ताजाखबरे : बसंत पंचमी के महापर्व पर हरिद्वार जनपद में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम, देखें पूरी खबर

Listen to this article

प्रकृति और मानव मन की उमंग और श्रद्धा का महापर्व है वसंत


उपासना करने पर ही मिलता है आशीर्वाद -डॉ.पंड्या

हरिद्वार। अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार में संस्थापक पंडित श्री राम शर्मा आचार्य जी का आध्यात्मिक जन्मदिन और वसंत पंचमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बसंत पंचमी आयोजन का शुभारंभ धर्म धजा आरोहण के साथ हुआ जिसे गायत्री परिवार प्रमुख डॉक्टर प्रणव पण्ड्या और शैल जीजी ने देवात्मा हिमालय के समीप किया। इस के बाद मुख्य आयोजन के साथ हुए। इस अवसर पर डॉक्टर प्रणव पण्ड्या वसंत के महात्म्य को बताया। उन्होंने कहा की वसंत अपने साथ मन का उमंग लेकर आता है। यह महापर्व प्रकृति और मानव मन की उमंग का पर्व है। इस वर्ष की वसनत अधिक महत्वपूर्ण है। इस २०२४ का वर्ष परिवर्तन का वर्ष हेै,अंधकार खत्म होगा और अब देवआत्मा आएगी और युग निर्माण का शंखनाद होगा और २०५० तक भारत विश्व गुरु बनेगा। २०२४ से २०२६ तक दो वर्ष कठोर साधना का महा पर्व प्रांरभ हो रहा है। जो उपासना करता है उसे ही मिलता है ईश्वरीय आशीर्वाद मिलता है। हमें इस कठोर साधना का भागीदार होना है। डॉक्टर पंड्या ने कहा  हमारे लिए तो यह पर्व और भी महत्व रखता है आज हमारे आराध्य का आध्यात्मिक जन्मदिन भी है। आज लिया गया संकल्प अनेक गुना फल देता है हर साधक के में जप के साथ प्राण घुलना चाहिए तभी मिलती है उसे जीवन में सफलता। उन्होंने गायत्री मंत्र के तीन चरणों को वसंत के साथ जोड़ते हुए वंसनत का माहत्मा पर प्रकाश डाला। गायत्री के तीन चरण हमें  शौर्य,बलिदान शौर्य,समृद्धि और बोध का सन्देश देता है। इस अवसर पर गायत्री परिवार की अध्यक्षा और वात्सल्य की प्रतिमूर्ति शैल दीदी ने इस अवसर पर कहा की संवेदना का पर्व का दिन हे बसंत आज के ही दिन ही मानव के स्वभाव को झंकृत करती है। जीजी ने कहा की विचारों और भावनाओं की शक्ति अपार है,इन शक्ति को जगाना ही अनिवार्य है। विचारों का स्थान सूक्ष्म में है। इससे पूर्व पर्व पूजन का पूजन का कर्म श्रद्धेय द्वैय द्वारा किया गया। इसके साथ ही आज से प्रारम्भ विश्वस्तरीय चालीस दिवसीय साधना का संकल्प डॉक्टर प्रणव पंड्या ने कराया। वंसत के पावन पर्व के अवसर पर दिव्य तीर्थ में १७ जोड़े का आदर्श विवाह हुआ। इसके साथ 350 से अधिक यज्ञोपवीत संस्कार,७०० से अधिक मुंडन,५००० से अधिक दीक्षा सहित अनेक संस्कार समापन हुआ। वसंत के अवसर पर विश्व भर से आये साधको ने पर्व पूजन और पादुका पूजन का कर्म किया,जो निरंतर शाम तक चलता रहा। पर्व पूजन कर्म शांतिकुंज के स्वयंसेवी कार्यकर्ता उदय मिश्र,डॉ.गायत्री किशोर,मंच संचालन ओमकार पाटीदार ने किया और वासंती प्रज्ञा गीत शिव नारायण,राजकुमार वैष्णव,नारायण,वसंत आदि की टीम ने कराया।

सरस्वती विद्या मंदिर में किया सरस्वती पूजन व विद्यारंभ संस्कार का आयोजन

हरिद्वार। बसंत पंचमी के अवसर पर भेल सेक्टर-2 स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में सरस्वती पूजन व विद्यारंभ संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथीयों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर किया गया। पुरोहित रूद्र प्रताप शास्त्री, तारा दत्त जोशी, दिनेश तथा मनीष शर्मा ने हवन यज्ञ के द्वारा विद्यारम्भ संस्कार का प्रारंभ कराया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक दीपक सिंघल,प्रधानाचार्य लोकेन्द्र दत्त अंथवाल,अभिभावक, प्रबंध समिति के सदस्य,सरस्वती शिशु मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य अमरनाथ सैनी,प्रबंधक रणधीर, कोषाध्यक्ष विष्णु,प्रधानाचार्य कमल रावत,सरस्वती विद्या मंदिर की पूर्व छात्रा हिमानी शर्मा, नीरज ,लीना एवं छात्र संसद तथा कन्या भारती छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य प्रवीण कुमार ने किया। विद्यालय के प्रबंधक दीपक सिंघल ने सभी को बसंतोत्सव की शुभकामनाएं दी तथा सभी अतिथीयों का आभार प्रकट किया। प्रधानाचार्य लोकंद्रदत्त अंथवाल ने कहा कि आज बसंतोत्सव के साथ वीर हकीकत राय का बलिदान दिवस भी है और बताया कि किस प्रकार वीर हकीकत ने धर्म की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था। उन्होंने कहा कि पतंग जब तक उड़ती है। जब तक डोर से बंधी रहती है। इस प्रकार भारत का अस्तित्व जब तक बना रहेगा। जब तक वह अपनी संस्कृति से जुड़ा हुआ है। किसी भी कारण से हमें अपनी संस्कृति को नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने जानकारी दी कि विद्यालय में नए प्रवेश प्रारंभ के लिए पंजीकरण प्रांरभ हो गए हैं। जो विद्यार्थी विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं। कार्यालय में सपंर्क कर पंजीकरण करा सकते हैं।

छात्र-छात्राओं ने स्लोगन लिखी पतंगें उड़ाकर दिया मतदान करने का संदेश

हरिद्वार। बसंत पंचमी के अवसर पर एसएमजेएन कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं ने पतंगों पर स्लोगन लिखकर समाज में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया। स्वीप के कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने मतदान जागरूकता,पर्यावरण संरक्षण,धरती बचाओ आदि विभिन्न विषयों पर शत प्रतिशत मतदान करने, राष्ट्र का जो करे उत्थान करें उसी को करें हम मतदान,ना नशे से ना नोट से किस्मत बदलेगी वोट से,वोट हमारा है अनमोल कभी न लेंगे इसका मोल,जागो मतदाता जागो, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत आदि के स्लोगन लिख कर पतंगें उड़ायी। कॉलेज के प्राचार्य प्रो.डा.सुनील कुमार बत्रा ने छात्र-छात्राओं के प्रयास की सराहना करते हुए चाइनीज मांझा का प्रयोग न करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इसके उपयोग से जीव जंतुओं को हानि पहुंचती है। इससे पूर्व पुलवामा में आतंकवादी हमले के शिकार हुए सेना के अमर शहीदों को नमन करते हुए शौर्य दीवार पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी। कालेज के प्राचार्य डा.सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि आजाद भारत के इतिहास में यह दिवस त्याग एवं बलिदान के रूप में जाना जाएगा। देश के शहीदों ने अपना सर्वोच्च बलिदान न्यौछावर कर देश के प्रति अपने प्यार एवं अनुराग को प्रदर्शित किया। शहीदों ने सर्वोच्च बलिदान देकर वैलेंटाइन डे की परिभाषा को बदल कर देश के प्रति अनुराग व्यक्त करने का दिवस बना दिया। कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे विजयपाल बघेल, समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा,विनोद मित्तल,डा.अमिता मल्होत्रा,गौरव बंसल,इशिका, अंशिका, मानसी, आरती असवाल,रिया, शालिनी,चारू,आंचल,डा संजय माहेश्वरी, श्रीमती नेहा बत्रा,रिंकल गोयल,डा.एमएम गुप्ता,डा.मनोज सोही,डाएसके चैहान,वैभव बत्रा,डा.विजय शर्मा,डा.जेसी आर्य,डा.मोना शर्मा, डा.आशा शर्मा,डा.पदमावती आदि मौजूद रहे।

भोजपुरी समाज कल्याण समिति ने भेल में किया सरस्वती पूजन का आयोजन

हरिद्वार। बसंत पंचमी के अवसर पर भोजपुरी समाज कल्याण समिति द्वारा भेल सेक्टर स्थित रामलीला मैदान में सरस्वती पूजन का आयोजन किया गया। समिति के अध्यक्ष भेल के पूर्व महाप्रबंधक बी.के.राय ने मुख्य अतिथि भेल के कार्यपालक निदेशक टी.एस.मुरली एवं विशिष्ट अतिथि भेल महाप्रबंधक मानव संसाधन आलोक शुक्ला,रंजन कुमार महाप्रबन्धक एवं प्रमुख सी.एफ.एफ.पी,भेल का स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यक्रम में भेल महाप्रबन्धक राजीव चैरसिया,महाप्रबंधक पीके राय,भूतपूर्व महाप्रबन्धक संजय सक्सेना,अपर महाप्रबन्धक वाणिज्य दिनेश सिंह,अपर महाप्रबन्धक एनपी राय,वरिष्ठ प्रबंधक परमानंद पंडित,प्रबन्धक संजय सेठ, संजय पालीवाल, महेश प्रताप सिंह राणा,राजबीर सिंह,प्रशांत राय, प्रदीप चैहान सहित भोजपुरी समाज तथा उपनगरी के सैकड़ों भक्तजन उपस्थित रहे। पूजन के उपरान्त प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर मंत्र दीक्षा,नवजात शिशुओं का विद्याारम्भ कराया गया एवं सरस्वती पूजा के दिन माँ सरस्वती के साथ गणेश, लक्ष्मी और पुस्तक लेखनी की पूजा भी करायी गई। इस अवसर पर समिति के संरक्षक पूर्व विधायक रामयश सिंह ने कहा कि मां सरस्वती को बुद्धि की देवी माना जाता है। जो प्राणी देवी सरस्वती की पूजा व आराधना करता है। मां सरस्वती की कृपा से उस प्राणी की बुद्धि का सर्वांगीण विकास होता है। कार्यक्रम के आयोजन में समिति के अध्यक्ष बी.के.राय,महामंत्री मनोज माँझी,संयोजक विकास सिंह,समिति के संरक्षक भूतपूर्व महाप्रबन्धक एस.के. मिश्रा,मार्कण्डेय सिंह,कोषाध्यक्ष दिवस श्रीवास्तव,बी.जी.शुक्ला,अनिल दुबे,एस.पी.मौर्या,धनंजय यादव,सुशील त्रिपाठी,उमेश पाठक,अशोक कुमार सिंह,विजय यादव, इंद्रजीत यादव, देवेंद्र यादव,प्रणव शुक्ला,हरिहर प्रसाद,सुरेन्द्र कुमार,अमित शाही, कामता प्रसाद, राम आशीष विश्वकर्मा,रूपेश विश्वकर्मा,प्रहलाद चैहान,प्रेम शंकर ठाकुर,हरीश साहू,हरिहर प्रसाद ,बबलू गोंड,धर्मेश गुप्ता,सत्येन्द्र प्रताप सिंह,एसबी पांडे,डीके चैधरी,संतोष सिंह,राजित कुशवाहा बीएन यादव,अनीश सिंह,नेपाल गुप्ता,राम प्रसाद आदि ने सहयोग प्रदान किया।

हर्षोल्लास के साथ पूर्वाचल उत्थान संस्था ने किया सरस्वती पूजन

हरिद्वार। पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि सरस्वती पूजा पूर्वांचल समाज की आस्था से जूड़ा पर्व है। अवधूत मंडल आश्रम में पूर्वांचल उत्थान संस्था के तत्वावधान में हर वर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा ज्ञान की देवी की आराधना करने से बच्चों में संस्कार का विकास होता है। पूर्वांचल उत्थान संस्था के तत्वावधान में श्री अवधूत मंडल आश्रम बाबा हीरादास हनुमान मंदिर में पीठाधीश्वर महंत महामंडलेश्वर डा.स्वामी संतोषा नंददेव महाराज के सानिध्य में चतुर्थ सरस्वती पूजन समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बुधवार को मां सरस्वती की प्रतिमा पूर्ण विधि विधान के साथ स्थापित की गई। संस्था के अध्यक्ष सीए आशुतोष पांडेय,महासचिव बीएन राय सहित समस्त संस्थागत सदस्यों ने सपरिवार मां शारदे की विधिवत पूजा अर्चना की। पूजन के उपरांत नौनिहालों का विद्यारंभ संस्कार एवं साधू संतो एवं विद्यार्थियों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आशीष कुमार झा एवं रंजीता झा के नेतृत्व में बच्चों ने शानदार प्रस्तुति देकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर साउथ अफ्रीका से पधारे निरंजनी अखाड़े के अंतर्राष्ट्रीय संत स्वामी रामभजन वन महाराज,पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, विकास तिवारी,रामकिशोर मिश्रा,रंजीता झा,आशीष कुमार झा,राकेश उपाध्याय,अबधेश झा, काली प्रसाद साह,विष्णु देव ठेकेदार,डा.नारायण पंडित,संतोष कुमार,विनय झा,कामायनी सिंह, सुधि राठौड़,सुनील सिंह,ललिता मिश्रा,कामेश्वर यादव,गुलाब यादव,पंकज कुमार ओझा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।