राजाजी टाइगर रिजर्व के मोतीचूर रेंज के अंतर्गत सत्यनारायण-कान्सरो रेंज आज से पर्यटकों के लिए खोला गया, पर्यटक अब हाथी-गुलदार और हिरण बहुतायत स्थल का लुत्फ उठा सकेंगे!

Listen to this article

देहरादून(ग.स.) राजाजी टाइगर रिर्जव में मोतीचूर रेंज के अंतर्गत सत्यनारायण-कांसरो पर्यटक जोन आज मंगलवार से पर्यटकों के लिए खुल गया है। जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल ने रिबन काटकर गेट खोला। बता दें कि रायवाला के पास सत्यनारायण में नया प्रवेश द्वार बनाया गया है। यह ट्रैक सत्यनारायण से कांसरो तक 19 किलोमीटर लंबा है। हरिद्वार हाईवे पर सत्यनारायण मंदिर के पास गेट से सौंग नदी के किनारे बना यह ट्रैक न केवल प्राकृतिक रूप से सुंदर है, बल्कि यहां हाथी, गुलदार व हिरण भी बहुतायत हैं।

रेंज अधिकारी महेंद्र गिरि गोस्वामी ने बताया कि पर्यटक कांसरो में राजा रानी माइक्रो टावर तक जा सकेंगे। इस ट्रैक के खुलने से पर्यटकों के अच्छी संख्या में आने की उम्मीद जताई जा रही है। उधर हरिपुरकलां के पास स्थित मोतीचूर रेंज गेट अब टूरिस्ट के लिए हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है।

राजाजी पार्क का पर्यटन सीजन 15 नवंबर से शुरू होकर 15 जून तक रहता है। लेकिन इस बार चीला का एक गेट एक सितंबर से खोला जा चुका है। मोतीचूर सत्यनारायण गेट आज मंगलवार को खोला गया, जबकि अन्य सभी गेट एक अक्टूबर से खोलने की तैयारी की जा रही है। वन अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे पर्यटन व्यवसायियों के हित को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। वहीं राजाजी पार्क प्रशासन का राजस्व भी बढ़ेगा।