ब्रेकिंग न्यूज़: सोमवती अमावस्या बड़ा स्नान- जिलाधिकारी

Listen to this article

अमावस्या स्नान पर्व हेतु नियुुक्त पुलिस/प्रशासनिक, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की संयुक्त ब्रीफिंग

हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने रविवार को ऋषिकुल आॅडिटोरियम में 20 फरवरी,2023 को सोमवती अमावस्या स्नान पर्व हेतु नियुुक्त पुलिस/प्रशासनिक, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की संयुक्त ब्रीफिंग में प्रतिभाग किया। व्यवस्था की दृष्टि से सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिये पूरे मेला क्षेत्र को पांच सुपर जोन, सोलह जोन तथा 39 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।
जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने ब्रीफिंग को सम्बोधित करते हुये कहा कि सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। उन्होंने निर्देश दिये कि जहां पर भी आपकी तैनाती की गयी है, उस तैनाती स्थल को आप अच्छी तरह से देख लें तथा जो भी व्यवस्थायें करनी हैं, उन्हें पूर्व में ही करना सुनिश्चित कर लें। उन्होंने ट्रैफिक व्यवस्था का उल्लेख करते हुये निर्देश दिये कि ट्रैफिक डायवर्जन की जो योजना बनाई गयी है, उसे कड़ाई से पालन करायें। उन्होंने पार्किंग ड्यूटी में तैनात जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं ट्रैफिक व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि पार्किंग की व्यवस्थायें चुस्त व दुरूस्त रहनी चाहिये और हर रूट पर क्रेन की व्यवस्था की जाये ताकि अगर किसी की भी गाड़ी खराब होती है, तो यातायात बाधित नहीं होना चाहिये, इसका पूरा ध्यान रखा जाये।
जिलाधिकारी ने ब्रीफिंग में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि मेला क्षेत्र के हरकीपैड़ी, रोड़ीबेलवाला, सिंहद्वार, चण्डीघाट, शंकराचार्य चैक आदि स्थानों पर, जिसमें डाॅक्टर, दवा, स्टाफ सहित सभी व्यवस्थायें हों, एम्बुलेंस की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें ताकि आपातकाल में जरूरतमन्दों को जिस तरह के इलाज की जरूरत हो, तुरन्त उपलब्ध कराया जा सके।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के दौरान यदि अगर आपातकालीन स्थिति पैदा होती है, तो मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों के लिये जो आपातकालीन प्लान तैयार किया गया है, उसका सभी अच्छी तरह से अध्ययन जरूर कर लें ताकि आपतकालीन स्थिति पैदा होने पर तुरन्त निर्णय लेकर सफल ढंग से आपात स्थिति का सामना किया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आपस में समन्वय बनाये रखें तथा उम्मीद है कि विगत स्नान पर्वों की तरह सोमवती अमावस्या स्नान पर्व भी सफलतापूर्वके सम्पन्न होगा, जिसके लिये मेरी हार्दिक शुभकामनायें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने ब्रीफिंग को सम्बोधित करते हुये कहा कि सोमवती अमावस्या स्नान पर्व इस वर्ष का दूसरा स्नान पर्व है। उन्होंने कहा कि हर स्नान पर्व की अपनी महत्ता व चुनौती होती है। उन्होंने कहा कि स्नान पर्व की ड्यूटी भी वीआईपी ड्यूटी की तरह ही होती है। प्रत्येक तैनाती स्थल पर आपको परिस्थितियों के अनुसार महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना है।
सोमवती अमावस्या स्नान पर्व का जिक्र करते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस स्नान पर्व में महिला श्रद्धालुओं की ज्यादा संख्या होती है तथा वे अधिकतर सपरिवार स्नान के लिये आते हैं तथा घाटों में स्नान करने में समय भी ज्यादा लेते हैं एवं जो स्नान करने के पश्चात मन्दिरों-मंशादेवी, चण्डीदेवी आदि के दर्शन के लिये भी पहुंचते हैं। इसलिये आपको अन्य व्यवस्थाओं के साथ-साथ महिला फोर्स की तैनाती की व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देना है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिये कि ज्यादा भीड़ होने पर दुर्घटनायें होने की सम्भावनायें बढ़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि किस क्षेत्र से ट्रैफिक अधिक आ रहा है, का पूर्वानुमान लगाते हुये समय रहते डायवर्जन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आखिर में लिया गया निर्णय कारगर साबित नहीं होता है। उन्होंने कहा कि मेले तथा पर्वों के सुचारू संचालन के लिये ट्रैफिक मैनेजमेंट की महत्वपूर्ण भूमिका है।

जिलाधिकारी की तरह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने भी आकस्मिक स्कीम का पूरा अध्ययन करते हुये अपनी तैनाती स्थल पर परिस्थितियों के अनुसार अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। उन्होंने कहा कि चाहे हाईवे हों, निकासी प्वाइण्ट हों या स्नान घाट कहीं पर भी अधिक क्राउड की स्थिति नहीं बननी चाहिये तथा स्नान घाटों में ऐसी व्यवस्था बनाई जाये कि एक स्थान पर अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा न होने पाये।
इससे पूर्व ब्रीफिंग में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह एवं पुलिस के अधिकारियों ने सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के दृष्टिगत ट्रैफिक प्लान, तैनाती स्थल, आपसी समन्वय आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।
ब्रीफिंग के अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट भगवानपुर श्री आशीष मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी श्री बृजेश तिवारी, एस0पी0 सिटी श्री स्वतंत्र कुमार, एस0पी0 देहात एस0के0 सिंह, एस0पी0 क्राइम सुश्री रेखा यादव, एस0पी0 कम्यूनिकेशन,एस0पी0 ट्रैफिक, डिप्टी कमाण्डेंट पी0ए0सी0 श्री एस0एस0 पंवार, सचिव रेडक्रास डाॅ0 नरेश चैधरी, श्री मुकेश कुमार जिला पूर्ति अधिकारी, श्री के0के0 गुप्ता मुख्य शिक्षा अधिकारी, प्रशासन, पुलिस फोर्स सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
…………………