ताजा खबर: कलक्ट्रेट सभागार में उत्तराखण्ड राज्य में बढ़ती नशाखोरी को नियंत्रित करने हेतु जिलाधिकारी ने क्या कहा?

Listen to this article

नशा मुक्ति केंद्रों का निरीक्षण किया जाए

हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में उत्तराखण्ड राज्य में बढ़ती नशाखोरी के नियंत्रण तथा अफीम, खस-खस, व पोस्त की अवैध खेती की रोकथाम के सम्बन्ध में गठित समिति की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी श्री पी0एल0 शाह ने बढ़ती नशा खोरी के नियंत्रण के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी को बैठक में उपस्थित नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि इधर कुछ ऐसे भी तथ्य सामने आ रहे हैं कि जिन लोगों को ड्रग्स के लाइसेंस जारी किये किये हैं, उनका भौतिक सत्यापन करने पर दर्शाये गये पते पर उनकी दुकान मौजूद नहीं होती है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में तीन वर्ष में जितने भी ड्रग्स के लाइसेंस जारी किये गये हैं, ऐसे सभी दुकानों का टीम गठित कर संयुक्त भौतिक सत्यापन किया जाये तथा जो दुकानें भौतिक सत्यापन में दर्शाये गये अभिलेखों के पते पर नहीं मिलते हैं तो, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि नशा मुक्ति केन्द्रों की वर्तमान में क्या स्थिति है, साथ ही साथ, उनका भी निरीक्षण किया जाये।
जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि नशाखोरी के खिलाफ लोगों में जन-जागरूकता पैदा करने के लिये आगामी 07 दिसम्बर,2022 को जिला तथा तहसील मुख्यालयों में स्कूल/कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को शामिल करते हुये रैली निकाली जाये।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने लोगों से अपील की कि मेला अस्पताल में नशा मुक्ति केन्द्र चलाया जा रहा है, जिसमें नशे से प्रभावित व्यक्ति का निःशुल्क इलाज किया जाता है। अतः नशे से प्रभावित व्यक्ति का इलाज मेला अस्पताल में कराया जा सकता है।
बैठक में आबकारी अधिकारी ने बताया कि कच्ची शराब बनाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, जिनका पता लगाने के लिये द्रोण का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगर कहीं से भी नशे की सामग्री पकड़ी जाती है, तो उसका मुख्य स्रोत कहां है, का पूरा पता लगाया जाये।
इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी श्री बृजेश कुमार तिवारी, एसडीएम श्री पूरन सिंह राणा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 कुमार खगेन्द्र, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, जिला आबकारी अधिकारी श्री प्रभा शंकर मिश्रा, एसीएमओ श्री पंकज कुमार जैन, पुलिस के अधिकारीण सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
……………