हरिद्वार जनपद की ताजा खबरें यहां देखें

Listen to this article

परिवहन विभाग ने अभियान चलाकर 35डगगामार वाहन किए सीज

हरिद्वार। कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के अवसर पर धर्मनगरी में मंगलवार को डग्गामार वाहनों की संख्या अचानक बढ़ गयी। परिवहन विभाग की टीम ने मंगलवार को यूपी और दिल्ली नंबर के 35 डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई की। एआरटीओ रश्मि पंत ने बताया कि ऐसी पांच बसों को सीज किया गया, जबकि तीस का चालान किया गया। कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने के लिए विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु धर्मनगरी पहुंचे। कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के दौरान यूपी और दिल्ली नंबर की बसों का अवैध संचालन करने वाले भी सक्रिय रहे। अवैध रूप से संचालित ऐसे डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए परिवहन विभाग की टीम भी सक्रिय दिखी। एआरटीओ रश्मि पंत ने बताया कि यूपी और दिल्ली नंबर की इन अधिकतर बसों में परमिट नहीं था और फिटनेस भी खत्म हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि अधिकतर वाहनों की हालत भी काफी खराब दिखी। उन्होंने बताया कि ऐसी पांच बसों को सीज कर दिया गया। जबकि तीस बसों के चालान भी किए गए।

पुस्तक मेले में पहुॅच रहे पाठक,किताबों की खरीद पर विशेष छूट

हरिद्वार। ज्वालापुर इंटर कॉलेज में आयोजित पुस्तक मेले के आखिरी दिन सभी आयु वर्ग के पाठकों ने किताबें खरीदीं। विभिन्न स्टॉल पर लगी अलग-अलग विषयों से संबंधित किताबों में पाठकों ने काफी रुचि दिखाई। मेले में शामिल दिनेश तिवारी ने बताया कि मेले में करीब दर्जन भर प्रमुख प्रकाशक अपनी किताबों के साथ पहुंचे थे। प्रकाशकों ने पाठकों को सभी तरह की किताबों पर विशेष छूट भी दी। राजेश पराशर ने बताया कि पाठकों ने कविता, कहानी और भाषा की किताबों को काफी सराहा है। इस अवसर पर अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के उत्तराखंड स्टेट हेड शोभन सिंह नेगी, कर्नाटक के स्टेट हेड उमाशंकर पेरी,रिसोर्स पर्सन अरुण नौटियाल,तारेंद्र किशोर,दिनेश तिवारी,मोहम्मद नईम,शिविका,छवि,महिमा और प्रवीण उनियाल आदि मौजूद रहे। इस दौरान नई पीढ़ी को किताबों के प्रति जुड़ाव रखने के लिए प्रेरित किया गया।

छात्र को रैगिंग,जातीय और यौन उत्पीड़न होने की दशा में संकोच नहीं करना चाहिए

हरिद्वार। गुरुकुल कांगड़ी विवि में आयोजित छात्र प्रेरणा कार्यक्रम के दूसरे दिन मुख्य वक्ता डॉ.उधम सिंह ने कहा कि यद्यपि गुरुकुल विवि में रैगिंग पूर्णतः निषिद्ध है,परन्तु किसी भी छात्र को रैगिंग,जातीय और यौन उत्पीड़न होने की दशा में संकोच नहीं करना चाहिए,बल्कि उन्हें विश्वविद्यालय के संबंधित शिकायत प्रकोष्ठ में इसकी शिकायत करनी चाहिए। विश्वविद्यालय प्रशासन ऐसी शिकायतों पर त्वरित कठोर कार्रवाई करता है। डॉ.उधम सिंह ने पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से छात्रों को रैगिंग, जातीय एवं यौन उत्पीड़न निषेध के विश्वविद्यालय स्तर के प्रावधानों और नियमों के बारे विस्तार से जानकारी दी। डॉ. उधम सिंह ने कहा कि यूजीसी के द्वारा भी रैगिंग, जातीय और यौन उत्पीड़न संबंधित शिकायतों की मॉनिटरिंग की जाती है। छात्र सीधे यूजीसी के रैगिंग, जातीय एवं यौन उत्पीड़न शिकायत पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कार्यक्रम संयोजक डॉ. दीपक सिंह ने बताया कि छात्र प्रेरणा कार्यक्रम का उद्देश्य नवप्रवेशित छात्रों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करना है, ताकि वे उच्च शिक्षा को सुगमतापूर्वक ग्रहण कर सके और विश्वविद्यालय की गौरवशाली परंपरा का अंग बन सके। छात्र प्रेरणा कार्यक्रम के विशेष सत्र में अँग्रेजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर अरुण सिंह अवाना ने नव प्रवेशित छात्रों को मानवीय आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। अरुण सिंह अवाना ने कहा कि पश्चिम के मनोवैज्ञानिक अब्राहम मैस्लो ने मानवीय आवश्यकताओं का वर्गीकरण किया था। इस अवसर पर मानविकी संकाय के शिक्षक डॉ.विपुल भट्ट, डॉ.अजित तोमर,डॉ.वरुण बक्शी,अरुण सिंह अवाना, डॉ.अनुज कुमार, डॉ.नवीन पन्त,डॉ.राम मोहन पाण्डेय एवं कार्यक्रम सह-संयोजक सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।

सट्टे की खाईबाड़ी में 15 गिरफ्तार किए

हरिद्वार। ज्वालापुर कोतवाली पुलिस ने छापामारी कर सट्टे की खाईबाड़ी करने के आरोप में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी ने बताया कि मौहल्ला कड़च्छ में सट्टे की खाईबाड़ी करने की सूचना पर पुलिस टीम मे साथ छापामारी कर 15 लोंगो को गिरफ्तार किया गया। मौके से सट्टा पर्ची व 37,610 रूपए की नकदी बरामद की गयी। पूछताछ में आरोपियों ने अपने नाम धर्मेन्द्र,मोहसिन,नकुल,सागर,सुधीर सिंह,अरूण, स्वर्ण मसी,संजय कुमार,अंकुर, संजय,विनोद कश्यप,दीपक,बिजेंद्र,हिंमाशु,राजन,जगपाल बताए। पुलिस टीम मे एसएसआई अंशुल अग्रवाल,एसआई सुधांशु कौशिक,एसआई बजिन्द्र नेगी,कांस्टेबल अमित गौड,राजेश बिष्ट,गणेश तोमर,तुलसी चौहान,अनूप नेगी व दिनेश नेगी शामिल रहे।

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर किया लोगों को जागरूक

हरिद्वार। सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पर्यावरण व मानव जीवन के लिए बेहद खतरनाक है। वर्तमान परिस्थितियों में मानवीय जीवन में सिंगल यूज प्लास्टिक के चलते गंभीर रोगों का खतरा बढ़ता जा रहा है। यह विचार क्षेत्रीय पार्षद अनिरूद्ध भाटी ने नगर निगम व कासा ग्रीन के संयुक्त तत्वाधान में मुखिया गली चौक पर आयोजित जन जागरूकता अभियान का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये। अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि हम सबको कपड़े व जूट के बैग का इस्तेमाल अपने नित्य के कार्य में करना चाहिए। सिंगल यूज प्लास्टि का प्रयोग न्यून करने से जहां पर्यावरण की रक्षा होगी वहीं हमें कचरे से भी निजात मिलेगी। उन्हांेने कहा कि दूध के पैकेट, रेपर, खाली बोतलों को सड़क पर इधर-उधर फंेकने के स्थान पर एक बोतल व बड़े थैले में एकत्र कर कूड़ेदान में डालने से शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार होगा वहीं प्लास्टिक खाने के चलते असमय काल का ग्रास बने रहे पशुओं की भी रक्षा हो सकेगी। सफाई निरीक्षक विकास छाछर व मनोज कुमार ने कहा कि प्लास्टिक के अधिक प्रयोग से पारिस्थितिक तंत्र गड़बड़ा रहा है जिसके चलते ग्लेशियर पिघल रहे हैं तथा प्राकृतिक आपदा की घटनाएं बढ़ रही है। इन सब पर विराम लगाने के लिए प्लास्टिक का प्रयोग कम से कम करना होगा। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक डॉट इन के रंगकर्मियों ने निर्लेश के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरे के प्रति क्षेत्रवासियों को जागरूक किया। इस अवसर पर कासा ग्रीन कम्पनी के सर्वेश त्रिपाठी, हिमांशु राणा, चन्द्रशेखर, अजय राजपूत, शिवम,संजीव पाल,मुकेश कुमार,निशू श्रीवास्तव,अनुज उपाध्याय,सफाई निरीक्षक विकास छाछर, मनोज कुमार,सुनील मलिक,सफाई नायक कुलदीप कुमार,गोवर्धन, नीरज शर्मा, सुनील सैनी, दिनेश शर्मा, राघव ठाकुर, गोपी सैनी, आशू आहूजा, प्रमोद पाल, हंसराज आहूजा, हरीश साहनी,रूपेश शर्मा,ब्रजपाल,प्रशान्त पाल,नरेश पाल,सरोज यादव,सुमन सैनी,पूनम निषाद ,ओमवती सैनी,दिव्या यादव,सुरक्षा यादव,निशा,राधिक यादव,मंजू सैनी,कमलेश शर्मा, शंकुतला आदि समेत सैकड़ों क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।