समाचार: हरिद्वार जनपद की ताजा खबरें यहां देखें

Listen to this article

चिकित्सकों को संवेदनशील रहकर कार्य करना चाहिए-डा.चौहान

हरिद्वार। इएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.केपीएस चौहान ने कहा कि चिकित्सको को संवेदनशील रहकर अपना कार्य करना चाहिए और ख्याति प्राप्त करने के लिए लग्न एवं संकल्पित होना जरूरी है। डा.चौहान ने उक्त व्यक्तव्य इएमए के केन्द्रीय कार्यालय बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिकल साइंस ज्वालापुर के सभागार मे जनपद हरिद्वार शाखा द्वारा आयोजित स्वागत एवं सम्मान कार्यक्रम को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित करते हुए दिया। इलेक्ट्रोहोम्योपैथिक मेडिकल काउंसिल हरियाणा द्वारा रोहतक में आयोजित डा.एनएल सिन्हा राष्ट्रीय सम्मान समारोह में कैंसर तथा असाध्य रोगों की इलेक्ट्रोहोम्योपैथी चिकित्सा एवं रिसर्च कार्याे हेतु इएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बालाजी इंस्टीट्यूट हरिद्वार के निदेशक डा.केपीएस चौहान को डा.एनएल सिन्हा अवार्ड 2022 राष्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर डा.चौहान ने कहा कि उन्हें पुरस्कार मिलना चिकित्सकों के लिए और इएमए के लिए गौरव की बात है। कहा कि चिकित्सको को संवेदनशील रहकर अपना चिकित्सा कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर डा.वीएल अलखनिया,ऋचा आर्य,डा.बीबी कुमार,डा.एमटी अंसारी, सुनील कुमार अग्रवाल,नीलम भारती,अशोक कुमार,राम कुमार,वसीम अहमद, अमरपाल अग्रवाल, आदि चिकित्सकों ने डा.चौहान का स्वागत किया।

श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का श्रवण कराया

हरिद्वार। श्री राधा रसिक बिहारी भागवत परिवार सेवा ट्रस्ट के तत्वाधान में मोहल्ला मेहतान पीठ बाजार ज्वालापुर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के पंचम दिवस कथा व्यास भागवताचार्य पंडित पवन कृष्ण शास्त्री ने भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का श्रवण कराते हुए बताया कि इस बात को समझना चाहिए कि भगवान ने माखन चोरी एवं चीर चोरी क्यों की। शास्त्री ने बताया सभी बृजवासी मथुरा जाकर दूध, दही, मक्खन बेचते थे। बृजवासी बालकों को दूध दही मक्खन नहीं मिल पाता था। जिसके कारण बृजवासी बालक बहुत ही ज्यादा दुबले-पतले और कमजोर थे। जबकि मथुरा में कंस एवं कंस के जितने भी साथी राक्षस थे। सब दूध दही मक्खन खा कर पहलवान हो रहे थे। भगवान श्री कृष्ण ने योजना बनाई कैसे राक्षसों का बल कम हो और बृजवासी बालकों का बल ज्यादा हो। इसके लिए श्रीकृष्ण ने सोचा कि इसका एक ही उपाय है। गोपिकाओ के घर में जाकर बृजवासी बालकों को दूध दही माखन खिलाया जाए। जिससे बालकों का बल बढ़े और राक्षसों का बल घटे। भगवान श्रीकृष्ण का माखन चुराने का एक ही मकसद था राक्षसों का बल कम हो और बृजवासी बालकों का बल अधिक हो ताकि राक्षसों का संहार हो सके। इसके बाद उन्होंने एक-एक करके अघासुर, बकासुर, कंस जैसे अनेकों राक्षसों का संहार किया। शास्त्री ने बताया कि इसी प्रकार से भगवान ने गोपियों के संग चीरहरण लीला की। इसके पीछे प्रयोजन यह था की जब गोपिकाएं यमुना में स्नान किया करती थी तो कंस के राक्षस गोपीकाओं को छुपछुप करके देखते थे और पकड़ कर उनके साथ अभद्र व्यवहार करते थे। चीरहरण के माध्यम से कन्हैया ने सभी को स्नान करते समय, दान देते समय, सोते समय, चलते फिरते समय बिना वस्त्रों के नहीं रहने की शिक्षा दी। शास्त्री ने बताया कि कृष्ण ने जिस समय पर गोपियों के संग चीरहरण लीला की उस समय पर कृष्ण की अवस्था 6 वर्ष की थी 6 वर्ष का बालक किसी के वस्त्र चुरा करके क्या करेगा। भगवान श्रीकृष्ण सभी लीलाओं के पीछे कुछ न कुछ रहस्य छुपा हुआ है। बाल लीलाओं का श्रवण कराते हुए शास्त्री ने गोवर्धन महोत्सव की कथा का भी श्रवण कराया और कॉलोनी वासियों ने मिलकर भगवान श्रीकृष्ण को छप्पन भोग अर्पण किए। मुख्य जजमान सुमन अग्रवाल, सुभाष अग्रवाल, प्रिया अग्रवाल, गौरव अग्रवाल एवं समस्त अग्रवाल परिवार ने भागवत पूजन एवं व्यास पूजन किया।

विधायक रवि बहादुर ने किया सड़कों का लोकार्पण

हरिद्वार। विधायक रवि बहादुर ने स्थानीय लोगों के साथ फीता काटकर और नारियल फोड़कर ज्वालापुर विधानसभा क्षेत्र के हृदय नगर में तीन नवनिर्मित सड़कों का लोकार्पण किया। सड़क निर्माण होने पर लोगों ने विधायक का आभार जताया। स्थानीय निवासियों ने बताया कि पिछले 15 वर्षों से पक्की सड़क नहीं होने से बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। मुख्य मार्ग से कॉलोनी में आने वाला मार्ग बहुत क्षतिग्रस्त था। हमेशा जलभराव की समस्या भी बनी रहती थी। सड़क नहीं होने से नाली की भी दिक्कत थी। सारा दूषित पानी कच्ची सड़क पर बहता रहता था। अधिकारियों से बार-बार गुहार लगाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा था। इसके बाद विधायक रवि बहादुर को समस्या से अवगत कराया। विधायक ने पहल करते हुए निर्वाचित होने के आठ माह में सड़क निर्माण करा दिया। सड़क बनने से सभी को सुविधा होगी। विधायक रवि बहादुर ने कहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास कराया जाएगा। लोगों की बहुत समस्याएं हैं। जिन्हें धीर-धीरे दूर किया जा रहा है। अभी बहुत से विकास कार्य कराए जाने हैं। जैसे-जैसे निधि मिलेगी विकास कार्यो में तेजी लायी जाएगी। इस अवसर पर प्रधान वसीम मलिक, मीनू चौहान, मांगेराम चौहान, रामपाल, सूर्यभान, सुनीता,अनिता चौधरी,मीनाक्षी,बबिता,केशो देवी,कुसुमलता,यशोदा,बबली,डा.सत्यवीर,राजकुमार, नीलम आदि मौजूद रहे।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर फूंका मुख्यमंत्री का पुतला

हरिद्वार। उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करण महारा को गिरफ्तार किए जाने के विरोध में जिला व शहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चन्द्राचार्य चौक पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री का पुतला फूंका। इस दौरान कांग्रेस पदाधिकारियों ने अंकिता भंडारी हत्याकांड में वीआईपी का नाम सार्वजनिक करने की मांग भी की। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कार्यकारी जिला अध्यक्ष राजीव चौधरी ने कहा कि देहरादून में अंकिता हत्याकांड में वीआईपी का नाम सामने लाने की मांग को लेकर धरना दे रहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करण महारा को पुलिस द्वारा दमनकारी कार्यवाही करते हुए गिरफ्तार किया गया। इसकी जितनी निंदा की जाए कम है। अंकिता भंडारी हत्याकांड की जांच के नाम पर जिस प्रकार लीपापोती की जा रही है। सरकार दोषियों को बचाना चाहती है। पुलिस कार्यवाही से कांग्रेस कार्यकर्ता डरने वाले नहीं हैं। सरकार जितना पुलिस कार्यवाही करेगी। कांग्रेस कार्यकर्ता उतनी ही ताकत से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। कार्यकारी महानगर अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बिल्कुल चरमरा गयी है। अपराधी बेखौफ घूम रहे हैं। कानून व्यवस्था को संभालने में सरकार पूरी तरह विफल साबित हो रही है। पुलिस का इस्तेमाल कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आवाज को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसे कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा। भेल श्रमिक नेता राजवीर चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री को चाहिए कि अंकिता हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराएं। लेकिन जांच के नाम पर लीपापोती से साफ है कि सरकार दोषियों और वीआईपी को बचाना चाहती है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुरली मनोहर ने कहा कि भाजपा सरकार मुद्दे को दबाना चाहती है। कांग्रेस कार्यकर्ता इस लड़ाई को लेयकर गांव-गांव जाएंगे और अंकिता भण्डारी को इंसाफ दिला कर रहेंगे। कार्यकर्ताओं को नितिन तेश्वर,विभाष मिश्रा,अमन गर्ग,डा.मेहरबान आदि ने भी संबोधित किया। प्रदर्शन व पुतला दहन में ठाकुर रतन सिंह, मंजू रानी, बीएस तेजयान, लक्ष्मी मिश्रा, मनीष सैनी, आर्यन राठौर, अथर अंसारी,आसिफ मंसूरी,अकील त्यागी,आजाद त्यागी,ओम मलिक,आर्यन राठौर,विजय ब्रह्मपुरी ,रियाजुल अली,सरदार रमणीक सिंह,विशाल कोरी, करणसिंह राणा, नितिन कुमार, निजाम ख्वाजा,सावेज ख्वाजा,अजमत,अमान अंसारी,विशाल निषाद,अदनान ख्वाजा,रमेश कुमार,हरद्वारी लाल,बृजमोहन बड़थ्वाल,जगदीप असवाल,संतोष सेमवाल,महावीर महंत,मनोज महंत ,सोम त्यागी,सतपाल वेद,प्रवीण कुमार,सलीम,डा.प्रदीप अरोड़ा,पंकज चौधरी,विशाल चौधरी ,अंकित चौधरी,चेतन चौधरी,विमल शर्मा, सातू, चेतन चौधरी, विशाल चौधरी,योगेंद्र नेगी,लक्ष्मी मिश्रा,प्रशांत शर्मा,इस्तकार, इमरान,अकरम,दीपक पांडे,तरुण व्यास, लकी महाजन, विकास चंद्रा, विनोद,सुनील कुमार,कुलदीप कुमार,सुरेंद्र राणा,दिव्यांश अग्रवाल,कार्तिक शर्मा,राहुल चौधरी,राकेश कुमार, आरिफ अल्वी, सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल रहे।

कोर्ट के आदेश पर युवती के साथ गैंगरेप के मामले में मुकदमा दर्ज

हरिद्वार। कोतवाली ज्वालापुर पुलिस ने रेडीमेड गारमेंट कारोबार में साक्षेदार युवती को स्टॉक दिखाने के बहाने गोदाम में ले जाकर नशीली कॉफी पिला कर गैंगरेप के मामले में कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार कोर्ट के आदेश पर पीड़ित युवती ने अपने साझेदार उसके सगे भाई और एक अन्य के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का मुकदमा कोतवाली ज्वालापुर में दर्ज कराया है। पुलिस के अनुसार क्षेत्र की रहने वाली एक युवती ने कोर्ट को दिए प्रार्थना पत्र में बताया है कि उसकी जान पहचान वर्ष 2016 में शुभम सैनी निवासी ग्राम दादा पट्टी भगवानपुर से हुई थी धीरे-धीरे उनके बीच अक्सर बातचीत होने लग गई कुछ माह बाद शुभम के साथ उसने रेडीमेड गारमेंट का कारोबार शुरू कर दिया। आरोप है कि शुभम उसे स्टॉक दिखाने की बात कहकर नंदपुरी में एक मकान में ले आया, जहां उसे कॉपी पिलाई गई। उसके बाद उसे होश नहीं रहा आरोप है कि शुभम उसके भाई दीपक सैनी व तीसरे युवक ने बारी-बारी से उसके साथ दुष्कर्म किया। होश में आने पर जब उसने शोर मचाया तब उसके साथ गाली गलौज करते हुए हत्या की धमकी दी गई। इस दौरान शुभम ने उसे झांसा दिया कि वह उसके साथ शादी कर लेगा। इसके बाद सामने फिर कई जगह ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी के अनुसार कोर्ट के आदेश पर इस संबंध में मुकदमा रूपों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

दस हजार के ईनामी बदमाश गिरफ्रतार

हरिद्वार। चोरी की घटनाओं में अंजाम देने के आरोप में फरार चल रहे 10000 के इनामी बदमाश को एसटीएफ और कनखल पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन के दौरान गिरफ्तार कर लिया है नगर पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार सिंह के अनुसार कनखल थाना क्षेत्र में चोरी की घटनाओं को अंजाम देने के आरोप में इकराम उर्फ लाला पुत्र इस्लाम निवासी ग्राम चांदपुर थाना गागलहेड़ी सहारनपुर यूपी फरार चल रहा था। आरोपी के पुलिस के हत्थे नही आने पर उस पर 10000 का इनाम घोषित किया गया था। आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी हुई थी। मुखबिर की सूचना पर शनिवार को एसटीएफ और कनखल पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए आरोपी नौमी अपराधी को गांव खाता खेड़ी जिला सहारनपुर से गिरफ्तार कर लिया आरोपी के खिलाफ थाना भगवानपुर थाना रायवाला में चोरी और वह वन संरक्षण अधिनियम के मुकदमे दर्ज चले आ रहे हैं पुलिस टीम में एसटीएफ के इंस्पेक्टर अबुल कलाम अभिनव शर्मा के दरोगा दिलबर सिंह नेगी उपेंद्र सिंह हेड कांस्टेबल संजय कुमार विजेंद्र चौहान महेंद्र नेगी तथा होमगार्ड प्रवीण कुमार आदि शामिल रहे