश उप्रेती ,रोशनाबाद आईटीआई के कार्यदेशक अमित कुमार ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना व दीप प्रज्जवलन कर किया। समारोह में हरिद्वार, रोशनाबाद व लकसर आईटीआई के विभिन्न ट्रेड के 173 छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। विशिष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र के साथ ट्राफी भी प्रदान की गयी। दीशांत सामारोह के दौरान छात्र-छात्राओं को सबोधित करते हुए आईटीआई जगजीतपुर के प्रधानाचार्य अमित कुमार ने कहा कि वर्तमान युग तकनीक का युग है। तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने कौशल को निखारें और देश के विकास में योगदान करें। उन्होंने कहा कि तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। छात्रों की सुविधा के लिए आईटीआई में कई कोर्स का संचालन किया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सिडकुल की कई कंपनियों से एमओयू साईन किया गया है। आईटीआई से पास आउट होने वाले छात्रों को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के अवसर मिलते हैं। मुख्य अतिथि आईटीसी लि.के एचआर अल्ताफ हुसैन ने छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संस्थान से तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर निकलने वाले छात्र विभिन्न कंपिनयों व संस्थान के साथ जुड़कर देश को आगे ले जाने में भागीदारी करेंगे। समारोह में अनुदेशक राजेश कुमार, अवनीश कुमार, पंकज कुमार, प्रियंक त्यागी, पूजा नेगी, राजेश कुमार, अमिता देवपा, संगीता बेलवाल, प्रदीप प्रजापति, श्रवण कुमार, ईश्वरदत्त शर्मा, इरशाद अली, शशिकांत तथा छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

सपा प्रदेश प्रभारी का सपा नेता राजेंद्र पाराशर के नेतृत्व में हुआ जोरदार स्वागत

हरिद्वार। समाजवादी पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी अब्दुल मतीन सिद्दकी का प्रथम बार हरिद्वार पहुंचने पर सपा नेता राजेंद्र पाराशर के नेतृत्व में जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर सपा प्रदेश प्रभारी अब्दुल मतीन सिद्दकी ने कहा कि खुशी मनाना कोई गलत बात नहीं है पर हम तभी खुशी मनाने के हकदार है जब हम अपने कर्तव्यों का निर्वहन ठीक कर रहे हो। देश और प्रदेश महंगाई, भ्रष्टाचार एवं बेरोजगारी से त्रस्त है। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जन्मदिन के बधाई देते हुए कहा कि देश और प्रदेश के हालत खराब है। बेरोजगारी, महंगाई एवं भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है और आप खुशी मना रहे हैं। आपको देश से किए वादे पूरे करने चाहिए बेरोजगार युवाओं को रोजगार और महंगाई को काबू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता भाजपा और कांग्रेस की नूराकुश्ती से परेशान आ चुकी हैं। उत्तराखंड में सपा कार्यकर्ताओं के बल पर 2023 के स्थानीय निकाय के चुनावों में पुनः स्थापित होगी। सपा के प्रदेश महासचिव राजेंद्र पाराशर ने कहा कि सपा के राष्ट्रीय अखिलेश यादव ने उत्तराखंड का अब्दुल मतीन सिद्दकी को प्रदेश प्रभारी बनाकर छोटे से लेकर बड़े कार्यकर्ता का सम्मान किया है। प्रदेश प्रभारी अब्दुल मतीन सिद्दकी के नेतृत्व में सपा उत्तराखंड में मजबूत होगी और सपा कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा। सपा नेता चंद्रशेखर यादव व मशकूर कुरैशी ने कहा कि उत्तराखंड की सम्मानित जनता कांग्रेस और भाजपा के कार्यकाल से परेशान हैं।घोटाले पर घोटाले हो रहे हैं और प्रदेश सरकार चुप है जिससे उत्तराखंड सरकार के घोटालों में शामिल होने की बू आ रही है। इस मौके पर सपा नेता लव दत्ता और श्रवण शंखधर ने कहा कि भाजपा ने देश और प्रदेश को केवल भ्रष्टाचार और महंगाई में धकेला है। इस मौके पर लव दत्ता, सुमित तिवारी, मशकूर अहमद कुरैशी, पंडित कपिल शर्मा जौनसारी, तंजीम अहमद, मनी यादव, जयराम सैनी, सुभाष सिंह, आशीष शर्मा, चंद्रपाल, भारत कुमार, जितेंद्र साहिल, मनमोहन गिरी, राहुल, दिलीप थापा, नीतू कुमार, सोनू, पल्लव गुप्ता, नरेश कुमार शर्मा, हरीश अरोड़ा, पवन अरोड़ा, सोमनाथ, गगन तनेजा, सुरेश कोरी, मकबूल कुरैशी ने प्रदेश प्रभारी का माल्यार्पण कर भव्य स्वागत किया।

कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी ने जनसंपर्क कर जनता से मांगा समर्थन

हरिद्वार। जिला पंचायत चुनाव में प्रत्याशियो का प्रचार धीरे धीरे जोर पकड़ रहा है। हजारा ग्रांट से कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी शहजादी के लिए उनके समर्थक और कांग्रेस कार्यकर्ता दिन रात क्षेत्र में वोट की अपील कर रहे हैं। शहजादी का चुनाव संचालन कर रहे उस्मान अली रावत ने बताया कि जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है। बताया कि क्षेत्र के जिस भी गांव में जा रहे लोग साथ जुड़ रहे हैं। विधायक रवि बहादुर द्वारा क्षेत्र में बहुत विकास कार्य करवाए गए उसी पर लोगों से वोट मांगे जा रहे हैं। जनता कांग्रेस के साथ है और कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी शहजादी भारी मतों से जीत हासिल करेंगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव के बुजुर्ग, महिला, युवा, पुरुष सभी एकजुट होकर शहजादी को वोट करेंगे। जिला पंचायत में भी कांग्रेस का बोर्ड बनेगा। इस अवसर पर सरफराज रावत, मोमिन रावत, बुंदू प्रधान, इनाम रावत,राकेश सैनी,मुकुल सैनी,मनीष कुमार,इसरार,मुस्तकीम रावत,सब्बन रावत,मंसूर रावत,गुलामी रावत, गयूर रावत, शफकत रावत, अयूब चौधरी, मेहरबान अली, महरूफ सलमानी, बिटू सैनी, हरजीत सिंह, नितिन रोड, शिवा आदि उपस्थित रहे।

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्रीमहंत रविन्द्रपुरी ने किया तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ

देश के विभिन्न राज्यों के तीन सौ खिलाड़ी ले रहे प्रतियोगिता में हिस्सा

हरिद्वार। हरिद्वार तीरंदाजी एसोसिएशन एवं आरजेके फाउंडेशन द्वारा भल्ला कालेज स्पोर्टस स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ अखाड़ा परिषद एवं मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविन्द्रपुरी महाराज ने दीप प्रज्वलित कर किया। श्रीमहंत रविन्द्रपुरी ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे खिलाड़ियों को शॉल ओढ़ाकर कर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि देश का प्राचीन खेल है। आधुनिक काल में नए अंदाज और नए तरीकों को अपनाकर आयोजित की जा रही तीरंदाजी प्रतियोगिताओं में देश के खिलाड़़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरजेके फाउंडेशन एवं हरिद्वार तीरंदाजी एसोसिएशन ने देवभूमि हरिद्वार में ओपन राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता आयोजित कर उत्तराखंड के युवाओं को तीरंदाजी की ओर आकर्षित करने का कार्य किया है। इस मौके पर भारतीय तीरंदाजी संघ के सेकेट्री प्रमोद चौहान ने कहा कि तीरंदाजी प्रतियोगिता आयोजित होने से उत्तराखंड के युवाओं में तीरंदाजी के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। युवा अन्य खेलों की तरह तीरंदाजी के क्षेत्र मे भी राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना सकते हैं। आरजेके फाउंडेशन के डायरेक्टर रमेश प्रसाद ने बताया कि प्रतियोगिता में देश भर के तीन सौ खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रतियोगिता 21 सितम्बर तक चलेगी। इस अवसर पर भारतीय तीरंदाजी संघ के कोषाध्यक्ष राजेंद्र सिंह तोमर, आरजेके फाउंडेशन के डायरेक्टर रमेश प्रसाद, डा.जितेंद्र बोहरा, कुलदीप चौहान, चंदकांत शर्मा, पंडित अधीर कौशिक, ज्ञानेश अग्रवाल, रोहित गिरि, गोपाल अग्रवाल, डा.विशाल गर्ग, शशि मिश्रा, रूक्मणी, आशीष तोमर आदि मौजूद रहे।