गॉधी जी की जयन्ती पर हरिद्वार जनपद में विभिन्न आयोजन

इस खबर को सुनें

महात्मा गांधी के क्रियाकलापों का अनुसरण कर स्वस्थ भारत की संकल्पना चरितार्थ होगी- डॉ सुनील जोशी

हरिद्वार। ‘‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्वस्थ भारत की संकल्पना विषय पर संगोष्ठी एवं स्वच्छता श्रमदान‘‘ ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री की जयंती के राष्ट्रीय पर्व पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्वस्थ भारत की संकल्पना विषय पर उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ) सुनील कुमार जोशी के निर्देशन परिसर निदेशक प्रोफेसर (डॉ) डी.सी. सिंह एवं शरीर रचना विभागाध्यक्ष डॉ नरेश चौधरी के संयोजन में संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी में कुलपति प्रोफेसर (डॉ )सुनील कुमार जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्वस्थ भारत की संकल्पना विषय का उद्देश्य यही है कि महात्मा गांधी ने भारत को स्वस्थ रखने के लिए जिस प्रकार अपने आहार विहार तथा दिनचर्या से संदेश दिया कि यदि हम इसको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी मैं सर्वोच्च प्राथमिकता से पालन करें ,तब कोई रोग नहीं होगा और प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ भारत की संकल्पना चरितार्थ होगी। डॉ सुनील जोशी ने कहा कि आयुर्वेद में भी महर्षियों ने भी संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम, योग एवं मेडिटेशन को ही स्वस्थ रहने का सर्वश्रेष्ठ उपाय बताया है। डॉ सुनील जोशी ने कहा ‘‘स्वस्थ रहने की अचूक दवा साफ पानी साफ हवा‘‘अतः हमें स्वच्छता हेतु जागरूकता अभियान समय-समय पर चलाते रहने चाहिए तब ही स्वच्छ पानी और स्वच्छ हवा मिल सकेगी। परिसर निदेशक डॉ डी.सी. सिंह ने कहा कि हमें अपने खानपान में फास्ट फूड का पूर्णतया परहेज करना चाहिए और हमेशा संतुलित एवं पौष्टिक आहार का सेवन करना है तब हम पूर्णतया स्वस्थ रह पाएंगे। कार्यक्रम संयोजक डॉ नरेश चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय पर्व मनाने का उद्देश्य तब पूर्णतया सफल माना जाएगा जब हम जनसमाज और विशेषकर नई पीढ़ी को जागरूक कर सकें डॉ नरेश चौधरी ने कहा कि नई पीढ़ी छात्र छात्राओं को मोबाइल प्रतिस्पर्धा से थोड़ा समय रोजाना स्वस्थ रहने के लिए भी अपनी दिनचर्या में रखना है ,और प्रकृति ने कोविड-19 जैसी महामारी से संपूर्ण विश्व को जगाया है और वही अपने आप को सुरक्षित रख पाएं जिन्होंने जागरूक रहकर अपने रोग क्षमता को बढ़ाया है। संगोष्ठी के बाद सभी संकाय सदस्यों कर्मचारियों छात्र-छात्राओं द्वारा श्रमदान कर स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। संगोष्ठी में शल्य विभाग की डॉ सुमन कोहली ने प्रथम,काय चिकित्सा विभाग में डॉ गणेश ने द्वितीय एवं द्रव्यगुण विभाग से डॉ मनीषा बिष्ट ने तृतीय स्थान प्राप्त कर अपना अपना दबदबा कायम कर विजयी पुरस्कार पर कब्जा किया। संकाय विभागों को भी शोधार्थियों छात्र-छात्राओं की निष्ठा एवं अनुशासन के लिए पुरस्कृत किया गया। जिसमें शल्य विभाग ने प्रथम ,रस शास्त्र विभाग ने द्वितीय एवं शरीर रचना विभाग ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा बाल रोग विभाग को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। संगोष्ठी स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ खेम चंद्र शर्मा,डॉ रमेश तिवारी,डॉ शोभित,डॉ सीमा जोशी,डॉ रूबी अग्रवाल,डॉ सुमन मिश्रा,डॉ विशाल वर्मा,डॉ शशिकांत तिवारी डॉ शैलेंद्र प्रधान,डॉ कीर्ति वर्मा, डॉ सूची मिश्रा ,डॉ वेद भूषण शर्मा, अमित सिंह ,सुदामा जोशी समीर,अनुज,सौरव,नवीन सैनी, डॉ संजय सिंह एवं शोधार्थी छात्र-छात्राओं ने विशेष रूप से सक्रिय सहभागिता की।

आप कार्यकर्त्ताओं ने गॉधी की प्रतिमा के नीचे किया अनशन

हरिद्वार। गांधी जयंती पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। अंकिता भंडारी को न्याय की मांग और रामपुर तिराहे गोलीकांड में शहीद हुए राज्य आंदोलनकारियों के मामले में अब तक जांच नही होने के विरोध में महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे अनशन किया। प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष महिला मोर्चा हेमा भण्डारी ने कहा कि आज का दिन कई मायनों में खास है क्योंकि आज के दिन दो महापुरुषों ने जन्म लिया था। जब हम भारत के इतिहास की बात करते हैं तो स्वतंत्रता संग्राम की बात जरूर होती है। इन्होंने अपने पूर्ण जीवन में शांति, सत्य और अहिंसा का पालन किया। जिला अध्यक्ष संजय सैनी ने कहा कि देश का दुर्भाग्य है कि हमारे बाद आजाद हुए देश हमसे आगे निकल गए भ्रष्टाचार हमारे देश की जड़ों में घुस चुका है। महिलाएं, बहन-बेटियां सुरक्षित नहीं है। आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की बेटी अंकिता भंडारी को न्याय दिलाने और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने की मांग को लेकर गांधी जी की प्रतिमा पर अनशन कर रही है। महानगर अध्यक्ष अनिल सती ने कहा कि आप अंकिता भण्डारी प्रकरण की सीबीआई जांच की मांग करती है और दोषियों को बचाने के लिए किस बड़े नेता का संरक्षण प्राप्त है उसकी जांच भी होनी चाहिए।रामपुर तिराहा गोलीकांड की अबतक जांच न होने के विरोध में अनशन कर रही है। इस अवसर पर प्रदेश सचिव महिला मोर्चा एडवोकेट बालेश सिंह, आशीष गौर,जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा ममता सिंह,रेखा देवी,मयंक गुप्ता,किरण कुमार दुबे,शिशुपाल सिंह नेगी,शाहीन अशरफ,अकरम,प्रवीण कुमार, अमनदीप,अजय कुमार मुखिया,शिवम गुप्ता,रोहित सैनी,संजय गौतम,असद,भरत कुमार,सचिन कुमार,रोहित सैनी,धीरज पीटर,नर्मता सरकार, अर्जुन सिंह, गीता देवी मौजूद रहे।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी व लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धासुमन अर्पित किए

हरिद्वार। गांधी जयंती के अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुभाष घाट स्थित महानगर कांग्रेस कार्यालय में गोष्ठी का आयोजन किया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लालबहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित कर दोनों महापुरूषों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। गोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व राज्य मंत्री डा संजय पालीवाल ने कहा कि गांधी जयंती पर केवल शहर ही नहीं बल्कि गांवों में भी जाकर देखना है कि वहां की स्थिति आजादी के 76 वर्ष बाद कैसी है। प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता को ग्रामीणो के साथ खड़ा होना है। उन्हें आगे बढ़ाना है। गांवों को आगे नहीं बढ़ाया तो भारत पिछड़ जाएगा। महानगर अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी व लालबहादुर शास्त्री के विचारों पर चलते हुए हमेशा दलितों, किसानों, महिलाओं को सम्मान दिया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जितेंद्र विद्याकुल व युकां पूर्व शहर अध्यक्ष रवीश भटीजा ने कहा कि महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलकर ही हिटलरशाही भाजपा सरकार को उखाड़ने का कार्य करेंगे। ज्वालापुर नगर अध्यक्ष यशवंत सैनी व कनखल ब्लाक अध्यक्ष शुभम अग्रवाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने महंगाई की सारी हदें पार कर दी हैं। गरीब मजदूर के लिए एक वक्त का खाना जुटाना भी मुश्किल हो रहा है। कार्यक्रम में भेल सयोंजक आशोक उपाध्याय, सुभाषनगर अध्यक्ष कैलाश प्रधान,आईटी सेल अध्यक्ष आकाश बिरला,प्रदेश सचिव शुभम जोशी,जिला महासचिव दिनेश पुंडीर,हरद्वारी लाल, कमल रोहेला,ओम प्रकाश शर्मा, इन्द्रकुमार गौड़, एससी प्रकोष्ठ अध्यक्ष सुनील कुमार,राजेंद्र श्रीवास्तव,अनुज गुप्ता,जितेंद्र चौधरी,अमित नौटियाल, बीके सिन्हा,अमन राठौर,राजेन्द्र कुमार,बालिस्टर सिंह सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ईद मिलादुन्नबी के उपलक्ष्य में किया रक्तदान शिविर का आयोजन

हरिद्वार। पैगम्बर मोहम्मद साहब के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में अंजुमन गुलामाने मुस्तफा सोसायटी द्वारा आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की श्रंखला में रविवार को ज्वालापुर स्थित इंडियन पब्लिक स्कूल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जौलीग्रांट अस्पताल की चिकित्सीय टीम के सहयोग से आयोजित किए गए रक्तदान शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में महिलाएं भी शामिल रही। शिविर में 97 यूनिट रक्त एकत्र हुआ। सोसायटी के सदर हाजी शफी खान व सचिव हाजी शादाब कुरैशी ने कहा कि पैगम्बर मोहम्मद साहब के जीवन से समाज को प्रेरणा मिलती है। उनके दिखाए मार्ग का अनुसरण करते हुए राष्ट्रहित में योगदान करें। उन्होंने कहा कि आपके द्वारा दिया गया रक्त किसी के जीवन पर आ रहे संकट को दूर सकता है। रक्तदान करने से शरीर को नयी ऊर्जा मिलती है। सभी को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। पैगम्बर मोहम्मद साहब ने इंसानियत का पैगाम दिया है। उनके आदर्शो को अपनाकर समाज को मजबूती करने में मिलजुल कर ही प्रयास करने होंगे। सौहार्द एकता व भाईचारे को बनाए रखने के लिए सभी को सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष सोसायटी द्वारा जनहित के कार्यो को किया जाता है। हाजी रफी खान व जमशेद खान ने कहा कि इंसानियत का पैगाम देते हुए समाज सेवा में सभी को अपना योगदान करना होगा। रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तकोष की कमी को दूर करने के लिए रक्तदान अवश्य करें। पैगम्बर मोहम्मद साहब के जन्मोत्सव की तैयारियों को लेकर सोसायटी के सदस्य मिलजुल कर जनहित के कार्यो में अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसीपल अताऊर्रहमान,हाजी अतीक चौधरी, अनीस ठेकेदार, अयान सैफी, आदिल कुरैशी,गुलबहार एडवोकेट,शाहनवाज अब्बासी, राहिल,कालू खान, अनीस खान आदि मौजूद रहे।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को दिया सत्य और अहिंसा का संदेश-इरशाद अली

हरिद्वारा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर भारतीय किसान यूनियन किसान उत्थान के पदाधिकारियों ने जमालपुर रोड़ स्थित कृष्णा एन्कलेव कार्यालय पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया और देश और समाज सेवा का संकल्प लिया। इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन किसान उत्थान के प्रदेश प्रभारी इरशाद अली ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा का संदेश दिया। सभी को उनके विचारों का अनुसरण कर देश और समाज की सेवा में योगदान करना चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी पाल व प्रदेश उपाध्यक्ष डा.बिजेंद्र चौहान ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का मानना था कि गांव भारत की आत्मा है। गांव और किसानों का विकास किए बिना भारत का विकास नहीं किया जा सकता। इस अवसर पर जिला संयोजक राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी, जिला अध्यक्ष विनोद कश्यप, शहीद हसन, मोहम्मद अकील अली, मनोज चौहान आदि मौजूद रहे।

शहीद सम्मान साइकिल यात्रा का पुष्पवर्षा कर किया स्वागत

हरिद्वार। शहीद स्मारक रामपुर तिराहा के लिए देहरादून से रवाना हुई शहीद सम्मान साईकिल यात्रा का हरिद्वार पहुंचने पर लोगों ने साईकिल यात्रीयों को फूलमाला पहनाकर और पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। मुंबई के उत्तराखंड प्रवासियों के सामाजिक संगठन हस्तक्षेप द्वारा आयोजित साईकिल यात्रा के मुख्य संयोजक और हस्तक्षेप संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष केसर सिंह बिष्ट ने कहा कि 1994 में 2 अक्टूबर को रामपुरा तिराहा कांड में शहीद हुए राज्य आंदोलनकारियों के सम्मान में निकाली जा रही यात्रा शहीदों के सपनों के अनुरूप उत्तराखंड बनने तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के अलग राज्य बनने के 22 सालों बाद भी के शहीदों के सपनों का उत्तराखंड राज्य नहीं बन पाया है। जिसमें उत्तराखंड वासी और उत्तराखंड प्रवासी एक साथ रहकर राज्य के विकास के लिए कार्य कर सकें। इस अवसर पर हरिद्वार में यात्रा के संयोजक राजेंद्र नाथ गोस्वामी ने कहा कि उत्तराखंड के शहीदों के सपनों का राज्य बना कर ही दम लेंगे। उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी त्रिलोक चंद्र भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड के शहीदों के सपनों को पूरा करने के लिए किसी भी सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। जिससे उत्तराखंड राज्य के लोगों की भावनाओं को ठेस लगी है। स्वागत करने वालों में त्रिलोकचंद्र भट्ट, सतीश जोशी, राजेंद्र नाथ गोस्वामी, दीपक नौटियाल, बालकृष्ण शास्त्री, विक्रम शाह, अमित कुमार आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया बापू और शास्त्री को नमन

हरिद्वार। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने दोनों महापुरूषों को नमन किया। इस अवसर पर नगर विधायक मदन कौशिक ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के देश के प्रति योगदान को सदैव याद रखा जाएगा। भाजपा दोनों महापुरूषों के विचारों पर चलते हुए देश को आगे बढ़ा रही है। हरिद्वार मंडल महामंत्री तरूण नैय्यर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के विचार हमेशा देश को दिशा देते रहेंगे। युवा पीढ़ी को उनके विचारों से प्रेरणा लेकर देश सेवा में योगदान करना चाहिए। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र तिवारी, मयंक गुप्ता,राजकुमार अरोड़ा,पुष्पराज,अनिमेष,सिद्धार्थ कौशिक,धीरेंद्र गुप्ता, महिला मोर्चा अध्यक्ष पूनम मखीजा,ममता चौहान,मृदुला शास्त्री,मीनाक्षी मित्तल,ममता सैनी,सुमित लखेरा,अजय भारद्वाज,केतन सहगल, अर्जुन सैनी,सोनू लाला, पुष्पेंद्र जोशी आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।