ताजा खबर: हरिद्वार जनपद की ताजा खबरें यहां देखें

Listen to this article

दिल्ली के कारोबारी ने ठगी कर लिये 30लाख,मुकदमा दर्ज

हरिद्वार। कोतवाली ज्वालापुर निवासी एक कारोबारी से दिल्ली की एक कंपनी के अधिकारियों ने 30लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित कारोबारी की शिकायत पर कोतवाली ज्वालापुर पुलिस ने कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। ज्वालापुर पुलिस के अनुसार श्याम विहार निकट गुरुकुल कांगड़ी सिंहद्वार कनखल निवासी दीपक मिगलानी की नंदपुरी आर्य नगर चैक में मिगलानी स्कूटी के नाम से फर्म है। उन्होंने वर्ष 2020 में दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो में भाग लिया था जहां नाहक मोटर्स के निदेशक प्रवत कुमार नाहक से उनकी मुलाकात हुई। वहीं पर कंपनी की डीलरशिप लेने के बाद भी तय हुई। चार जुलाई 2020 को नाहक मोटर से रीजनल सेल्स मैनेजर संदीप प्रमाणिक के साथ हरिद्वार तहसील में समझौता किया गया था। जिसके बाद राज लोक कॉलोनी सराय बायपास रोड पर एक गोदाम किराए पर ले लिया गया जिसका किराया कंपनी की तरफ से देना तय हुआ था। आरोप है कि समझौते के बाद उन्होंने कंपनी के खाते में आरटीजीएस के जरिए 30लाख भेज दिए। कुछ समय बाद 5 स्कूटर और चार ई रिक्शा भेजी गई,लेकिन उनके उनके नाम पर नही होने से आगे नहीं बेची जा सके थे। कंपनी निदेशक ने माल वापस भेजने की बात कहते हुए पैसे देने का वायदा किया लेकिन इसके बाद ना तो सामान आया ना ही पैसे वापस दिए। इस सम्बन्ध में जानकारी जुटाई तो कंपनी का कार्यालय बंद मिला, कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी के अनुसार दोनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है मामले की जांच की जा रही है।

अपर जिलाधिकारी ने वार्डो के परिसीमन के संबध में दर्ज आपत्तियों को सुना

हरिद्वार। अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में नव सृजित नगर पंचायत पाडली गुर्जर, ईमली खेड़ा, ढण्ढेरा, सुल्तानपुर आदमपुर, एवं रामपुर वार्डों के परिसीमन के सम्बन्ध में आपत्तियों की सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान मोमीन अंसारी,रविन्द्र कुमार, दौलत राम, गोपाल,वैभव, सुशील, बिट्टू, शुभम चैहान, विपिन सिंह, प्रदीप, जितेन्द्र चैहान आदि ने परिसीमन के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा। इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह,एमएनए रूड़की विजय नाथ शुक्ल,ईओ रामपुर, ईओ नगरपालिका ढण्ढेरा, ईओ सुल्तानपुर आदमपुर आदि उपस्थित थे।

सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी की डिजिटल सेफ्रटी का आयोजन

हरिद्वार। ऑल इंडिया सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी हरिद्वार मुख्यालय एवं समिति पंचपुरी हरिद्वार के तत्वावधान में हेल्पज इंडिया के माध्यम से डिजिटल सेफ्टी का आयोजन त्रिपुरा मंदिर में किया गया। अध्यक्षता वरिष्ठ नागरिक समिति पंचपुरी हरिद्वार के अध्यक्ष केसी शर्मा तथा संचालन राष्ट्रीय अध्यक्ष इंजीनियर मधुसूदन आर्य ने की। इस मौके पर के सी शर्मा ने कहा कि ऐसे प्रोग्राम समय-समय पर करते रहेंगे,ताकि हमारे वरिष्ठ नागरिक को कोई परेशानी ना हो। ऑल इंडिया सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी मुख्यालय द्वारा किया गया। श्रीकृष्ण अवतार एवं वैभव बिष्ट हेल्पज इंडिया के प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया। हेल्पज इंडिया द्वारा उत्तराखंड में चलाया जा रहा है बुजुर्गों के लिए जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल वरिष्ठ नागरिकों के साथ बहुत सारे प्रोडक्ट हो रहे हैं तो इन सबको देखते हुए हेल्पज इंडिया द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को जागरूक करने के लिए है। हरिद्वार में त्रिपुरा मंदिर मीटिंग में राजीव राय सिंह रावत,ओम प्रकाश आईपीएस,आनंद प्रकाश,प्रकाश, कमल सिंह राघव कन्हैया गोस्वामी,रामप्रसाद,आर एस शर्मा,पीके अग्रवाल,एलसी पांडे,अनिल कुमार,सुखबीर सिंह, पीसी शर्मा,चेतन प्रसाद बहुगुणा,धर्मानंद कंडवाल,चरण सिंह,अशोक पाल,अमिता अग्रवाल,जी पी शर्मा,सुरेंद्र,रीना राय हरिश्चंद्र केदारनाथ, केसी शर्मा,जोगिंदर तनेजा आदि उपस्थित रहे।

आचार्यकुलम में योग व अध्यात्म से प्राप्त संस्कारों के जरिए विद्यार्थी का शिखारोहण होता है- स्वामी रामदेव

हरिद्वार। स्वामी रामदेव व आचार्य बालकृष्ण द्वारा स्थापित आवासीय विद्यालय आचार्यकुलम् में सत्र 2022-23 की कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के दीक्षारोहण का पावन उत्सव वैदिक रीति से संपन्न हुआ। इस अवसर पर आचार्यकुलम् शिक्षण संस्थान में 10 कुण्डीय विशेष यज्ञ का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि स्वामी रामदेव व आचार्य बालकृष्ण की गरिमामयी उपस्थिति में सत्र 2022-23 की कक्षा 12वीं के 45 बालकों व 27 बालिकाओं सहित कुल 72 विद्यार्थियों का दीक्षारोहण वैदिक रीति से सम्पन्न हुआ। मंत्रोच्चार के मध्य स्वामी रामदेव ने प्रत्येक क्रियाविधि की सरल व्याख्या की तथा सभी विद्यार्थियों ने स्वामी रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण द्वारा प्रज्जवलित ‘महाज्ञान ज्योति’ से अपने दीपों को प्रज्जवलित कर दीक्षारोहण की प्रतिज्ञा लेते हुए आचार्यकुलम् से प्राप्त शिक्षा व संस्कारों को सर्वत्र प्रसारित करने का संकल्प व्यक्त किया। सभी विद्यार्थियों को अपने प्रतीक चिन्ह भेंट किए और सुमनवृष्टि कर शुभाशीष प्रदान किया। स्वामी रामेदव ने कहा कि आचार्यकुलम विश्व का एकमात्र शिक्षण संस्थान है जहाँ योग व अध्यात्म से प्राप्त संस्कारों सेे विद्यार्थी का नित्य शिखारोहण होता है। इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि दीक्षारोहण का पावन उत्सव सकारात्मक व पुरुषार्थ का संवाहक है। उन्होंने कहा कि दीक्षा प्राप्त विद्यार्थियों को योग व यज्ञ के अनुशासन का सदैव पालन करना चाहिए। आचार्यकुलम् प्रबंधन की उपाध्यक्षा डॉ.ऋतम्भरा शास्त्री व प्राचार्या श्रीमति आराधना कौल ने भी विद्यार्थियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं हेतु शुभकामनाएँ व शुभाशीष प्रदान किए। उक्त अवसर पर पतंजलि विश्वविद्यालय की कुलानुशासिका व डीन साध्वी देवप्रिया, क्रय समिति अध्यक्षा बहन अंशुल,संप्रेषण विभागाध्यक्षा बहन पारूल,पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपति डॉ.महावीर अग्रवाल, भारतीय शिक्षा बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष एन.पी. सिंह, भारत स्वाभिमान के मुख्य केन्द्रीय प्रभारी स्वामी परमार्थदेव एवं भाई राकेश,आचार्य रजनीश सहित सभी आचार्य, कर्मचारीगण व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

शांतिकुंज में अखण्ड जप के साथ प्रारंभ हुआ वसंतोत्सव कार्यक्रम

हरिद्वार। गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में दो दिवसीय वसंतोत्सव कार्यक्रम का आज शुभारंभ हो गया। इसका आरंभ प्रातः चार बजे से अखण्ड जप साधना के साथ हिमालय से लाई गयी पवित्र अग्नि में गायत्री महायज्ञ के साथ हुआ। इस दौरान सैकड़ों पीतवस्त्रधारी साधकों ने भव्य जन जागरण रैली निकाली। गायत्री के सिद्ध साधक युगऋषि परम पूज्य पं. श्रीराम शर्मा आचार्य जी के सपनों को साकार करने में प्राणपण से जुट जाने का आवाहन किया गया। इस अवसर पर देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ.चिन्मय पण्ड्या ने कहा कि जीवन के महान उद्देश्यों का स्मरण कराने के लिए वसंत पर्व का आगमन होता है। इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की भी पूजा अर्चना की जाती है, जिससे हमारे विचार सदैव ऊर्ध्वगामी बना रहे। उन्होंने कहा कि सद्बुद्धि की अधिष्ठात्री मां गायत्री की नियमित उपासना,साधना आराधना से मानव महामानव बनने की ओर अग्रसर होता है। उनका जीवन दिव्य एवं पूर्णता की ओर बढ़ने लगता है। उन्होंने कहा कि गायत्री साधना में विश्व कल्याण का भाव भी सन्निहित होता है। उन्होंने कहा कि गायत्री परिवार के अधिष्ठाता युगऋषि ने गायत्री को सर्वसुलभ बनाकर सम्पूर्ण समाज को आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया है। शांतिकुंज व्यवस्थापक महेन्द्र शर्मा ने बताया कि वसंतोत्सव का मुख्य कार्यक्रम 26 जनवरी को होगा। वसंत पंचमी के अवसर प्रातःकालीन सभा में गायत्री परिवार के प्रमुखद्वय डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं श्रद्धेया शैलदीदी गायत्री महामंत्र की दीक्षा देंगे, तो वहीं विभिन्न संस्कार भी निःशुल्क सम्पन्न कराये जायेंगे।

आयुर्वेद चिकित्सा व मर्म चिकित्सा केम्प का हुआ समापन

हरिद्वार। हरिद्वार सिंह सभा गुरुद्वारा ललतारो पुल व मानव कल्याण समिति रजिस्टर्ड के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय आयुर्वेद चिकित्सा कैंप का आज समापन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए वरिष्ठ समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा ने कहा जो रोगी लंबे समय से बिस्तर पर थे। वे तीन दिवसीय शिविर में स्वामी डा कमल दुआ महाराज से मर्म चिकित्सा कराने के बाद खड़े होकर गए, कहने का तात्पर्य यह है कि जो लेट कर आया था वह अपने आप पैरों खड़ा होकर गया। कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में बोलते हुए वरिष्ठ कोतवाल कालीचरण महाराज ने कहा आज के दौर में मर्म चिकित्सा आयुर्वेद ही ऐसा उपचार है जिससे रोग जड़ से समाप्त हो जाता है कैंप के संयोजक रामबीर सिंह ने बोलते हुए कहा आज के दौर में बड़े-बड़े चिकित्सालय हैं। जिनमें मरीज पहुंचने पर वह इलाज ही इलाज में मरीज का घर द्वार तक बिकवा देते हैं। किंतु मरीज ठीक नहीं हो पाता डा कमल दुआ महाराज जैसे चिकित्सक अपनी मर्म शिक्षा के माध्यम से मरीज को दो-तीन दिन में खड़ा कर देते हैं। यह आयुर्वेद का प्रभाव है। इस अवसर पर बोलते हुए श्रीमती रितु मदान ने कहा मैंने खुद महसूस किया है,कि आज के दौर में एलोपैथिक चिकित्सा से अधिक आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति प्रभावी और तुरंत लाभकारी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डा हिमांशु द्विवेदी भेल व्यापार मंडल के महामंत्री ने बोलते हुए कहा आज के दौर में मनुष्य तरह-तरह की बीमारियों से ग्रस्त हैं। तथा इलाज कराने के नाम पर बड़े-बड़े हॉस्पिटल उनसे लाखों रुपए ठग लेते हैं, किंतु फिर भी उन्हें सही तथा पर्याप्त इलाज नहीं मिल पाता है। आयुर्वेद तथा मर्म चिकित्सा के माध्यम से डा कमल दुआ ने आने को रोगियों को इस कैंप के दौरान ही ठीक करा है। जो लाभकारी रहा है। उन्होने कहा कि आयुर्वेद तथा मर्म चिकित्सा से अपने रोगों को जड़ से समाप्त करवाएं तथा ऐसे पुनीत लाभकारी कैंपों का आयोजन कराते रहें। इस अवसर पर रामवीर सुरेंद्र मिश्रा,प्रताप पहलवान कपिल,पूनम सीमा,संतोष,डा.हिमांशु द्विवेदी,जगदीश लाल पाहवा,श्रीमती रितु मदन प्रताप,विकास कुमार पंकज गोयल, सरोज अंसारी,प्रांशु गुप्ता,रवि जोशी,कृष्णा सागर श्रीमती संतोष, श्रीमती उषा देवी सहित सैकड़ों लोग कार्यक्रम में समापन के समय उपस्थित रहे।

प्रेरणादायी है नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जीवन-आदेश चैाहान

हरिद्वार। ज्वालापुर स्थित जूर्स कंट्री सोसाइटी में स्थापित की गयी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण रानीपुर विधायक आदेश चैाहान ने किया। विधायक आदेश चैाहान ने कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जीवन सभी के लिए प्रेरणादायी है। युवाओं को उनसे सीख लेते हुए देश हित के कार्यों के लिए आगे आना चाहिए। विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक चिरंजीव एवं जिला संघचालक कुंवर रोहिताश्व सिंह ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उद्योगपति एवं जर्स कंट्री के संस्थापक यूसी जैन ने कहा कि भारत को आजाद कराने में नेताजी सुभाष चंद्र बोस का अविस्मरणीय योगदान रहा। इस दौरान देशभक्ति पर आधारित भव्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिसमें नेताजी सुभाषचंद्र बोस के जीवन पर आधारित नाट्य ने सभी को देशभक्ति की भावना से विभोर कर दिया। कार्यक्रम में मोहन श्रीवास्तव, गुलशन भाटिया,शशि भूषण,संजय कपूर, अरविंद सिंघल,नवीन चुग,अभिषेक अरोड़ा, दीपक गर्ग, शशांक मित्तल,सुनील मंदरा, राजेश यादव, ऋषि शर्मा, प्रवीण खुराना, संजीव सेठी, चंद्रदीप चैहान, मधु चुग, शुभ्रा चैहान, प्राची टंडन सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। संचालन सारिका मित्तल एवं संगीता मदान ने किया।