जिलाधिकारी ने दीया अधिक पॉजिटिव केस पाए जाने वाले क्षेत्रों में मानक अनुसार कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्देश

Listen to this article

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोरोना संक्रमण से निपटने व जनपद में सुरक्षा के इंतजामों को लेकर व प्रभावी कार्यप्रणाली लागू किये जाने के लिए काॅटेक्ट  testing , लक्ष्य के सापेक्ष सेम्पलिंग, कोविड केयर संेटर संचालन होम आईसोलेषन, पीआरडी स्वंय सेवकों की तैनाती आदि विषयों पर अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने इन सभी कार्यो को शत प्रतिशत क्षमता और संसाधनों के प्रयोग से निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर दैनिक आधार पर रिर्पोटिंग के आदेश दिये। सभी प्रभारी पूर्ण संसाधनों के साथ सक्रियता से कार्य करे।ं
डीएम ने अधिक पाॅजिटिव केस वाले एरिया में मानक अनुसार कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देष दिये। कुम्भ मेला क्षेत्र व भीड़ वाले इलाकों के बाहर सभी कोविड कंट्रोल रूम सक्रिय हो ऐसा सुनिश्चित किया जाये। प्रत्येक सीसीसी में प्र्याप्त संसाधन हो इसके लिए नोडल अध्ािकारी को दैनिक रिपोर्ट देने को कहा।
डीएम ने कोरोन जांच की संख्या को और अधिक बढ़ाते हुए दैनिक रिपोर्ट देने के निर्देश सीएमओ को दिये। रैपिड एंटिजन और आरटीपीसीआर जांच को उपलब्ध कुल संसाधनों और क्षमता के आधार पर बहुत अधिक बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थलों पर टेंस्टिंग के लिए लगायी गयी निजि लैब द्वारा प्रतिदिन किये जा रहे टेस्ट की सत्यापित रिपोर्ट देंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दैनिक आधार पर टेस्टिंग किये गये कुल व प्रत्येक व्यक्ति की पूर्ण और सही सूचना प्रारूप पर प्राप्त करें और सूचना गलत न पायी जाये ऐसा सुनिश्चित किया जाये।
 जिलाधिकारी ने पाॅजीटिव मामलों का पता लगाने के लिए कान्टेक्ट ट्रेसिंग टीम को तत्परता से काॅटेक्ट टेसिंग  testing  के निर्देश दिये। किसी भी व्यक्ति, परिवार व अन्य प्रकार की संस्थाओं में पाॅजिटिव केस आने पर 100 प्र्रतिषत testing सुनिष्चत करे। सम्पर्क में आये लोगों से आइसोलेशन का पालन करायें व कंट्रोल रूम के माध्यम से संपर्क में रहें। होम आइसोलेषन में दी जाने वाली किट उपलबधता पर्याप्त हो इसके लिए भी निर्देश दिये।
पीआरडी जवानों को प्राइवेट टेस्टिंग लैब में तैनात करने व वहां उनके दायित्वांे और व्यवहार के सम्बंध में प्रषिक्षित कर दिये जाने के भी निर्देष दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री केके मिश्र, डिप्टी कलेक्टर श्री
 संतोष पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी श्री एसके झा, एसीएमओ डाॅ एचडी शाक्य, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विकेश कुमार यादव, उद्यान अधिकारी श्री नरेंद्र यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।