कमजोर मानसिकता वाले करते है आत्महत्या : राज कुमार

Listen to this article

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष्य में केयर कालेज ऑफ नर्सिंग में सेमिनार आयोजित

केयर कालेज ऑफ नर्सिंग रोहलकी-किशनपुर, बहादराबाद में एमएचएन डिप्टमेंट द्वारा आयोजित विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर सेमिनार में कॉलेज के एमडी राजकुमार शर्मा ने कहा कि कमजोर मानसिकता के कारण ही मनुष्य आत्महत्या जैसी घटनाओं के बारे में सोचते है। जबकि विश्व मे मनुष्य के अलावा ऐसा कोई जीव-जंतु नही है जो आत्महत्या कर सकता हो।आत्माहत्या करने के पीछे लोगों की मानसिक कमजोरी होती है, लोग स्वार्थी हो जाये है, और बिना कुछ सोचे समझे आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है।
इन्हें रोकने के लिए बलिष्ठ बलशाली, आत्म बल के साथ जीना होगा। नकारात्मक विचारों को अपने जीवन में न आने दें और सकारात्मक विचार जहां से भी मिले उसे ग्रहण कर लेना चाहिए।
मेंटल हेल्थ नर्सिंग की एचओडी आरती चौधरी ने कहा किहम अपनी जिंदगी अपनी इच्छा से खत्म कर देतेहै। बिना यह सोचे समझे कि जिस जिंदगी को मैं अपनी समझ रहा था, वो तो मेरी है ही नही। हमारी जिंदगी पर सबसे बड़ा अधिकार हमारे माता पिता, रिस्तेदार,यार-दोस्त, देश,धर्म व राष्ट्र का होता है। नीतीश कुमार ने आत्महत्या के लिए उकसाने वाले विचारों को त्यागने के साथ ही पूर्ण आत्मविश्वास से आगे बढ़ने के प्रयास का आह्वान किया। सेमिनार के दौरान बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष की छात्राओं ने आत्माहत्या रोकने विषय पर एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की।
इस मौके पर शिक्षक अनिल, अंकिता,भावना,अक्षिता, भविका, आलिशा,तनुजा, अभिलाष सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रही।