ताजा खबरें: हरिद्वार जनपद की खबरें, यहां देखें

Listen to this article

राष्ट्रीय लोक अदालत में समझौते के आधार पर 3171 वादों का निस्तारण

हरिद्वार। आम वादी को सस्ता सुलभ और जल्दी न्याय दिलाने के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरिद्वार ने ‘राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हरिद्वार, रुड़की और लक्सर के न्यायालयों में किया। राष्ट्रीय लोक अदालत में वाद से संबंधित पक्षकारों की आपसी सुलह समझौते के आधार पर 3171 वादों का निस्तारण किया गया। इस दौरान 12 करोड़ 52 लाख 53 हजार 352 रुपये की सेटलमेंट धनराशि निर्धारित की गई। शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत में वादों के निस्तारण के लिए गठित की गई बेंच ने विभिन्न वादों का निस्तारण सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक किया। वादों के निस्तारण के लिए हरिद्वार, रुड़की और लक्सर में 16 बेंच लगाई गई थी। राष्ट्रीय लोक अदालत में फौजदारी के शमनीय वादों के अलावा बैंक धन वसूली, मोटर दुर्घटना प्रतिकर, श्रम, बिजली, पानी और अन्य बिल भुगतान संबंधी वाद, पारिवारिक वाद, भूमि अधिग्रहण, वेतन और भत्तों से संबंधित सर्विस मामले, राजस्व और अन्य प्रकृति के सिविल वाद जिनमें सुलह-समझौता वार्ता कर वाद का निस्तारण संभव हो, उन सभी का निस्तारण किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत में सिर्फ बैंक सम्बन्धी प्रीलिटिगेशन के 1266 मामलों को निस्तारित किया गया। बैंक संबंधी मामलों में 5 करोड़ 23 लाख 53 हजार 026 रुपये सेटलमेंट एमाउन्ट निर्धारित किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन में सहयोग के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरिद्वार के सचिव सिविल जज एसडी अभय सिंह ने न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता, कर्मचारी और वादकारियों का आभार व्यक्त किया।

भारतीय कानून व्यवस्था और हॉस्टल नियमावली विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन

हरिद्वार। गुरुकुल कांगड़ी विवि की छात्र प्रेरणा कार्यक्रम का शनिवार को सम्पन्न हो गया। छह दिवसीय इस प्रेरणा कार्यक्रम में मानविकी संकाय के स्नातक,स्नातकोत्तर,डिप्लोमा और पीएचडी छात्रों ने प्रतिभाग किया। छात्र प्रेरणा कार्यक्रम के समापन दिवस पर आयोजित भारतीय कानून व्यवस्था और हॉस्टल नियमावली विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। विशेष व्याख्यान को प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विज्ञान विभाग के एसोसिएट डॉ.दिलीप कुमार कुशवाह ने कहा कि भारतीय संविधान में प्रदत्त मूल अधिकारों की प्राय चर्चा होती है लेकिन अधिकारों के साथ नागरिकों को कर्तव्यों का बोध होना भी अनिवार्य होता है क्योंकि बिना कर्तव्यों के पालन के अधिकारों का कोई औचित्य नहीं होता है। छात्र प्रेरणा कार्यक्रम में डीन, छात्र कल्याण डॉ.अरुण कुमार ने विश्वविद्यालय में छात्रों की समस्याओं की निदान के लिए विभिन्न प्रकोष्ठों की जानकारी छात्रों ने प्रदान की। इस अवसर पर डीन,मानविकी संकाय प्रो.राकेश जैन ने नव प्रवेशित छात्रों को सफल शैक्षणिक जीवन की बधाई एवं आशीर्वचन प्रदान किए। कार्यक्रम के समापन पर कार्यक्रम की रिपोर्ट का वाचन डॉ.अजित तोमर ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ.विपुल भट्ट ने प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम संयोजक डॉ.दीपक सिंह ने किया।

मानव अधिकार संरक्षण समिति ने किया एसएसपी का अभिनन्दन

हरिद्वार। राष्ट्रीय मानव अधिकार संरक्षण समिति ट्रस्ट के प्रतिनिधिमंडल ने जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह से शिष्टाचार भेंट कर उन्हें मानव अधिकार संरक्षण समिति द्वारा प्रकाशित पत्रिका एवं गुलदस्ता भेंट कर उनका अभिनन्दन किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंजीनियर मधुसूदन आर्य ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह को राष्ट्रीय मानव अधिकार संरक्षण समिति द्वारा देशभर में किए जा रहे सामाजिक कार्यो से अवगत कराया। इस अवसर पर इंजीनियर मधुसूदन आर्य राष्ट्रीय अध्यक्ष,जितेंद्र कुमार शर्मा राष्ट्रीय मंत्री,एसएस राणा जिलाध्यक्ष,श्रीमती अश्वनी चौहान राष्ट्रीय मंत्री महिला विंग हरिद्वार,अजय दुर्गा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य उपस्थित रहे।

जल जीवन मिशन के तहत प्रक्रियायें 30नवम्बर तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें-जिलाधिकारी

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने जल जीवन मिशन योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में अब तक हुई प्रगति के सम्बन्ध में अधिनस्थ अधिकारियों से जानकारी ली। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को पानी की पाइप लाइन बिछाने के लिये रोड कटिंग के सम्बन्ध में पूर्व की बैठक में संयुक्त निरीक्षण के दिये गये दिये निर्देशों के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि संयुक्त निरीक्षण का काफी कार्य हो गया है। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन सड़कों की मरम्मत का कार्य लोक निर्माण विभाग को नहीं करना है,उनकी मरम्मत यथाशीघ्र करें तथा जिन सड़कों की मरम्मत के लिये कार्यदायी संस्थाओं को लोक निर्माण विभाग को जो बजट देना है, उसे यथाशीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थायें जो भी रोड कटिंग करेंगी,उसकी परमिशन लोक निर्माण विभाग से यथाशीघ्र ऑनलाइन लें तथा उस सड़क की जो कटिंग होनी है, उसकी मरम्मत में जो खर्चा आना है, उसे पूर्व में ही जमा कराना सुनिश्चित करें तभी रोड कटिंग की परमिशन दी जायेगी। बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने जिलाधिकारी को कुछ जगहों पर ट्यूबवेल के लिये विद्युत कनेक्शन दिये जाने में स्थानीय स्तर पर आ रही दिक्कतों का जिक्र किया, जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सम्बन्धित क्षेत्र के एसडीएम से सम्पर्क करें तथा आपसी तालमेल से जो भी मामले हैं, उनका निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी एसडीएम को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है। बैठक में जिलाधिकारी ने एसडीएम हरिद्वार से जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत भूमि सम्बन्धी आ रही दिक्कतों के सम्बन्ध में पूर्व में दिये गये निर्देशों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि भूमि सम्बन्धी लगभग सभी मामलों का निराकरण कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के तहत जो भी प्रक्रियायें पूर्ण करनी हैं, उन्हें आगामी 30नवम्बर तक पूर्ण करना सुनिश्ति करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन,एसडीएम पूरण सिंह राणा,अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन,जल निगम,अमृत योजना,विद्यत विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

पतंजलि का दावा आयुर्वेद लाइसेंसिंग अधिकारी ने दुर्भावनापूर्वक बदनाम किया

हरिद्वार। पतंजलि संस्थान ने विश्व में सर्वप्रथम आयुर्वेद की औषधियों को 30 वर्षों के निरन्तर पुरुषार्थ व अनुसंधान से रिसर्च एण्ड एविडेंस बेस्ड मेडिसिन के रूप में स्वीकार्यता दिलाई। उत्तराखण्ड के आयुर्वेद लाइसेंसिंग अधिकारी अज्ञानी,असंवेदनशील,अयोग्य अधिकारी न केवल पूरी आयुर्वेद की ऋषि परम्परा को कलंकित कर रहे हैं अपितु एक अधिकारी के अविवेकपूर्ण कार्य एवं त्रुटि से आयुर्वेद की परम्परा एवं प्रामाणिक अनुसंधान पर ही प्रश्नचिन्ह खड़ा करने कर उसे कलंकित करने का घोर निन्दनीय कार्य किया गया और पतंजलि को दुर्भावनापूर्वक बदनाम किया। ऐसे षड्यंत्र योग-आयुर्वेद एवं भारतीय परम्परा के विरोधी लोग करते रहते हैं। इन षड्यंत्रों का मुँहतोड़ जवाब वैज्ञानिकतापूर्ण अनुसंधान तथ्य व प्रमाणों के साथ इनका मुकाबला करते हुए आयुर्वेद को विजयी बनाना हमारा धर्म है। जिस विभाग का कार्य आयुर्वेद को गौरव दिलाते हुए आयुर्वेद को राष्ट्रीय चिकित्सा पद्धति के रूप में प्रतिष्ठापित करना था, वही आयुर्वेद को बदनाम करके आयुर्वेद को मिटाने में लगा है। इस दुर्भाग्यपूर्ण कृत्य को हम कभी स्वीकार नहीं कर सकते। पतंजलि विश्व की पहली संस्था है जिसके वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक रिसर्च पेपर्स प्रकाशित हुए हैं,दो हॉस्पिटल हैं और अंतराष्ट्रीय मानकों के स्तर के अनेक अनुसंधान लैब हैं। 500 से अधिक विश्वस्तरीय वैज्ञानिक यहाँ सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं। योग-आयुर्वेद को विश्व में पहुँचाने के लिए जो कार्य किया गया, वह कार्य आजादी के इन 75 वर्षों में किसी सरकार या किसी अन्य संस्थान ने नहीं किया। एक अधिकारी द्वारा जिस तरह का कृत्य किया गया, उससे हम बहुत आहत हैं। आयुर्वेद व योग की स्थापना में किसी भी तरह से कोई भी षड्यंत्र करेगा या किसी भी मेडिकल माफिया या सनातन विरोधी षड्यंत्रकारियों में सम्मिलित होगा,उसके विरूद्ध पतंजलि कानून के दायरे में रहकर अपनी लड़ाई जारी रखेगा। आयुर्वेद को बदनाम करने के इस अविवेकपूर्ण कार्य का संज्ञान लेकर उत्तराखण्ड सरकार ने जिस प्रकार भूल का सुधार किया उसके लिए पतंजलि सरकार के प्रति कृतज्ञ हैं कि सरकार द्वारा संज्ञान लेकर इस त्रुटि का सुधार किया गया।

भेल हरिद्वार के रक्षा विभाग को भारतीय नौ सेना द्वारा सेल्फ सर्टिफिकेशन का दर्जा

हरिद्वार। बीएचईएल हरिद्वार के रक्षा विभाग को भारतीय नौ सेना के लिए बनायी जाने वालीनेवल गन (एसआरजीएम)” के लिए “सेल्फ सर्टिफिकेशन स्टेटस सर्टिफिकेट”प्रदान किया गया है। एडिशनल डायरेक्टर जनरल (क्वालिटी एश्योरेंस)के रियर एडमिरल संजय शर्मा ने डिप्टी डायरेक्टर जनरल (क्वालिटी एश्योरेंस-नेवल) कमोडोर वी. के. लेखी की उपस्थिति में, डायरेक्टरेटऑफ क्वालिटी एश्योरेंस,दिल्ली मुख्यालय में बीएचईएल के महाप्रबंधक (आईएस-डीएबीजी) अमित गुप्ता को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया। बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक प्रवीण चन्द्र झा ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए रक्षा उत्पादन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सर्टिफिकेट सभी की कड़ी मेहनत एवं अपने कार्य के प्रति गम्भीरता का सुखद फल है। इस संदर्भ में बीएचईएल हरिद्वार के महाप्रबंधक (डीएबीजी, डीटीजी) जी.सुब्रह्यमन्यम एवंअपर महाप्रबंधक (गुणता) अजय कुमार ने बताया कि भारत सरकार के रक्षा उत्पादन विभागद्वारा शुरू की गई इस स्व-प्रमाणन योजना का उद्देश्य‘मेक इन इंडिया‘ अभियान को बढ़ावा देना है।उल्लेखनीय है कि यह प्रमाणपत्र अच्छी आपूर्तिकर्ता रेटिंग,प्रदर्शन योग्य प्रक्रिया क्षमता,मजबूत गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली और सुरक्षा बलों के लिए निर्दिष्ट गुणवत्ता मानकों वाले सामान का उत्पादन और आपूर्ति करने वाली फर्मों को प्रदान किया जाता है। इस प्रमाणपत्र को प्राप्त करने वाले संगठन अपने कार्यों के संदर्भ में नौ सेना द्वारा निरीक्षण की प्रतीक्षा करने के बजाय उत्पादों को स्व-प्रमाणित कर उनकी आपूर्ति कर सकते हैं।

मुक्केबाजी प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम-डा.विशाल गर्ग

हरिद्वार। हरिद्वार मुक्केबाजी संघ की और से एसएम पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में आयोजित मुक्केबाजी प्रतियोगिता का उद्घाटन सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह ने किया। प्रतियोगिता में जनपद के बालक एवं बालिका वर्ग के 170 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। मिनी सब जूनियर, जूनियर, यूथ एवं एलीट वर्ग में आयोजित की जा रही दो दिवसीय प्रतियोगिता में पहले दिन रूड़की व मंगलौर के मुक्केबाजों का जलवा रहा। पतंजलि की छात्राओं ने भी मुक्केबाजी में दमखम दिखाया। हरिद्वार मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष डा.विशाल गर्ग ने बताया कि प्रतियोगिता के पहले दिन प्रतिभाग कर रहे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। विजेता प्रतिभागियों को प्रमात्र पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ कराते हुए सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश सिंह ने कहा कि खेल शारीरिक एवं मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुक्केबाजी संघ द्वारा आयोजित प्रतियोगिता अवश्य ही खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। हरिद्वार मुक्केबाजी संघ के सचिव नवीन चौहान ने बताया कि प्रतियोगिता के पहले दिन रूड़की, मंगलौर व पतंजलि के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। खेल को खेल भावना के साथ ही खेलना चाहिए। पूरे उत्तराखण्ड में मुक्केबाजी खेल का प्रचार प्रसार प्रतियोगिताओं के माध्यम से किया जा रहा है। आदित्य,हिमांशु, हर्षित सिंह, विश्वास राज,कृष्ण कुमार,शिवम यादव,अविश पाल,दक्ष झाला,आशुतोष राजपूत,कृष्णा नेगी,सत्यम,रवि रंजन,आसिफ,हेमंत पाल, मयंक मलिक,आदित्य सिंह पुण्डीर ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। इस दौरान मुख्य अतिथि अवनीश गोयल,विश्वास सक्सेना,अमित शर्मा,सुधीर शर्मा,सुधीर जोशी,कोच कमल ठाकुर, नवीन ठाकुर, किशन महार,अश्विनी मौजूद रहे।