हरिद्वार जनपद की खबरें यहां देखें

Listen to this article

विश्व क्षय रोग पर किया संगोष्ठी का आयोजन

हरिद्वार। विश्व क्षय रोग दिवस पर इलेक्ट्रोहोम्योपैथी मेडिकल एसोसिएशन के तत्वावधान में ज्वालापुर स्थित बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिकल साइंस एंड कैंसर रिसर्च सेंटर में जन जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एएफसीआई चम्बा की ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट कॉर्डिनेटर व पर्सनल हाइजिन एंड फूड न्यूट्रीशन की लैक्चरार एवं इएमए की प्रदेश प्रवक्ता डा.जैतून बोर्डे ने कहा कि पोष्टिक व संतुलित आहार लेने तथा व्यक्तिगत स्वच्छता रखने से टीबी रोग नहीं होता है। टीबी से बचाव के लिए संतुलित आहार लें और स्वच्छता रखें। संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए इएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.केपीएस चौहान ने कहा कि जब तक शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता कायम रहती है। तब तक कोई भी संक्रामक रोग नही होता है। इसलिए अपने दैनिक भोजन में पोषक तत्वों का विशेष ध्यान रखें। डा.चौहान ने कहा कि देश को टीबी मुक्त बनाने हेतु इएमए इंडिया भी प्रयासरत है। संगोष्ठी में इंस्टीट्यूट की प्राचार्या एवं औषधी विभागाध्यक्ष डा.विजय लक्ष्मी अलखानिया ने कहा कि इलेक्ट्रोहोम्यापैथी टीबी सबसे कारगर उपाय है। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट की और से टीबी रोगियों को मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। संगोष्ठी में डा.ऋचा आर्य,डा.एमटी अंसारी, हिना कुशवाहा, शमां परवीन, मंजुला होलकर, लक्ष्मी कुशवाहा,शिवांकी कल्याण, साहिल कश्यप, विनीत सहगल ने भी विचार व्यक्त कि

14 पुड़िया स्मैक समेत तस्कर दबोचा

हरिद्वार। ज्वालापुर कोतवाली पुलिस ने एक स्मैक तस्कर को गिरफ्तार किया है। अवैध रूप से मादक पदार्थों की तस्करी व बिक्री का धंधा करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत गिरफ्तार किए गए मेहरबान पुत्र अली हसन निवासी ग्राम सराय के कब्जे से पुलिस ने स्मैक की 14 पुड़िया बरामद की हैं। आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया। ’पुलिस टीम में उपनिरीक्षक इंदरजीत राणा, हेडकांस्टेबल हिमेश व कांस्टेबल कृष्णा रावत शामिल रहे।

पूर्वांचल उत्थान संस्था के अध्यक्ष सीए आशुतोष पांडेय व सीए रंजीत टिबरीवाल सम्मानित

हरिद्वार। पूर्वांचल उत्थान संस्था के अध्यक्ष सीए आशुतोष पांडे, वरिष्ठ सदस्य सीए रंजीत टिबरिवाल सहित पौड़ी जिले के प्रमुख उद्यमियों को कैबिनेट मंत्री चंदनरामदास की ओर से विकास पुस्तिका एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया संस्था के अध्यक्ष सीए आशुतोष पांडेय सहित अन्य सदस्यों को सम्मानित किए जाने पर पूर्वांचल उत्थान संस्था के सदस्यों ने हर्ष व्यक्त करते हुए आभार जताया है और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उत्तराखंड सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर राज्य सरकार की ओर से एक साल एक नई मिसाल कार्यक्रम के तहत राज्य के विकास में अहम योगदान देने वाले लोगो को सम्मानित किया जा रहा है। इस कड़ी में पौड़ी में आयोजित समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री चंदनराम दास ने जिले के प्रमुख उद्यमियों को सम्मानित किया स इस मौके पर पूर्वांचल उत्थान संस्था के अध्यक्ष सीए आशुतोष पांडे,वरिष्ठ सदस्य सीए रंजीत टिबरिवाल,विवेक चौहान,विशाल गुप्ता, विनोद कुमार सहित कई अन्य उधमियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर का आशुतोष पांडे ने कहा कि उत्तराखंड के विकास में पूर्वांचल के समाज के लोग महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। जिसमें पूर्वांचल से ताल्लुक रखने वाले अधिकारी, कर्मचारी से लेकर मजदूर वर्ग के लोग भी शामिल हैं। एक संस्था का अध्यक्ष होने के नाते वह सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हैं और आवाहन करते हैं कि पूर्वांचल की कर्म भूमि उत्तराखंड के विकास में जी जान से सेवा करने के लिए तत्पर रहे।

वरिष्ठ नागरिक सामाजिक संगठन ने की भेल की सड़कें ठीक कराने की मांग

हरिद्वार। वरिष्ठ नागरिक सामाजिक संगठन के अध्यक्ष चौधरी चरणसिंह एवं संगठन के सदस्यों ने भेल नगर प्रशासक को ज्ञापन देकर क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण कराने की मांग की है। चौधरी चरणसिंह ने बताया कि सेक्टर टू से शिव मंदिर तक, शास्त्री नगर से ट्रेनिंग स्कूल चौराहे तक तथा पायल टॉकीज के सामने वाली सड़क टूट गई है। सड़कों मे गहरे और बडे बडे गड्ढे होने से लोगों को भेल आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों मे गड्ढे होने से दुर्घटना होने का खतरा भी बना हुआ है। जनहित में सड़कों का जल्द से जल्द निर्माण कराया जाए। चौधरी चरणसिंह ने बताया कि संगठन की मांग पर भेल नगर प्रशासक ने क्षतिग्रस्त सड़कों का जल्द निर्माण कराने का आश्वासन दिया है। ज्ञापन देने वालों में चौधरी चरण सिंह,योगेंद्र पाल सिंह राणा,हरदयाल अरोड़ा,एस सीएस भास्कर, बाबूलाल सुमन आदि शामिल रहे।

कन्या पूजन करने से प्रसन्न होती हैं मां भगवती-पंडित पवन कृष्ण शास्त्री

हरिद्वार। श्री राधा रसिक बिहारी भागवत परिवार सेवा ट्रस्ट के तत्वावधान में शास्त्री नगर में आयोजित श्रीमद् देवी भागवत के तृतीय दिवस पर कथा व्यास भागवताचार्य पंडित पवन कृष्ण शास्त्री ने बताया नवरात्र में मां भगवती के निमित्त नित्य नौ दिन हवन यज्ञ व कन्या पूजन करने मां प्रसन्न होकर भक्त समस्त मनोकामनाएं पूर्ण कर देती है। शास्त्री ने बताया कि दो वर्ष से दस वर्ष तक की कन्या का पूजन करना चाहिए। शास्त्री जी ने कन्या पूजन करने से दुख तथा दरिद्रता दूर होती है। परिवार का कल्याण होता है। शरीर में व्याप्त रोग ठीक हो जाते है। शत्रु भय दूर होता है,ऐश्वर्य का विस्तार होता है और सभी मनोरथ पूरे होते हैं। शास्त्री ने बताया कि विधि विधान के साथ कन्या पूजन करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है एवं मां भगवती की कृपा सदैव बनी रहती है। इस अवसर पर मुख्य जजमान बीना आहूजा, पलक अरोड़ा, नीति शर्मा, आदेश शर्मा, पुष्पा श्रीवास्तव, विनायक गुप्ता, प्रमिला गुप्ता, शिखा धीमान, सुभाष ग्रोवर, अरुण सिंह राणा, सूरज शुक्ला,रीना शुक्ला, सुनीता चतुर्वेदी, हरीश श्रीवास्तव, मीनू सचदेवा,संजय सचदेवा,पंडित गणेश कोठारी,राजेंद्र कटारिया आदि मौजूद रहे।

लाखों की कीड़ा जड़ी के साथ दो गिरफ्तार

हरिद्वार। थाना सिडकुल पुलिस ने चेकिंग के दौरान नेपाली मूल के दो लोगों को लाखों की कीड़ा जड़ी के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी नेपाल से हरिद्वार कीड़ा जड़ी बेचने आए थे। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार सिडकुल में महिंद्रा चौक से गिरफ्तार किए गए आरोपी जनक बहादुर विश्वकर्मा पुत्र रतीकामी व पदम कामी पुत्र जल्लरूप कामी निवासी ग्राम गोरा थाना नराकोट जिला जुमला नेपाल के कब्जे से 300 ग्राम व 290 ग्राम (कुल 590 ग्राम) कीड़ा जड़ी बरामद की गयी है। पुलिस के अनुसार बरामद कीड़ा जड़ी कीमत लाखों रूपए है। दोनों आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। बेशकीमती जड़ी बूटी कीड़ा जड़ी को कैटरपिलर फंगस और हिमालयन वियाग्रा के नाम से भी जाना जाता है। कीड़ा जड़ी का कैंसर समेत कई रोगों की दवाएं बनाने में भी उपयोग किया जाता है। सोने से भी अधिक मूल्यवान इस जड़ी का वैज्ञानिक नाम कार्डिसेप्स साइनेसिस है। पुलिस टीम में एसआई अजय कृष्ण,कांस्टेबल गजेंद्र,सतेंद्र व नरेंद्र राणा शामिल रहे।

कांग्रेस सेवादल प्रदेश प्रभारी व प्रदेश अध्यक्ष का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

हरिद्वार। कांग्रेस सेवादल के प्रदेश सचिव नतिन कौशिक व महानगर अध्यक्ष अश्विन कौशिक के संयोजन में कांग्रेस सेवादल की प्रदेश प्रभारी एस.प्यारी जान व प्रदेश अध्यक्ष हेमा पुरोहित का कार्यकर्ताओं ने फूलमालाएं पहनाकर व पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया। मध्य हरिद्वार स्थित होटल में स्वागत के दौरान विधायक रवि बहादुर ने कहा कि कांग्रेस की नीतियों व कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में सेवादल की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सेवादल की प्रदेश प्रभारी एस.प्यारी जान व प्रदेश अध्यक्ष हेमा पुरोहित के नेतृत्व में सेवादल कांग्रेस संगठन को मजबूत करने में योगदान कर रहा है। सेवादल की प्रदेश प्रभारी एस.प्यारी जान ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इस वर्ष होने वाले निकाय चुनाव व अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं और जनता के बीच जाकर भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों को उजागर करें। प्रदेश अध्यक्ष हेमा पुरोहित ने कहा कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए सेवादल पूरे प्रदेश में अभियान चलाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले निकाय चुनाव व लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत में सेवादल अहम भूमिका अदा करेगा। स्वागत करते वालों में कांग्रस सेवादल के प्रदेश सचिव नितिन कौशिक, महानगर अध्यक्ष अश्विनी कौशिक,कांग्रेस सेवादल की जिला प्रभारी रेनू रोहिल्ला, महानगर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी,पूर्व राज्यमंत्री डा.संजय पालीवाल, मुरली मनोहर, महावीर वशिष्ठ, अनिल भास्कर,हिमांशु बहुगुणा,अंजू मिश्रा,ऋषभ वशिष्ठ,आलोक शर्मा, श्रेय शर्मा, अंशुल, आयुष कौशिक, ईशान कौशिक,रविंदर धीमान, अमन गर्ग सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल रहे।

मां जगदम्बा की महिमा संसार में अपरंपार है-आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी

हरिद्वार। निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज ने कहा कि मां जगदम्बा की महिमा संसार में अपरंपार है। नवरात्रों में मां जगदम्बा के निमित्त व्रत और पूजन करने से भक्त का उद्धार होता है। तीसरे नवरात्र पर श्री दक्षिण काली मंदिर में श्रद्धालु भक्तों को संबोधित करते हुए निरंजन पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज ने कहा कि नवरात्रों में मां के सभी नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना करने से दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है। जीवन संवर जाता है और परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है। अंतःकरण के विकार दूर होते हैं और ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने कहा कि मां भगवती की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रद्धालु को नवरात्रों में माता की आराधना अवश्य करनी चाहिए। साथ ही देवी स्वरूपा कन्याओं के संरक्षण संवर्द्धन का संकल्प लेते हुए उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा के समान अवसर प्रदान करने चाहिए। उन्होंने बताया कि नवरात्र की नवमी पर कन्या पूजन कर श्रीदक्षिण काली मंदिर में आयोजित नवरात्र उत्सव का समापन किया जाएगा। इस दौरान स्वामी अवंतिकानंद ब्रह्मचारी,स्वामी कृष्णानंद ब्रह्मचारी,आचार्य पवनदत्त मिश्र,प्रमोद पांडे, लाला बाबा,मुख्य पुजारी स्वामी विवेकानंद,सुधीर पांडे सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त मौजूद रहे।

भक्तों को बल, बुद्धि व शौर्य प्रदान करती है मां भगवती-श्रीमहंत रविंद्रपुरी

हरिद्वार। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद एवं मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि नवरात्रों में की जाने वाली पूजा आराधना से प्रसन्न होकर मां भगवती अपने भक्तों को बल, बुद्धि, शौर्य व सभी सुख प्रदान करती है। निरंजनी अखाड़ा स्थित चरण पादुका मंदिर में भक्तों को संबोधित करते हुए श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि मां भगवती सभी देवगणों में सबसे अधिक बलशाली हैं। देवी भगवती की आराधना से सभी देवी देवता प्रसन्न होते हैं। परम् कल्याणकारी और महाशक्ति की स्वामिनी देवी भगवती की कृपा से प्रत्येक कार्य सरल व सहज रूप से संपन्न होता है। समस्त संसार देवी भगवती में समाहित है। मां भगवती ही समस्त संसार का पालन करती हैं। उन्होंने कहा कि निश्छल भाव से की गयी आराधना से माता प्रसन्न होकर अपने भक्तों के सभी कष्टों का निवारण करती है। देवी भगवती की कृपा से जीवन निष्कंटक हो जाता है। प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि देवी भगवती ममतामयी हैं। वे अपने भक्तों पर सदा ही करुणा बरसाती हैं। जैसे माता अपने पुत्रों से हमेशा स्नेह रखती है। वैसे ही देवी अपने शरण में आए अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। मां भगवती के स्मरण मात्र से ही भक्त का कल्याण होता है। विश्व क्षय रोग पर किया संगोष्ठी का आयोजन
हरिद्वार। विश्व क्षय रोग दिवस पर इलेक्ट्रोहोम्योपैथी मेडिकल एसोसिएशन के तत्वावधान में ज्वालापुर स्थित बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिकल साइंस एंड कैंसर रिसर्च सेंटर में जन जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एएफसीआई चम्बा की ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट कॉर्डिनेटर व पर्सनल हाइजिन एंड फूड न्यूट्रीशन की लैक्चरार एवं इएमए की प्रदेश प्रवक्ता डा.जैतून बोर्डे ने कहा कि पोष्टिक व संतुलित आहार लेने तथा व्यक्तिगत स्वच्छता रखने से टीबी रोग नहीं होता है। टीबी से बचाव के लिए संतुलित आहार लें और स्वच्छता रखें। संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए इएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.केपीएस चौहान ने कहा कि जब तक शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता कायम रहती है। तब तक कोई भी संक्रामक रोग नही होता है। इसलिए अपने दैनिक भोजन में पोषक तत्वों का विशेष ध्यान रखें। डा.चौहान ने कहा कि देश को टीबी मुक्त बनाने हेतु इएमए इंडिया भी प्रयासरत है। संगोष्ठी में इंस्टीट्यूट की प्राचार्या एवं औषधी विभागाध्यक्ष डा.विजय लक्ष्मी अलखानिया ने कहा कि इलेक्ट्रोहोम्यापैथी टीबी सबसे कारगर उपाय है। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट की और से टीबी रोगियों को मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। संगोष्ठी में डा.ऋचा आर्य,डा.एमटी अंसारी, हिना कुशवाहा, शमां परवीन, मंजुला होलकर, लक्ष्मी कुशवाहा,शिवांकी कल्याण, साहिल कश्यप, विनीत सहगल ने भी विचार व्यक्त किए।