खास खबर: हरिद्वार जनपद की ताजा ख़बरें, यहां देखें

Listen to this article

यूसीसी लागू करने की पहल कर उत्तराखंड अन्य राज्यों के लिए बना उदाहरण-मनु शिवपुरी

हरिद्वार। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रांड अंबेसडर डा.मनु शिवपुरी ने उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किए जाने के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यूसीसी लागू करने की पहल कर उत्तराखंड ने सभी राज्यों के लिए उदाहरण पेश किया है। इससे अन्य राज्यों में यूसीसी लागू करने को लेकर असंमजस दूर होगा। डा.मनु शिवपुरी ने कहा कि कोई भी देश नागरिकों में भेदभाव अथवा डबल स्टैंडर्ड को मान्यता नहीं देता है। यूसीसी लागू करने का निर्णय लेकर उत्तराखंड ने स्वयं को आधुनिक एवं आवश्यक बदलावों में प्रथम पायदान पर खड़ा कर दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योगी नाम बड़े परिवर्तनों के लिए लिया जाता रहा है। यूसीसी लागू करने का निर्णय लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वयं को इस शैली पर साबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि यूसीसी सभी जाति धर्म एवं संप्रदाय के लिए बराबर है। सभी को समान रूप से न्याय मिलेगा। यह एक सामाजिक बुराइयों को दूर करने हेतु उठाया गया आवश्यक एवं विकासशील कदम है।

जांच परख कर ही पद दें अखाड़ें-स्वामी प्रबोधानंद गिरी

हरिद्वार। हिन्दू रक्षा सेना के प्रमुख महामण्डलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि महाराज ने कहा कि अखाड़ों को जांच परख कर ही किसी संत को पद देना चाहिए। प्रैस क्लब में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान स्वामी प्रबोधानंद गिरी महाराज ने कहा कि एक प्रमुख अखाड़े केे आचार्य महामंडलेश्वर पर जिस प्रकार के आरोप लग रहे हैं। उससे संत समाज के प्रति लोगों में खराब धारणा बन रही है। उन्होंने कहा कि जिस संत पर आरोप लग रहे हैं। उन्हें सामने आकर आरोपों का खंडन करना चाहिए और अपना पक्ष रखना चाहिए। जिससे वास्तविकता सामने आ सके। उन्होंने कहा कि अखाड़ों को संतों का सत्यापन करना चाहिए। प्रशासन को भी इस संबंध में कदम उठाने चाहिए। बाबा बलराम दास हठयोगी ने उत्तराखंड में यूसीसी लागू करने के लिए विधानसभा में बिल लाए जाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को साधुवाद दिया। उन्होंने हरिद्वार लोकसभा सीट से किसी संत को प्रत्याशी बनाए जाने की मांग भी की।

ट्रैफिक नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों को भेंट किए गुलाब के फूल

हरिद्वार। सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत यातायात अपर उप निरीक्षक प्रदीप कुमार सिंह,आरक्षी नवनीत त्यागी, आरक्षी सिकंदर तथा ट्रैफिक डिजिटल वालंटियर राजकुमार वाधवा, एडवोकेट रीमा शाहीम द्वारा रानीपुर मोड़ चौक परयातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों को गुलाब का फूल एवं ट्रैफिक पंपलेट देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा यातायात पुलिस की और से गुघाल रोड़ ज्वालापुर स्थित क्रीसेंट पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में यातायात अपर उप निरीक्षक प्रदीप सिंह ने विद्यालय के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को यातायात नियमों के बारे में गहनता से जानकारी। इसमें वाहन चलाते समय या सड़क पार करते समय मोबाइल फोन के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में भी जानकारी दी गयी और वाहन चलाते समय जिम्मेदारी पूर्ण व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया। सीपीयू विभाग के हेड कांस्टेबल गोपाल, एडवोकेट रीमा शाहीम,राजकुमार वाधवा,विद्यालय के प्रधानाचार्य एम.आर.अहमद व उप प्रधानाचार्य असलम खान ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में यातायात से संबंधित पूछे गए प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर देने वाले छात्रों को गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया गया। छात्रों ने सड़क सुरक्षा में अपना योगदान देने हेतु शपथ भी ली। विद्यालय के निदेशक रिजवान अहमद ने यातायात पुलिस विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद किया।

पिस्टल व कारतूस समेत हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार

हरिद्वार। नगर कोतवाली पुलिस ने एक व्यक्ति को पिस्टल व कारतूस समेत गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी अर्पित आनंद पुत्र श्याम सुंदर आनंद निवासी पालिका मार्केट हरकी पैड़ी हिस्ट्रीशाटर है। उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। आरोपी के खिलाफ आर्म्स एक्ट के अंतर्गत मुकद्मा दर्ज किया गया है। पुलिस टीम में एसआई संजीव चौहान, हेडकांस्टेबल संजयपाल, कांस्टेबल भूपेंद्र गिरी, शिवशंकर भट्ट शामिल रहे।

नितिन यादव यदुवंशी बने ब्लॉक कार्यकारी अध्यक्ष

हरिद्वार। कांग्रेस नेता नितिन यादव यदुवंशी को मायापुर ब्लॉक का कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किया गया। ब्लॉक अध्यक्ष मनोनीत होने पर महानगर कांग्रेस अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी, कार्यकारी महानगर अध्यक्ष अमन गर्ग व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मुरली मनोहर  के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने नितिन यादव का स्वागत किया। सतपाल ब्रह्मचारी,अमन गर्ग व मुरली मनोहर ने कहा कांग्रेस के निष्ठावान व समर्पित कार्यकर्ता नितिन यादव यदुवंशी को कार्यकारी ब्लॉक अध्यक्ष बनाए जाने पर अन्य कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार होंगा। कार्यकारी ब्लॉक अध्यक्ष नितिन यादव यदुवंशी ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को साथ लेकर पार्टी की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे। सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने के लिए अभियान चलाएंगे। स्वागत करने वालो में युवा कांग्रेस के विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष तुषार कपिल, कांग्रेस सेवादल यंग ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष आर्यन राठौर, ओम पहलवान, शुभम जोशी, ऋषभ वशिष्ठ, करण सिंह राणा, मोनू राजपूत,सतेंद्र दुबे,हरी नारायण,संजय राजपूत, कुश पाण्डे सहित कई कार्यकर्ता शामिल रहे।

हरिपुर कलां के ग्रामीणों ने की नई सीवर लाइन डालने की मांग

हरिद्वार। सीवर लाइन की मांग को लेकर ग्राम सभा हरिपुर के ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान गीतांजलि जखमोला के नेतृत्व में पेयजल निर्माण निगम के कार्यालय पर प्रदर्शन किया और अधिशासी अभियंता को ज्ञापन दिया। गीतांजलि जखमोला ने कहा कि हरिपुर कला के ग्रामीणजन लंबे समय से सीवीर लाइन की समस्या से जूझ रहे हैं। वर्षो पहले कुंभ के समय सीवर लाइन डाली गई थी। तब गांव की जनसंख्या कम थी। अब आबादी बढ़कर दोगुनी हो गयी है। दबाव बढ़ने से सीवर लाइन का दूषित पानी सड़कों पर बहता रहता है। जिससे ग्रामीणों और तीर्थ यात्रियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। हरिपुर कला तीर्थ नगरी हरिद्वार से जुड़ा हुआ एवं कुंभ क्षेत्र का ग्रामीण इलाका है। इसलिए क्षेत्र में नई सीवर लाइन डाला जाना अति आवश्यक है। विभाग से लगातार गुहार लगाने के बावजूद सिर्फ आश्वासन देकर टाला जा रहा है। यदि जल्द ही सीवर लाइन नहीं डाली गयी तो ग्रामीण आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। अधिशासी अभियंता मीनाक्षी मित्तल ने ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा कि नई सीवर लाइन के लिए बजट स्वीकृत हो गया है और एक माह के अंदर एक कार्य शुरू कर दिया जाएगा। प्रदर्शन एवं ज्ञापन प्रेषित करने वालों में ग्राम प्रधान गीतांजलि जखमोला, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मनोज जखमोला,राज्य आंदोलनकारी राजेश लखेड़ा,उप प्रधान मनोज शर्मा,धर्मेंद्र गवाड़ी,सुरेंद्र रयाल,अंकित बहुखंडी,अनुज रावत, ग्राम पंचायत सदस्य दीपिका लखेड़ा,सुधा भट्ट,सूरज तिवारी,अमृत पाल सिसोदिया,सतीश ध्यानी, संजय रावत,हरीश शर्मा,दिलावर बिष्ट,सत्यप्रकाश,खुशी जोशी,लक्ष्मी मिश्रा,अमरजीत आदि सैकड़ो ग्रामीण शामिल रहे।