स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर

Listen to this article

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों को रक्षाबंधन 2021 पर बैंक ने अपने ग्राहकों को एक खास जानकारी दी है जिसके जरिए अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते है।इसके अलावा अपने साथ होने वाले साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) से भी बच सकते हैं. बैंक ने कहा है कि इस रक्षाबंधन आप अपने पैसों की सुरक्षा SBI के साथ करें. आपके पैसों की सुरक्षा के लिए बैंक ने आठ जानकारियां के बारे में बताया है, जिसका आपको ध्यान रखना है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके इन 8 प्वाइंट्स के बारे में जानकारी दी है. बैंक ने लिखा है कि इस रक्षाबंधऩ आप लाइफलॉन्ग सिक्योरिटी को ध्यान में रखें. अपने आप को और अपने करीबियों को आप इस रक्षाबंधन साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं।

देखें कौन से हैं वह 8 पॉइंट? “SURAKSHA

S – ऑनलाइन स्कैम से सावधान रहें
U – स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें
R – अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें
A – अनजान लोगों की तरफ से सुझाए गए ऐप को डाउनलोड करने से बचें
K – अपने खाते से होने वाले ट्रांजेक्शन पर नजर रखें
S – अपने पर्सनल डाटा को सिक्योर रखें
H – ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय अपने पिन, सीवीवी, ओटीपी का भी ध्यान रखें
A – हमेशा अपने फोन में एंटी वायरस को अपडेट रखें

कभी शेयर न करें पर्सनल डिटेल्स
इसके साथ ही ग्राहक किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

साइबर क्राइम पोर्टल पर कैसे दर्ज होगी शिकायत?
दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा. अगर आप नये यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा. नये यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी भरने के बाद सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. यह काम महज कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा.