ताजा खबर: हरिद्वार जनपद की ताजा खबरें, यहां देखें

Listen to this article

विषमुक्त खेती जीवन का आधार हैः आचार्य बालकृष्ण

हरिद्वार। पतंजलि विश्वविद्यालय सभागार में जैविक एवं प्राकृतिक खेती पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न हुआ,यह आयोजन राष्ट्रीय जैविक एवं प्राकृतिक खेती केंद्र, गाजियाबाद एवं पतंजलि जैविक अनुसन्धान संस्थान, हरिद्वार के संयुक्त तत्वाधान से हुआ, जिनमें हरिद्वार जनपद के विभिन्न गांवों से लगभग 500 किसानों ने भाग लिया।इस अवसर पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि विषमुक्त खेती जीवन का आधार है। उन्होंने इससे होने वाले फायदों और विषमुक्त अनाज की उपयोगिता के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने जनपद हरिद्वार एवं राज्य के सभी किसानों को आवाह्न किया कि वह कम से कम अपने खाने के लिए विषमुक्त खेती करें, जिससे खेती की लागत में कमी आये तथा उनके परिवार पर होने वाले स्वास्थ्य खर्च में भी कमी आये। डॉ. गगनेश शर्मा,निदेशक, राष्ट्रीय जैविक एवं प्राकृतिक खेती केंद्र, गाजियाबाद ने बताया कि जैविक एवं प्राकृतिक खेती करने के साथ-साथ किसानों को गुणवत्तायुक्त उत्पादन के लिए जैविक प्रमाणीकरण करवाना भी आवश्यक है जिससे उन्हें जैविक एवं प्राकृतिक उपज का सही बाजार मूल्य मिल सके। डॉ. एम.के.पालीवाल,उप निदेशक,एन.सी.ओ.एन.एफ.ने अपने संबोधन में जैविक एवं प्राकृतिक आदानो के महत्त्व एवं खेती में इनकी उपयोगिता के बारे में बताया। पीजीएस प्रमाणन और विपणन सम्बंधित जैविक खेती पोर्टल की जानकारी डॉ.सचिन वैद्य,एन.सी.ओ.एन.एफ.ने किसानों को दी। इसी क्रम में ए.के. उपाध्याय,संयुक्त निदेशक जैविक उत्तराखंड ने अपने संबोधन में विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी किसानों के साथ साँझा की। इस अवसर पर सहारनपुर के प्रगतिशील किसान गोपाल शर्मा ने वर्मी कम्पोस्ट,जैविक एवं प्राकृतिक उर्वरको के उत्पादन के लिए आस-पास की गोशालाओं से लाभों के बारे में बताया। इसी क्रम को जारी रखते हुए ग्राम स्तर पर एफपीओ,एफपीसी का गठन और मूल्यवर्धन की जानकारी श्रीमती हितेश चैधरी,अमरोहा (उ.प्र.) ने दी। उन्होने कहा कि पतंजलि कृषक समृद्धि कार्यक्रम के अनुभवों को साँझा किया एवं महिला शक्ति से जैविक,प्राकृतिक खेती में आगे आने का आवाह्न किया एवं प्रदर्शनी में अपने एफ.पी.ओ. उत्पादों के बारे में भी जानकारी दी। किसानो से वार्तालाप के क्रम में हरिद्वार के किसान खिलाराम आर्य,जय प्रकाश धीमान,संजय कुमार एवं अनिल पाण्डेय ने अपने अनुभव साँझा किये। डॉ.वी.वाई.देवघरे ने कार्यक्रम के अंत में उपस्थिति सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रदर्शनियाँ भी लगाई, जिनमे मुख्य रूप से खेत पर तैयार होने वाली प्राकृतिक खादों एवं कीटनाशकों की जानकारी तरुण शर्मा, राज्य प्रभारी उत्तराखंड ने एवं अन्य प्रदर्शनियों में पतंजलि जैविक संस्थान के जैव-उत्पादो की जानकारी डॉ.आर.के.शुक्ला एवं टीम ने दी,पतंजलि मृदा परिक्षण किट (धरती का डाक्टर) एवं मृदा परिक्षण मशीन की जानकरी शिवम् कुमार ने दी,पतंजलि समृद्धि कार्ड की जानकारी अन्जय कुमार एवं टीम ने दी,पतंजलि स्टेशनरी की जानकरी पंकज स्वदेशी ने दी। इस कार्यक्रम में पतंजलि विश्वविद्यालय के शोध छात्र-छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया। अंत में किसानों को वर्मी कम्पोस्ट भी वितरित किया गया कार्यक्रम का संचालन पवन कुमार मुख्य महाप्रबंधक,पतंजलि जैविक अनुसन्धान संस्थान, हरिद्वार द्वारा किया गया।

रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम अस्पताल में निःशुल्क स्वास्थ्य मेले 12 को

हरिद्वार। कनखल स्थित रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम अस्पताल में निशुल्क स्वास्थ्य मेले का आयोजन होने जा रहा है। 12 फरवरी रविवार को आयोजित किए निःशुल्क स्वास्थ्य मेले में ऋषिकेश एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा मरीजों की जांच कर परामर्श दिया जाएगा। शुक्रवार को रामकृष्ण मिशन अस्पताल में प्रैसवार्ता के दौरान सचिव स्वामी विश्वेशानंद ने बताया कि श्रीरामकृष्ण देव की जयंती के अवसर पर अस्पताल परिसर में श्रीराम कथा व स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। 20 फरवरी तक चलने वाली कथा में आचार्य रामानुज श्रद्धालु भक्तों को भगवान श्रीराम की कथा का श्रवण कराएंगे। कथा के शुभारंभ दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूरी सहित अनेक गणमान्य संत व लोग मौजूद रहेंगे। कथा के शुभारंभ से पूर्व 12 फरवरी को अस्पताल परिसर में सवेरे 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमे ऋषिकेश एम्स अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों की जांच करेंगे। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाने की अपील की। अस्पताल के मुख्य चिकित्साधिकारी स्वामी दयाधिपानन्द ने बताया कि स्वामी विवेकानंद की प्रेरणा से नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान भी शुरू किया जा रहा है। अभियान के तहत स्कूल कालेजों में युवाओं के साथ संवाद कर नशे जैसी बुराई से दूर रहने की अपील की जाएगी। बीइंग भगीरथ मिशन के संयोजक मिशन शिखर पालीवाल ने बताया कि जनसहभागिता से लगातार गंगा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। रामकृष्ण मिशन अस्पताल द्वारा शुरू किए जा रहे अभियान में सहभागिता करते हुए युवाओं को जोड़कर वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान संचालित किया जाएगा।

नाबालिग भगा ले जाने,दुष्कर्म के मामले में चार आरोपी को दस दस वर्ष की कठोर कैद

हरिद्वार। 14 वर्षीय किशोरी से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने षडयंत्र रच कर शादी के बहाने दुष्कर्म करने एवं पोक्सो एक्ट के मामले में एडीजे/एफटीएससी कोर्ट न्यायाधीश कुमारी कुसुम शानी ने आरोपी चार अभियुक्तगण को दोषी पाया है। कोर्ट ने प्रत्येक आरोपी को 10वर्ष की कठोर कैद व एक लाख तीस हजार के अर्थदंड की सजा सुनाई है। शासकीय अधिवक्ता भूपेंद्र चैहान ने बताया कि 20 मई 2019 लक्सर क्षेत्र के एक पीड़ित किशोरी की मिली भगत कर शादी कराने दुष्कर्म करने की वारदात का खुलासा हुआ था। शिकायतकर्ता पीड़िता की माता ने पुलिस को बताया था कि मई 2019 में अभियुक्त अनुसुइया ने अभियुक्तगण मुनेश पुत्र शोभाराम निवासी ग्राम कुआं खेड़ा लक्सर, अनूप गिरी पुत्र सूरजभान गिरी निवासी गधा रोना मंगलौर को मुझसे शिकायतकर्ता की शादी कराने के लिए मिलवाया था। फिर शिकायतकर्ता अपनी 14 वर्षीय पुत्री को लेकर उनके साथ हरिद्वार पहुंची थी। यही नहीं शिकायतकर्ता महिला की शादी कराने के बजाय अभियुक्त कौन अनुसुइया,अनूप गिरी,मुनेश ने उसकी नाबालिग लड़की को अभियुक्त नरेश पुत्र कांति निवासी आसमाबाद परीक्षित जिला मेरठ यूपी को भेज दिया था। अभियुक्तगण ने उसे लक्सर के गांव कुआखेड़ा में छोड़ दिया था। शिकायतकर्ता माता ने चारों अभियुक्त पर अपनी नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने षडयंत्र कर बेचने व दुष्कर्म और पोक्सो के संबंध में कराया था। इसके बाद स्थानीय पुलिस ने सभी अभियुक्त को गिरफ्तार कर पीड़ित किशोरी को अभियुक्त नरेश के कब्जे से बरामद किया था। पीड़ित किशोरी ने अपने परिजनों और पुलिस को आपबीती बताई थी। बताया था कि आरोपी ने उसे बहला-फुसलाकर जाने के बाद उससे शादी कर पत्नी की तरह शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया था। पुलिस ने चार अभियुक्तगण को संबंधित धाराओं में चालान कर जेल भेज दिया था। मामले की विवेचना के बाद विवेचक ने सभी अभियुक्त गण के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी। शासकीय अधिवक्ता ने सरकार की ओर से 7 गवाह पेश किए।

जेईएई परीक्षा लीककांड में कोचिंग सेंटर संचालक की गिरफ्रतारी

हरिद्वार। एईजेई भर्ती परीक्षा प्रश्नपत्र लीककांड के मामले में रुड़की के एक कोचिंग सेंटर संचालक की संलिप्तता सामने आने पर उसकी गिरफ्तारी कर ली गई है। आरोप है कि आरोपी सेंटर संचालक ने पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों के साथ मिलकर कुछ अभ्यर्थियों को 19लाख में प्रश्न पत्र भेजा था। जिला पुलिस मुख्यालय कैंपस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि जेईएई प्रश्नपत्र लीक प्रकरण की जांच में जुटी एसआईटी जांच में सामने आया है कि इस मामले में कुछ कोचिंग सेंटर संचालक भी संलिप्त है। रुड़की के एक कोचिंग सेंटर संचालक विवेक कुमार उर्फ विक्की पुत्र जयपाल सिंह निवासी ग्राम सूर्याला भगवानपुर की भी संलिप्तता सामने आने पर उसकी गिरफ्तारी की गई। एसएसपी ने बताया कि आरोपी ने इस प्रकरण में पूर्व में गिरफ्तार किए जा चुके आरोपियों के साथ गठजोड़ कर कुछ अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र 19 लाख रुपए में प्रति अभ्यर्थी भेजा था। कुछ रकम अभ्यर्थियों ने एडवांस में दी थी और ब्लैंक चेक भी दिए थे। उन्होंने बताया कि आरोपी कोचिंग सेंटर संचालक के संपर्क में कुछ छात्र संगठन भी थे,जिनकी मदद से परीक्षा निरस्त कराने की कवायद जारी थी। परीक्षा निरस्त होने से फिर से अभ्यर्थी कोचिंग सेंटर में कोचिंग करने के लिए आते होंगे। इसके लिए छात्र संगठनों को गोपनीय तरीके से मदद भी की जा रही थी।

भगवान श्रीकृष्ण का ही स्वरूप है श्रीमद्भागवत कथा-पंडित पवन कृष्ण शास्त्री

हरिद्वार। श्री राधेश्याम संकीर्तन मंडली के तत्वावधान में ज्वालापुर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के प्रथम दिवस पर कथा व्यास श्री राधा रसिक बिहारी भागवत परिवार सेवा ट्रस्ट के संस्थापक भागवताचार्य पंडित पवन कृष्ण शास्त्री ने कथा का श्रवण कराते हुए बताया कि श्रीमद्भागवत महापुराण श्रीकृष्ण का ही स्वरूप है। द्वापर युग के अंत में जब भगवान श्रीकृष्ण धराधाम से जाने लगे और कलयुग आने वाला था तो समस्त देवी देवताओं, ऋषि, मुनि, संतों, ब्राह्मणों ने भगवान की स्तुति की। उद्धव एवं मैत्रीय मुनि ने भगवान श्री कृष्ण से कहा कि भगवन आप जा रहे हैं और कलयुग आ रहा है। कलयुग में मनुष्य पाप की ओर अग्रसर रहेगा। सभी का मन अशांत रहेगा। ऐसे में कैसे मन को शांति मिलेगी एवं धर्म कैसे स्थापित रह पाएगा। तब भगवान श्रीकृष्ण ने कहा कि वे भागवत के रूप में सदा सर्वदा इस पृथ्वी पर विराजमान रहेंगे। आप जन-जन में भागवत का प्रचार करो।जिस घर परिवार में श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा,जो भागवत कथा का श्रवण करेगा। उसके मन को परम शांति प्राप्त होगी एवं उसका धर्म निरंतर बढ़ता रहेगा। उसकी समस्त मनोकामनाएं वे पूर्ण कराएंगे। इसके बाद देखते ही देखते भगवान का दिव्य शरीर दिव्य ज्योति के रूप में परिणित हो गया और भागवत ग्रंथ में प्रविष्ट हो गया। तभी से प्रभु कृपा प्राप्ति के लिए एवं धर्म की स्थापना के लिए भागवत कथाओं का आयोजन किया जाता है। शास्त्री ने बताया कि श्रीमद्भागवत कथा मनुष्य का कल्याण करती है। यदि मृतक आत्माओं के निमित्त भी इस कथा का आयोजन किया जाता है तो मृतक आत्मा भी कथा के प्रभाव से मोक्ष को प्राप्त हो जाती है। उन्होंने बताया कि धुंधकारी प्रेत योनि में था। गोकर्ण ने धुंधकारी की मुक्ति के लिए श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया,कथा के प्रभाव से धुंधकारी प्रेत योनि से मुक्त होकर मोक्ष को प्राप्त हुआ। मुख्य जजमान आनंद तनेजा,रंजना तनेजा,अनमोल तनेजा,तारावती चावला,हेमंत चावला,अर्चना चावला,सनी चावला,सुप्रिया चावला,नमन चावला,ललित चावला, पवित्र चावला,दिनेश कुमार अरोड़ा,वंदना अरोड़ा, कमलेश अरोड़ा,नीलम अरोड़ा, यथार्थ अरोड़ा आदि ने श्रीमद् भागवत पुराण का पूजन किया।

युवाओं पर लाठीचार्ज के विरोध में आप ने प्रदर्शन कर फूंका पुतला

हरिद्वार। यूके एसएससी समेत तमाम भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे युवाओं पर देहरादून में हुए पुलिस लाठीचार्ज के विरोध में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने चंद्राचार्य चैक पर प्रदर्शन कर पुतला फूंका। इस अवसर पर पार्टी प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार में हर वर्ग अपने को उपेक्षित और शोषित महसूस कर रहा है। युवा रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं। सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर है। यूके एसएससी, पटवारी भर्ती, पुलिस भर्ती सहित तमाम भर्ती परीक्षाओं में घोटाले सामने आ रहे हैं। भर्ती घोटालों की सीबीआई जांच की मांग को लेकर देहरादून में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे राज्य के हजारों बेरोजगार युवाओं पर पुलिस के लाठीचार्ज में कई छात्र-छात्राएं को गंभीर चोटें आई हैं। भाजपा सरकार लोकतंत्र और संविधान का खुला उल्लंघन कर मनमानी पर उतर आई है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष हेमा भंडारी ने कहा पूरा प्रदेश भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। रोजगार मांगने पर लाठी और भ्रष्टाचार करने पर पदोन्नति होती है। प्रदेश का युवा अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है। आम आदमी पार्टी युवाओं के साथ है। हरिद्वार विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष अनिल सती ने कहा कि प्रदेश का युवा अपना घर छोड़कर रोजगार की तलाश में शहर आता है और पेपर की तैयारी करता है। लेकिन परीक्षा से पहले ही पेपर लिक हो जाता है। युवा दूसरे पेपर की तैयारी करता है तो वह भी लिक हो जाता है। सालों साल की मेहनत के बाद भी युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है। शिक्षा माफियाओं के चलते युवाओं की उम्र निकल रही है। सरकार निष्पक्ष व नकल विहीन परीक्षा कराने में विफल साबित हो रही है। सरकारी एजेंसियों में भी भ्रष्टाचार चरम पर है। जिसके चलते प्रदेश का लाखों बेरोजगार युवा आज सड़कों पर है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा माफियाओं को चिन्हित कर उनकी संपत्ति कुर्क करे और भर्ती घोटालों की सीबीआई जांच कराएं। परीक्षाएं निष्पक्ष और नकल विहीन संपन्न कराने की जिम्मेदारी लेते हुए बेरोजगार युवाओं के साथ इंसाफ करे। प्रदर्शन करने वालों में अनिल सती, हेमा भंडारी,पवन धीमान,धीरज पीटर,संजू नारंग, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष राकेश लोहाट, जिला मीडिया प्रभारी एडवोकेट सचिन बेदी, राकेश यादव,गीता देवी,देवेंद्र सिंह, मानिक गिरी, आशीष गौड़,शाहीन अशरफ,मयंक गुप्ता,विशाल सैनी,शुभम सैनी,यशपाल सिंह चैहान,पवन कुमार धीमान, अर्जुन सिंह आदि सहित कई कार्यकर्ता शामिल रहे।
गढ्ढें में दवाएं दबाने के मामले में चिकित्सक, वार्ड बाॅय सहित तीन के खिलाफ मुकद्मा दर्ज
हरिद्वार। लाखो रूपये की सरकारी दवाओं को बैरागी कैंप में गड्ढे में दबाने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने बहादराबाद सीएचसी के सहायक चिकित्सा अधिकारी हेमन्त आर्य के खिलाफ कनखल थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। दर्ज कराए गए मुकदमे में हेमन्त आर्य सहित सीएचसी के वार्ड बाॅय और एक अज्ञात पर लाखो रुपयों की सरकारी दवाओं को गढ्ढे में दबा कर नष्ट करने का आरोप है। सीओ सिटी मनोज ठाकुर ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आयेंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि तीन दिन पहले बैरागी कैंप में नगर निगम की जेसीबी से गड्ढा खोदकर लाखों की सरकारी दवाइयां दबाने का मामला सामने आया था। मामला सामने आने पर स्वास्थय विभाग और प्रशासन की टीम ने गड्ढे को खुदवा कर करीब तीन लाख रुपए की दवाएं बरामद की थी। इस मामले में मुख्य नगर आयुक्त द्वारा जेसीबी चालक को पहले ही सस्पेंड कर दिया गया है और अब बहादराबाद के सरकारी अस्पताल में तैनात एक चिकित्सक और वार्ड बॉय के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

व्यापारियों ने की काॅरिडोर को लेकर स्थिति साफ करने की मांग

हरिद्वार। प्रदेश व्यापार मंडल शहर इकाई की हरकी पैड़ी के निकट होटल में वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र चैटाला की अध्यक्षता में हुई बैठक में व्यापारियों ने प्रशासन से प्रस्तावित हरकी पैड़ी काॅरिडोर को लेकर स्थिति साफ करने की मांग की है। बैठक को सम्भोधित करते हुए शहर अध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने व महानगर अध्यक्ष सर्वेश्वर मूर्ति भट्ट ने कहा कि काॅरिडोर को लेकर व्यापारियों में भय का माहौल है। प्रशासन को व्यापारियों के साथ बैठक कर काॅरिडोर को लेकर स्थिति साफ करनी चाहिए। उन्होंने पुलिस प्रशासन पर अतिक्रमण को लेकर दोहरी नीति अपनाने का आरोप भी लगाया। वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र चैटाला ने कहा कि प्रशासन को काॅरिडोर पर स्थिति साफ करने के साथ अतिक्रमण के मामले में समान रवैया अपनाना चाहिए। उन्होंने 14 जनवरी 2021 में हुए कुम्भ में गंगा स्नान करने गए व्यापारियों पर दर्ज किए गए मुकद्मे वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि इस संबंध में जल्द ही व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा। बैठक में प्रदेश महामंत्री सुमित अरोड़ा,प्रदेश उपाध्यक्ष मयंक मूर्ति भट्ट,शहर महामंत्री विमल सक्सेना,शहर कोषाध्यक्ष अनुज गुप्ता, शानू गिरी,सौरभ अरोड़ा,रिक्की अरोड़ा,रामकिशोर अग्रवाल सहित कई व्यापारी मौजूद रहे।

आठ लाख में तीन माह के बच्चे का सौदा करने वाली मां सहित चार गिरफ्तार

हरिद्वार। दूहमूंहे बच्चे का सौदा करने के मामले में थाना पुलिस ने बच्चे की मां सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में बच्चे का नाना और बच्चे का खरीददार तथा बिचैलिए की भूमिका निभा रही महिला शामिल हैं। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से पांच लाख रूपए भी पुलिस ने बरामद किए हैं। रोशनाबाद स्थित जिला पुलिस कार्यालय में पत्रकारों को जानकारी देते हुए एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को बच्चे की खरीद फरोख्त का मामला सामने आने पर तत्काल कार्यवाही करते हुए पुलिस टीम ने फुटबॉल ग्राउंड राम विहार कनखल से बच्चे की मां मोनिका पत्नी अर्जुन थापा, बच्चे के नाना पिन्टू पुत्र शंकर निवासी ग्राम सूबखेडा पोंटा जिला सिरमौर हिमाचल प्रदेश हाल निवासी बलराम वाली गली निकट फुटबॉल ग्राउण्ड जगजीतपुर कनखल, खरीददार महादेव पुत्र दीपा व बिचैलिए की भूमिका निभा रही हर्षी पत्नि पूरण निवासी राजागार्डन गली नं.3 कनखल को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में महादेव ने बताया कि उसकी शादी को 10 वर्ष हो गए है। उसकी एक बेटी है और उसकी पत्नी एक लडका चाहती है। जिस पर पड़ोस में ही रहने वाली महिला हर्षी के कहने पर मोनिका से सम्पर्क किया। मोनिका का 3 माह का बच्चा है। बच्चे का सौदा 8 लाख रुपये में किया गया तथा एडवांस के तौर पर 5 लाख रुपये नगद दिए।