हरिद्वार की ताजा खबरें: उद्योग मंत्री ने फार्मा एसोसिएशन के पदाधिकारियों से चर्चा , सुनी समस्याएं

Listen to this article


हरिद्वार। सिडकुल में एकम्स ग्रुप के द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में उत्तराखंड के उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने शिरकत की। कार्यक्रम में फार्मा एसोसिएशन के चैयरमेन सन्दीप जैन और फार्मा सिडकुल अध्यक्ष अनिल शर्मा ने उनको फूलों का गुदस्ता भेंट कर, शॉल उढ़ाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री के द्वारा फार्मा कंपनियों से बातचीत में उनके कार्यों को लेकर चर्चा की गई। जिसमें उद्योग मंत्री के द्वारा फार्मा कंपनियों में आ रही दिक्कत परेशानियों के विषय में जानकारी ली गई। फार्मा कंपनियों की एसोसिएशन के चैयरमेन और अध्यक्ष द्वारा उद्योग मंत्री से मांग की गई की फार्मा कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में देखा जाए और उन्हें भी वैक्सीन लगवाई जाए। जिस पर उद्योग मंत्री के द्वारा उन्हें आश्वासन दिया गया और कहा गया की जब भी वैक्सीन का स्टॉक आएगा, तब इस विषय पर चर्चा करके व्यवस्था करवा दी जाएगी। कार्यक्रम में पहुंचे उद्योग मंत्री ने फार्मा कंपनियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से आज फार्मा कंपनियां दिन रात कार्य करके दवाओं का निर्माण कर रही हैं ,उसके चलते फार्मा कंपनियों का इस संकट की घड़ी में एक बहुत बड़ा योगदान है। जिसके लिए वह बधाई की पात्र हैं।

उत्तराखंड में तेजी से ब्लैक फंगस पैर पसार रहा है- गणेश जोशी


हरिद्वार। उत्तराखंड में तेजी से पैर पसार रही ब्लैक फंगस बीमारी के इलाज में इस्तेमाल किये जाने वाले इंजेक्शन की कमी अब दूर हो सकती है। उत्तराखंड सरकार ब्लैक फंगस के इलाज में जरूरी एम्फिटेरिसिन नामक इंजेक्शन का राज्य के मरीजो के लिए इंतेजाम कर लिया है। उत्तराखंड सरकार के मंत्री गणेश जोशी के अनुसार राज्य में आज एम्फिटेरिसिन इंजेक्शन की पहली खेप पंहुच जाएगी जिससे राज्य में इस इंजेक्शन की किल्लत दूर हो जाएगी। वे आज देर शाम निरंजनी पंचायती अखाड़े में महंत श्री रविंद्रपुरी महाराज से आशीर्वाद लेने के बाद  पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने राज्य में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए कहा कि ब्लेक फंगस का अन्य दूसरे मरीजो तक इंफेक्शन न हो इसके लिए ब्लैक फंगस के मामले को एक ही जगह रखकर इलाज करने के निर्देश भी दिए गए है। कोरोना के अब नवजात बच्चों में फैलने से विशेषज्ञ राज्य कोरोना की तीसरी लहर  बच्चों के बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित होने को लेकर प्रदेश सरकार भी चिंतित है। कोरोना की चपेट शुरू होने की आशंका जता रहे है।  मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि राज्य में डीआरडीओ द्वारा नाबाये जा रहे 500- 500 बीएड के 2 कोविड हॉस्पिटल में 25 प्रतिशत बैड बच्चजो के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि सभी हॉस्पिटल्स और स्वास्थ्य केंद्रों को बच्चों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले लिए ऑक्सीजन कैप आदि के समुचित इंतेजाम करने के आदेश भी दिए गए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

संतो के संरक्षण में ही समाज और राष्ट्र का कल्याण हो सकता है – गणेश जोशी

*कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का निरंजनी अखाड़ा में संतों ने किया सम्मान*
हरिद्वार। उत्तराखंड के सैनिक कल्याण और औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और श्री निरंजनी अखाड़ा के सचिव श्री महंत रवींद्र पुरी महाराज मानवता के महान संरक्षक है। उन्होंने कोरोना काल में जिस तरह गरीबों और मरीजों के कल्याण के लिए दिल खोलकर दान दिया वह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि संतों के संरक्षण में ही समाज और राष्ट्र का कल्याण हो सकता है। श्री महंत रवींद्र पुरी जैसे महान संत इस अवधारणा के प्रतीक हैं। गणेश जोशी हरिद्वार प्रवास के दौरान गुरुवार की शाम निरंजनी अखाड़े में पहुंचे और श्री महंत रवींद्र पुरी तथा श्री महंत राम रतन गिरी महाराज से आशीर्वाद लिया। संतो ने उन्हें  मां मनसा देवी की लाल चुनरी बनाकर सम्मानित किया । कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने 3 दिन पहले श्री महंत रवींद्र पुरी महाराज द्वारा मुख्यमंत्री को कोरोना से निपटने के लिए 50 लाख रुपए का चेक दिए जाने की मुक्त कंठ से सराहना की । साथ ही उनके द्वारा जनहित में एंबुलेंस चलाने राशन बांटने लंगर चलाने जैसे जनकल्याण के कार्यों तथा सरकार को भविष्य में भी मदद करने का आश्वासन दिए जाने पर उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि मां मनसा देवी और संतों में उनकी अगाध श्रद्धा है वे जब भी हरिद्वार आते हैं संतों का आशीर्वाद लेकर ही लौटते हैं। उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। कहा कि दवाइयां ऑक्सीजन अस्पताल में समुचित संसाधन आदि उपलब्ध कराने के लिए सरकार पूरी तरह प्रयासरत है। अखाड़े में पहुंचने पर श्री महंत रवींद्र पुरी महाराज ने उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया तथा कोरोना से प्रदेश को मुक्ति मिले इसके लिए कामना भी की। श्री महंत रवींद्र पुरी महाराज ने कहा कि अखाड़े की ओर से कोरोना से निपटने के लिए सरकार और प्रशासन को हर संभव मदद दी जाएगी। जरूरत पड़ी तो अखाड़े के आश्रम और कॉलेज भी कोविड सेंटर बनाने के लिए दिया जाएगा। इसके लिए भी कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने महाराज श्री महंत रवींद्र पुरी महाराज का आभार जताया।