हरिद्वार जनपद की खबरें. जाने कहां क्या हुआ ?

Listen to this article

महिलाओं ने पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखकर की पूजा अर्चना

हरिद्वार। विद्या विहार कालोनी कनखल, हरिद्वार में पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ पर महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत पति की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने करवा चौथ पर निर्जला व्रत रखा। इसे लेकर महिला में भारी उत्साह नजर आया। शाम को सोलह श्रृंगार कर विशेष पूजा के साथ कथा सुनी। कई परिवारों की एक साथ तीन पीढ़ियों ने करवा चौथ का पर्व मनाया।करवा चौथ को लेकर महिलाओं में सुबह से ही खासा उत्साह नजर आया। शादियों की सीजन की तरह शहर के ब्यूटी पार्लरों में फेशियल करने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही।मान्यता है कि महाभारत काल में भीषण युद्ध में सफलता के लिए दिव्य अस्त्र-शस्त्र इकट्ठा करने अर्जुन तपस्या करने नीलगिरी पर्वत पर गये। काफी समय तक जब अर्जुन नहीं लौटे तो द्रौपदी ने भगवान श्री कृष्ण को याद किया। इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर द्रौपदी ने करवाचौथ का व्रत रखा था। व्रत के बाद अर्जुन सकुशल तपस्या करके लौट आये। व्रत से माना जाता है कि दांपत्य जीवन में वियोग का कष्ट नहीं भोगना पड़ता। पति की उम्र लंबी होती है। इसलिए सुहागन महिलाएं श्रद्धा और विश्वास के साथ यह व्रत रखती हैं।

हर हर महादेव के जयघोष के साथ पवित्र छड़ी पहुची गंगोत्री धाम

गंगोत्री धाम,पारम्परिक तरीके से पूजा अर्चना

हरिद्वार। श्री पंच दशनाम जूना अखाड़े की पवित्र छड़ी आज उत्तराखंड भ्रमण के प्रथम चरण में पूजा अर्चना के लिए गंगोत्री धाम पहुंची। कल बुधवार को पवित्र छड़ी के उत्तरकाशी पहुंचने पर जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम चतर सिंह चौहान, तहसीलदार रूपसिंह, पटवारी दशरथ प्रसाद नौटियाल ने छड़ी के प्रमुख महंत श्री महंत प्रेम गिरि महाराज ,सुमेरु पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य नरेंद्रानंद सरस्वती, श्री महंत पुष्कर राज गिरी, श्री महंत शिवदत्त गिरि, श्री महंत विशंभर भारती, श्री महंत पशुपति गिरी, श्रीमंहत कुश पुरी, थाना पति महंत वशिष्ठ गिरि, महंत हीरा भारती, महंत अमृत पुरी, महंत रतन गिरी, महंत राज गिरी, महंत आकाश गिरी, महंत आदित्य गिरी आदि के साथ आए नागा सन्यासियों के जत्थे का स्वागत किया ।पवित्र छड़ी उत्तरकाशी के प्रमुख बाजारों से परिक्रमा कराते हुए हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ गंगोत्री में स्नान कराया तथा पूजा अर्चना के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में लाया गया, जहां तीर्थ पुरोहितों ने पवित्र छड़ी की पूजा अर्चना के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक किया ।श्री महंत प्रेम गिरी महाराज ने उत्तरकाशी का पौराणिक इतिहास बताते हुए का वैदिक काल में काशी को शाप मिला था कि कलयुग में यवनों के संताप से काशी अपवित्र हो जाएगी ,तब देवताओं और मुनियों ने भगवान शिव से उनकी उपासना का स्थल पूछा था भगवान शिव ने बताया कि वह काशी सहित सभी तीर्थों के साथ हिमालय में निवास करेंगे ।इसी कारण वरनावृत्त पर्वत पर अस्सी और भागीरथी संगम देवताओं द्वारा उत्तरकाशी बसाई गई। वर्तमान में उत्तरकाशी में वे सभी मंदिर एवं घाट स्थित है जो वाराणसी में स्थित है। उत्तर काशी में विश्वनाथ मंदिर भगवान परशुराम ने बनाया था। पुराणों में इसे सौम्य काशी भी कहा गया है। आज पवित्र छड़ी लेकर श्रीमहंत प्रेम गिरी महाराज के नेतृत्व में नागा संन्यासी गंगोत्री धाम पहुंचे, जहां श्री पाँच मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल,सचिव सुरेश सेमवाल,सदस्य सूर्य प्रकाश सेमवाल,गंगोत्री मंदिर के प्रभारी अमित सेमवाल ने पवित्र छड़ी का गंगा मंदिर में अभिषेक किया ,माता के दर्शन करा कर माता का पवित्र छड़ी में आहवान किया। अध्यक्ष हरीश ने साधु संतों का स्वागत करते हुए कहा कि इस पवित्र उद्देश्य को लेकर पवित्र छड़ी का उत्तराखंड भ्रमण किया जा रहा है ,वह अत्यंत पावन पवित्र है, निश्चित रूप से अपने उद्देश्य में सफल होगी और उत्तराखंड से पलायन रुकेगा,आर्थिक विकास होगा,तीर्थाटन को बढ़ावा मिलेगा और उत्तराखंड पूरे भारत का श्रेष्ठ राज्य बनेगा। मंदिर समिति की ओर से सभी नागा सन्यासियों का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। गंगोत्री धाम के दर्शन के पश्चात रात्रि विश्राम के लिए पायलट बाबा आश्रम पहुंची यहां महंत चेतन गिरी ने सभी का भव्य स्वागत किया।

बंशीधर भगत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तत्काल गिरफ्तार करने और उन्हें विधानसभा की सदस्यता से बर्खास्त करने की मांग की

गुरुवार को आम आदमी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश शर्मा के नेतृत्व में नगर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह से मुलाकात की और महामहिम राज्यपाल को संबोधित एक ज्ञापन उन्हें सौंपा। ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि बंशीधर भगत ने हिंदू देवी देवताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियां करके उनका अपमान किया है। जिससे हिंदू धर्मावलंबियों की भावनाएं आहत हुई हैं। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है धर्म का ठेकेदार बनने वाली भारतीय जनता पार्टी के नेता हिंदू देवी देवताओं का अपमान कर लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व को चाहिए कि वंशीधर भगत को तत्काल विधानसभा की सदस्यता से बर्खास्त किया जाए और मुकदमा दर्ज कर उनकी तत्काल गिरफ्तारी की जाए। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो आम आदमी पार्टी उनके खिलाफ आंदोलन करेंगी।

विश्व दृष्टि दिवस पर जिला चिकित्सालय में किया गोष्ठी का आयोजन

हरिद्वार। विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय में गोष्ठी का आयोजन किया गया। नेत्रदान एवं नेत्र विकार के प्रति जागरूकता के लिए आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता प्रमुख अधीक्षक डा.सीपी त्रिपाठी ने तथा संचालन दिनेश लखेड़ा ने किया।चिकित्सालय के वरिष्ठ नेत्र सर्जन डा.सुब्रत अरोड़ा ने गोष्ठी में उपस्थित सभी लोगों को जीवन में रक्तदान तथा मरणोपरांत नेत्रदान के लिए प्रोहत्साहित किया और अंधता के विभिन्न कारणों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि एक नेत्रदाता द्वारा किये गए नेत्रदान से चार लोगो को रोशनी मिल सकती है। वरिष्ठ नेत्र सर्जन डा.एसके सोनी ने काला मोतिया, सफेद मोतिया, भेंगापन, डायबिटिक रेटिनोपैथी, नवजात शिशु में रेटिनोपैथी के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी। डा.चन्दन मिश्रा ने बताया कि सात साल तक आखो का पूर्ण विकास हो जाता है। 7 साल के बाद दृष्टि दोष के आपरेशन का पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता है। सात साल से पहले उपचार का शत प्रतिशत लाभ प्राप्त होता है। इसलिये सलाह उपचार में विलम्ब न करे। 10 साल से डायबीटिक रोगी अपने रेटिना, पर्दे की जाँच प्रतिवर्ष कराये। अनजाने में स्टेराइड युक्त आई ड्राप को डालने से बचें। इससे आँखों को नुकसान पहुंच सकता है। वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा.शशिकांत ने बच्चो में कुपोषण और विटामिन ए की कमी से नेत्र विकार के विषय में विस्तार से जानकारी दी। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा.सीपी त्रिपाठी ने बताया कि अपने आस पास के लोगो को नेत्रदान, और नेत्र विकार के सम्बन्ध में जागरूक करें। यदि हम किसी बच्चे को नेत्रविकार से बचा सके और नेत्रदान के प्रति लोगों को जागरूक कर सके तो स्वास्थ्य विभाग की मुहिम सफल होगी। गोष्ठी में डा.संदीप टंडन, डा.चन्दन मिश्रा,डा.सुब्रत अरोड़ा,डा.एसके सोनी, डा.शशिकांत, डा.रविंद्र चौहान, डा.संजय त्यागी,डा.रामप्रकाश,डा.पंकज,डा.हितेन जंगपांगी, डा.विपिन पोखरियाल, सिस्टर मनोरमा,उषा देवी,अनुपमा,आशा शुक्ला,हिमांशु जोशी, फार्मेसिस्ट पीसी रतूड़ी,डीपी बहुगुणा,एसपी चमोली,प्रदीप मौर्य,अमित, विनोद तिवारी,नवीन बिंजोला, वासुदेव न्यूली,राजन बडोनी,धीरेंद्र,रविंद्र,विपिन रावत,कीर्ति शर्मा,नेहा,मिथलेश,माधुरी रावत, फूलमती,आदर्श मणि,अजीत रतूड़ी,राहुल यादव,लाल खान,राजेश पन्त, मंजू शर्मा, दिनेश लखेड़ा और बीएएमएस, फार्मेसिस्ट, जीएनएम के इंटर्न्स मौजूद रहे।