जिलाधिकारी दून,हरिद्वार पहुचें स्टापेंज केन्द्र चारधाम यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन को और बेहतर बनाने को, मौके पर किया निरीक्षण

Listen to this article



चारधाम यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन को और बेहतर बनाने पर विचार

हरिद्वार। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल एवं जिलाधिकारी देहरादून श्रीमती सोनिका ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार प्रमेंद्र डोभाल,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,देहरादून अजय सिंह के साथ तीन पानी हरिद्वार रोड (नेपाली फार्म हाउस) पर बनाए गए स्टॉपेज केंद्र का भौतिक रूप से निरीक्षण उपरांत आपसी विचार विमर्श कर अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए, जिसका उद्देश्य चारधाम यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन को और बेहतर बनाना है। विदित है कि पूरे देश से बड़ी संख्या में चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आ रहे श्रृद्धालुगण को व्यवस्थित रूप से दर्शन कराने के लिए स्थितिनुसार निर्णय लेते हुए बेहतर प्रबंध किए जा हैं, हरिद्वार से चारों धामों के लिए जाने वाला ट्रैफिक हरिद्वार से गुजरने के बाद जनपद देहरादून स्थित नेपाली फार्म व अब इस स्थान से होकर गुजरेगा जहां दोनों जनपदों की पुलिस फोर्स एवं अन्य अधिकारीगण यात्रा के लिए अधिकृत/पंजीकृत यात्री वाहन को चेक करने के उपरांत ही आगे भेजेंगे। बिना पंजीकरण वाहनों को यहां से वापस भेजा जाएगा। चार धाम यात्रा के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी जिससे चार धाम यात्रा सरल व सुगम्य होगी। उन्होंने कहा कि बिना पंजीकरण कराए चार धाम यात्रा पर पहुंचने वाले व्यक्तियों के कारण जांच में अनावश्यक विलंब होता है,जिससे वहां पर जाम की भी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इस अवसर पर एसपी सिटीे स्वतंत्र कुमार,एसपी टैªफिक पंकज गैरोला ,सीओ टैªफिक नताशा,पुलिस अधीक्षक ग्रामीण,देहरादून लोकजीत सिंह तथा दोनों जनपद के पुलिस के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।
फोटो नं.1-गिरफ्तार आरोपी
टप्पेबाजी की योजना बना रहे चार संदिग्ध दबोचे
हरिद्वार। नगर कोतवाली पुलिस ने टप्पेबाजी की योजना बना रहे चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से आलानकब बरामद की गयी है। पुलिस के अनुसार मुखबिर की सूचना पर हरकी पैड़ी क्षेत्र से सूर्य उदय होटल के सामने रेलवे सुरंग के पास से गिरफ्तार किए गए विनोद कुमार पुत्र रामसागर निवासी छेतकपुखा थाना धानेपुर जिला गोंडा उत्तर प्रदेश,गगन कुमार पुत्र नंदलाल निवासी ग्राम पनकसिया नौरग मोतीगंज जिला गोंडा उत्तर प्रदेश,सुमित थापा पुत्र मदन थापा निवासी गोसाई गली हरिद्वार व सोनू पुत्र अदालत निवासी चंडीघाट हरिद्वार गंगा घाटों और बस स्टैंड आदि इलाकों में यात्रियों का सामान चोरी करते हैं। सभी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकद्मा दर्ज किया गया है। पुलिस टीम में अपर उपनिरीक्षक राधाकृष्ण,कांस्टेबल रमेश व शिवशंकर शामिल रहे।
फोटो नं.2-दिव्यांशु यश को आशीर्वाद देते स्वामी रामदेव
आचार्यकुलम् के छात्र दिव्यांशु यश को मिला टेटर कालेज ऑफ बिजनेस में प्रवेश
हरिद्वार। आचार्यकुलम् के वाणिज्य वर्ग के इंटरमीडिएट के छात्र दिव्यांशु यश को टेटर कालेज आफ बिजनेस में शत प्रतिशत छात्रवृत्ति के साथ प्रवेश मिला है। दिव्यांशु यश की माता और आचार्यकुलम् प्रबंध समिति की उपाध्यक्षा डा.ऋतम्भरा शास्त्री ने बताया कि दिव्यांशु यश ने टेटर कालेज ऑफ बिजनेस में बैचलर ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में प्रवेश लिया है। बीएमएटी बिजनेस और टेक्नोलॉजी दोंनो का मिश्रण है। उन्होंने बताया कि टेटर कॉलेज ऑफ बिजनेस पूरे विश्व में अपनी तरह का इकलौता कॉलेज है। जिसमें छात्र डिग्री प्राप्त करने व बिजनेस सीखने के लिए 7अलग-अलग देशों अमेरिका,इटली,सिंगापुर,घाना,ब्राजील,दुबई एवं भारत जाएंगे। कालेज में छात्रों को सिर्फ कक्षा में बैठा कर पढ़ाने की जगह छात्र हर साल अपना खुद का बिजनेस शुरू करते हैं और उससे सीखते हैं। टेटर ने अपने छात्रों को पढ़ाने के लिए हर देश की बेस्ट यूनिवर्सिटीज के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कोर्स में पढ़ाई और बिजनेस के अलावा स्टूडेंट्स को एडवेंचर आदि का ज्ञान भी कराया जाता है। इसके लिए उन्हें एवेरेस्ट बेस कैंप पर भी ले जाया जाएगा। दिव्यांशु यश को आशीर्वाद देते हुए स्वामी रामदेव ने कहा कि दिव्यांशु यश आचार्यकुलम् की विश्वस्तरीय मेधाशक्ति का प्रमाण है। आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि दिव्यांशु एक मेधावी छात्र है। अब जहाँ-जहाँ दिव्यांशु जाएगा,आचार्यकुलम् का यश बढ़ता जाएगा। आचार्यकुलम् की प्राचार्या श्रीमती आराधना कौल ने भी विद्यार्थियों,अभिभावकों समेत सभी आचार्यों व कर्मचारियों को शुभकामनाएँ देते हुए अपने आशीर्वचन प्रदान किए। इस अवसर पर स्वामी अर्जुनदेव,स्वामी असंगदेव,उपप्राचार्य तापस कुमार बेरा सहित सभी आचार्य,कर्मचारीगण व विद्यार्थी उपस्थित रहे।
फोटो नं.3-संगोष्ठी के दौरान
वश्व हाईपरटेंशन डे पर किया संगोष्ठी का आयोजन
उच्च रक्तचाप से बचने के लिए जीवनशैली में बदलाव करें-डा.केपीएस चौहान
हरिद्वार। बालाजी इंस्टीट्यूट आफ अल्टरनेटिव मेडिकल साइंस एंड केंसर रिसर्च सेंटर अलीपुर आनन्द नगर बहादराबाद में विश्व हाईपरटेंशन डे पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए इएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.केपीएस चौहान ने कहा कि आम लोगों को उच्च रक्तचाप और इसकी गंभीर चिकित्सा जटिलताओं के महत्व के बारे में बताना, रोकथाम और उपचार के बारे में जानकारी प्रदान करना ही उच्च रक्तचाप दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है। डा.केपीएस चौहान ने बताया कि एक व्यक्ति का सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। उच्च रक्तचाप से बचने के लिए जीवनशैली में बदलाव,धूम्रपान तुरंत बंद करें,स्वस्थ संतुलित आहार लें,आहार में नमक कम करें,शराब में कटौती करें,कॉफ़ी,चाय और अन्य कैफीन युक्त पेय कम करें,नियमित रूप से व्यायाम करें। यदि आपका वजन अधिक है तो स्वस्थ बीएमआई हासिल करने और बनाए रखने का प्रयास करें। पर्याप्त नींद लें और तनाव से बचें। गुर्दा रोग तथा रक्त में कोलेस्ट्रॉल का बढना,सफेद नमक का ज्यादा सेवन भी हाईपर टेंशन होने का कारण है। उच्च रक्तचाप में छाती में दर्द,सांस फूलना,पीठ दर्द,स्तब्ध हो जाना या कमजोरी,भ्रम,दृश्य परिवर्तन,बोलने में कठिनाई होना,सिरदर्द,दिल की धड़कन या नाक से खून आना जैसे लक्षण होते हैं। उच्च रक्तचाप होने से हृदय रोग,दिल का दौरा और स्ट्रोक,ब्रेन हेमरेज,पेरालिसिस आदि रोग होने का खतरा अधिक होता है। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए चोकर युक्त आटा की रोटी,ब्राउन राइस,लहसुन,आंवला,मूली,तिल और चावल की भूसी, अलसी,इलायची,प्याज,दाल चीनी,लहसुन,आंवले का रस,काली मिर्च,नींबू,तुलसी,पपीता,अदरक ,मेथी का सेवन करे तथा नंगे पैर हरी घास पर रोजाना 10से 15मिनट वॉक करें। संगोष्ठी को डा.वीएल अलखानिया,डा.ऋचा आर्य,डा.बीबी कुमार,डा.कमलेश शर्मा,हीना कुशवाह,मंजुला होल कर,लक्ष्मी कुशवाहा,शिवांकी कल्याण,विनीत सहगल ने भी सम्बोधित किया।
फोटो नं.4-स्वागत के दौरान
बसपा के महानगर अध्यक्ष बनाए गए इरफान भट्टी का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत
हरिद्वार। इरफान भट्टी को बसपा महानगर अध्यक्ष बनाए जाने पर बसपा कार्यकर्ताओं ने फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत किया। भूरे शाह मजार मार्ग के समीप आयोजित बैठक में स्वागत के दौरान प्रदेश अध्यक्ष चौधरी शीशपाल ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी की रीति नीतियों को कार्यकर्ता जन-जन तक पहुंचाएं। नगर निकाय चुनाव में ईमानदार,कर्मठ कार्य कर्ताओं को प्रत्याशी के रूप में मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के निराकरण में भी कार्यकर्ता अपना सहयोग प्रदान करें। बसपा ही सभी वर्गों के विकास में अपना योगदान दे सकती है। चौधरी शीशपाल ने कहा कि महंगाई से जनता परेशान है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग दो जून की रोटी भी नहीं जुटा पा रहा है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूरजमल ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के आदर्श को अपनाकर समाज उत्थान में अपना योगदान दें। बहुजन समाज पार्टी ही जनता के हितों में सही फैसला लेने में सक्षम है। महानगर अध्यक्ष इरफान भट्टी ने कहा कि पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। नगर निकाय चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए संगठित होकर काम किया जाएगा। वार्डों की समस्याओं को हल करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। सभी वर्गों के हितों में काम किया जाएगा। नगर निकाय चुनाव के लिए पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता तैयार है। इस दौरान रतीराम,डा.नाथीराम,मास्टर फूल सिंह,मंजूर अंसारी,आशिक अंसारी,फुरकान अंसारी,जाकिर ठेकेदार,सनी कुमार,रकीब अंसारी,विजेंदर वाल्मीकि,शमशाद,फिरोज,फहीम खान, खालिद अंसारी,इरफान फारुकी,शमीम अब्बासी,सलाउद्दीन,सोनू अब्बासी आदि मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता मास्टर फूल सिंह ने और संचालन प्रताप सिंह ने किया।
फोटो नं.5-स्वागत करती महिला विंग की पदाधिकारी व सदस्य
वैश्य बंधु समाज महिला विंग ने किया जज बनी अनूभूति गोयल का स्वागत
हरिद्वार। पहले ही प्रयास में पीसीएस जे परीक्षा पास कर जज बनी ज्वालापुर की अनूभूति गोयल का श्री वैश्य बंधु समाज मध्य क्षेत्र हरिद्वार की महिला विंग के पदाधिकारियों ने बुके भेंटकर स्वागत किया और शुभकामनाएं दी। श्री वैश्य बंधु समाज मध्य क्षेत्र हरिद्वार महिला विंग की संस्थापक शशी अग्र्रवाल ने अनुभूति गोयल को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वैश्य समाज के युवा विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के नए कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। पहले ही प्रयास में पीसीएस जे परीक्षा पास कर जज बनी अनुभूति गोयल की सफलता से पूरे वैश्य समाज का मान बढ़ा है। बेटियां बेटों से किसी प्रकार कम नहीं है। पीसीएस जे परीक्षा में सफलता प्राप्त कर अनुभूति गोयल ने एक बार फिर इसे सिद्ध कर दिया है। उन्होंने कहा कि सभी को बेटियों को शिक्षा और आगे बढ़ने के समान अवसर उपलब्ध कराने चाहिए। अध्यक्ष पिंकी अग्रवाल व महामंत्री शालनी अग्रवाल ने कहा कि वैश्य समाज के युवा शिक्षा,चिकित्सा,व्यापार, प्रशासनिक सेवा,न्यायिक सेवा सहित सभी क्षेत्रों में उच्च मुकाम हासिल कर देश की प्रगति में योगदान कर रहे हैं। पीसीएस जे परीक्षा में अनुभूति गोयल की सफलता से पूरे समाज में हर्ष की लहर है। अनुभूति गोयल की सफलता से अन्य बेटियों को भी प्रेरणा मिलेगी। अंजना गुप्ता ने कहा कि जल्द ही महिला विंग की और से हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा उर्त्तीण करने वाले वैश्य समाज के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। स्वागत करने वालों में शशी अग्रवाल,अंजना गुप्ता,संध्या प्रुप्ता,अर्चना अग्रवाल,रीतु तायल,शालनी अग्रवाल,सीमा अग्रवाल ,विनती जैन,पूजा,बबीता,नीति मेहता,रागनी गुप्ता,एकता सूरी, शामिल रहे।
फोटो नं.6-तैयारियों में जुटे आशिहारा के खिलाड़ी
ऑल इंडिया रेनबो कान कराटे चैंपियनशिप में भाग लेगें आशिहारा के खिलाड़ी- चौधरी
हरिद्वार। देहरादून में आयोजित की जा रही ऑल इंडिया रेनबो कान कराटे चैंपियनशिप में आशिहारा कराटे मिक्स मार्शल आर्ट अकादमी के 16 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। जानकारी देते हुए आशिहारा के स्टेट चीफ अमित कुमार चौधरी ने बताया कि 18 व 19मई को देहरादून परेड ग्राउंड में आयोजित की जा रही चैंपियनशिप में पूरे देश के लगभग 600 खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रतियोगिता में हरिद्वार के आशिहारा कराटे मिक्स मार्शल आर्ट अकादमी केे 16 खिलाड़ी समृद्धि चौहान,ब्राह्मी मौर्य,वैदेही,तनुष्का बंधु,अर्नवी त्यागी,आरुषि पुंडीर,आरना गुप्ता,अथर्व गुप्ता, हेमंत शर्मा,दक्ष,तेजस,रोहन,जय,अयान,शौकीर्त और मुकुनंदन प्रतिभाग करेंगे। अमित कुमार चौधरी ने बताया कि अरविंद कोटला द्वारा आयोजित चैंपियनशिप में वर्ल्ड रेनबो कान के ग्रैंड मास्टर इटली के पिएटरो जाउपा इंटरनेशनल सेमिनार का भी आयोजन करेंगे।
फोटो नं.7-हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करती देव डोलियां
देव डोलियों ने किया हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान
हरिद्वार। उत्तराखंड के जिला टिहरी गढ़वाल में विशौन पर्वत पर स्थित बाबा विश्वनाथ मां जगदीशीला धाम से हरिद्वार आई डोली यात्रा का रजत जयंती समारोह हर की पौड़ी पर गंगा पूजन,देव डोलियों के गंगा स्नान के साथ प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हंस फाउंडेशन की अध्यक्षा मंगला माता जी एवं भोले जी महाराज रहे। हरिद्वार में यात्रा के संयोजक भारत माता मंदिर के महंत ललितानंद गिरी ने हर की पैड़ी पर डोली यात्रा का स्वागत किया। मुख्य अतिथि हंस फाउंडेशन की अध्यक्षा मंगला माता एवं भोले महाराज ने बाबा विश्वनाथ मां जगदीशीला डोली का पूजन कर डोली यात्रा को जनपद भ्रमण और उसके पश्चात उत्तराखंड भ्रमण के लिए रवाना किया। इस अवसर पर मंगला माता ने कहा कि पूर्व कैबिनेट मंत्री और बाबा विश्वनाथ मां जगदीशीला के अनन्य भक्त मंत्री प्रसाद नैथानी के माध्यम से उत्तराखंड में स्थित देवालयों व तीर्थ स्थलों को एक नई पहचान मिली है। जिससे उत्तराखंड में तीर्थाटन को बढ़ावा मिला है। भारत माता मंदिर के महंत एवं निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी ललिता नंद गिरी महाराज ने बाबा विश्वनाथ मां जगदीशीला डोली यात्रा के सामाजिक एवं धार्मिक पहलू पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डोली यात्रा संपूर्ण उत्तराखंड को धार्मिक, सांस्कृतिक एकता के सूत्र में बांधने का काम करती है। पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे मंत्री प्रसाद नैथानी के द्वारा शुरू किया गया यह कार्य अब एक परंपरा बन गई है। पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं यात्रा के संयोजक मंत्री प्रसाद नैथानी ने यात्रा के रजत जयंती समारोह के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार रजत जयंती समारोह के अंतर्गत पूरे वर्ष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। डोली यात्रा के स्थानीय संयोजक आमेश शर्मा,संजय अत्री,मनोज झा, विनोद नेगी,रुद्राक्ष एडवोकेट,वरुणेश चौधरी,समाजसेवी अनीता वर्मा,संजय वर्मा ने डोली यात्रा का स्वागत किया। यात्रा में देहरादून से शिक्षाविद कैलाशपति मैठाणी,ऋषिकेश से केदार सिंह लुठयागी,रुद्रपुर से दिनेश भट्ट,अल्मोड़ा से मुकेश कुमार,गोविंद सिंह पेटवाल,सोनू सिंह,इंद्रभूषण बडोनी,समिति के अध्यक्ष रूप सिंह बजयाला,मनोज राणा तथा ग्यारह गांव हिदांव टिहरी गढ़वाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्तजन शामिल रहे।
फोटो नं.8-कार्यक्रम के दौरान मौजूद संत
पुण्यतिथि पर संत समाज ने किया साकेतवासी श्रीमहंत नरसिंहदास ढेरियां वाले को नमन
योग्य शिष्य ही गुरू की कीर्ति को बढ़ाते हैं-श्रीमहंत रविंद्रपुरी
गुरू परंपरांओं को आगे कर धर्म संस्कृति का प्रचार प्रसार करना ही उद्देश्य-श्रीमहंत विष्णु दास
हरिद्वार। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष एवं श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि योग्य शिष्य ही गुरु की कीर्ति को बढ़ाते हैं। श्रवणनाथ नगर स्थित श्री गुरू सेवक निवास उछाली आश्रम में आश्रम परमाध्यक्ष श्रीमहंत विष्णु दास महाराज के संयोजन में साकेतवासी श्रीमहंत नरसिंहदास ढेरियां वाले की 19वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित गुरू स्मृति महोत्सव को संबोधित करते हुए श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि साकेतवासी श्रीमहंत नरसिंहदास ढेरियां वाले महाराज विद्वान संत थे। धर्म शास्त्रों का उनका ज्ञान विलक्षण था। गुरू के रूप में ऐसे विद्वान संत का सानिध्य भाग्यशाली व्यक्ति को मिलता है। श्रीमहंत विष्णु दास सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें साकेतवासी श्रीमहंत नरसिंहदास ढेरियां वाले के सानिध्य में धर्म और अध्यात्म की शिक्षा दीक्षा प्राप्त करने का अवसर मिला। महामंडलेश्वर स्वामी हरिचेतनानंद महाराज व महंत गौरीशंकर दास महाराज ने कहा कि गुरू से प्राप्त ज्ञान और संत परंपराओं का अनुसरण करते हुए श्रीमहंत विष्णुदास दास को समाज का मार्गदर्शन करने के साथ धर्म संस्कृति के प्रचार प्रसार में भी योगदान करते देखना सुखद व प्रेरणादायक है। जगद्गुरू स्वामी अयोध्याचार्य महाराज,स्वामी रविदेव शास्त्री व बाबा हठयोगी महाराज ने कहा कि धर्म प्रचार में साकेतवासी श्रीमहंत नरसिंहदास ढेरियां वाले महाराज का योगदान सदैव स्मरणीय रहेगा। सभी को उनके जीवन दर्शन से प्रेरणा लेनी चाहिए। श्रीमहंत विष्णु दास महाराज ने कार्यक्रम में शामिल हुए संत महापुरूषों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि साकेतवासी श्रीमहंत नरसिंहदास ढेरियां वाले महाराज से प्राप्त ज्ञान व शिक्षाओं के अनुसरण और संत समाज के आशीर्वाद से गुरू परंपराओं को आगे बढ़ाते हुए समाज को धर्म व अध्यात्म की प्रेरणा देना और सनातन धर्म संस्कृति का प्रचार प्रसार करना ही उनके जीवन का उद्देश्य है। महंत ईश्वर दास,महंत प्रेमदास,महंत दुर्गादास,महंत गौरीशंकर दास,स्वामी रविदेव शास्त्री, बाबा हठयोगी,महंत प्रेमदास,महंत कमलदेव महराज,महंत गोविंददास, महंत जसविंदर सिंह,महंत रूपेंद्र प्रकाश,महंत गंगादास,स्वामी रामेश्वरानंद सरस्वती,स्वामी कृष्णानंद,स्वामी दिनेश दास,महंत सूरज दास,महंत प्रह्लाद दास,महंत राजेंद्रदास,स्वामी चिदविलासांनद,स्वामी अनंतानंद,आश्रम के ट्रस्टी व श्रद्धालुजन उपस्थित रहे।
फोटो नं.9-अतिक्रमण हटाते कर्मचारी
अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा-विकास त्यागी
हरिद्वार। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता विकास त्यागी ने अवैध निर्माण हटाए जाने की कार्रवाई की। टीम द्वारा बैरागी कैंप में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करते हुए अवैध अतिक्रमण को हटाया गया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को स्वयं ही जागरूक रहना चाहिए। जो लोग अवैध अतिक्रमण कर रहे हैं। उनको भी समझाने की कोशिश करें। गंगा किनारे और बैरागी कैंप में किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा। समय-समय पर विभागीय कर्मचारी इन क्षेत्रों का जायजा भी ले रहे हैं। विकास त्यागी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सिचाई विभाग की भूमि पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नही होने दिया जायेगा। बैरागी कैम्प मे अतिक्रमण की सूचना प्राप्त हुयी थी जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुये अतिक्रमण हटा दिया गया है। पुराने अतिक्रमण पर स्थानीय प्रशासन से बात की जा रही है। जल्द ही प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।
फोटो नं.10-मैन ऑफ द मैच पुरूस्कार प्रदान करते एसोसिएशन के पदाधिकारी
अंडर-16 जिला क्रिकेट लीग
राईजिंग स्टार, वीर शौर्य व पीएसए ने जीते लीग मैच
हरिद्वार। जिला क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ हरिद्वार द्वारा आयोजित अंडर-16 क्रिकेेट लीग के छठे दिन राईजिंग स्टार व एचसीसी के बीच वीजी ग्राउंड पर खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए राईजिंग स्टार ने 40ओवर में 9विकेट पर 220रन बनाए। जिसमें एकांश आहूजा 40,रोहन नेगी 38,कुणाल 29,एकांश शर्मा ने 19रन बनाए। एचसीसी की तरफ से शौर्य चौहान व राधव कमेरिया 2-2,सार्थक,कुशाग्र पांडे व आदित्य कटारिया ने 1-1विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी एचसीसी को 36.2ओवर में 167रन पर आउट कर राईजिंग स्टार ने 53रन से मैच जीत लिया। एचसीसी की तरफ से प्रभात शेखर 30,आदित्य कटारिया 45, राघव कमेरिया ने 28रन बनाए। राईजिंग स्टार की तरफ से रोहन नेगी व कुणाल ने 3-3, अंकुर,प्रियांशु व एकांश शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। राईजिंग स्टार के रोहन नेगी को मैन आफ द मैच चुना गया। एक्सीलेंस क्रिकेट एकेडमी व वीर शौर्य क्रिकेट एकेडमी के बीच जमालपुर क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए एक्सीलेंस ने 31.3 ओवर में 118 रन बनाए। जिसमें सूर्य प्रताप व जिशान ने 20-20 रन व हसन आसिफ ने 27रन बनाए। वीर शौर्य की तरफ से आकाश कुमार व मौहम्मद जैद 4-4,तमीम ने 2विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए वीर शौर्य क्रिकेट एकेडमी ने 26.3 ओवर में 4विकेट पर 119रन बनाकर 6 विकेट से मैच जीत लिया। वीर शौर्य की तरफ से अनय 38,प्रिंस 30नाबाद रन बनाए। एक्सीलेंस की तरफ से हसन आसिफ 2,सूर्य प्रताप व पिं्रस मेहरा ने 1-1विकेट लिया। वीर शौर्य के गेंदबाज आकाश कुमार को मैन आफ द मैच चुना गया। प्रकाश स्पोर्टस एकेडमी व पैसीनेट क्रिकेट एकेडमी के मध्य पीएसए मैदान पर खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी प्रकाश स्पोर्टस एकेडमी ने 38ओवर में 4विकेट पर 255रन बनाए। जिसमें अवि शुक्ला 86,सनत खुराना 51,मौहम्मद जिशान ने 48रन बनाए। पैसीनेट की तरफ से हैदर 2,मौहम्म्द रिहान व सादिक ने 1-1 विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पैसीनेट को 18.3ओवर में 48रन पर समेटकर प्रकाश स्पोर्टस ने 207रन से मैच जीत लिया। प्रकाश स्पोर्टस की तरफ से हरयाक्ष व सनत खुराना 2-2,अनिकेत व अभिषेक ने 1-1विकेट लिया। प्रकाश स्पोर्टस के आलराउंडर सनत खुराना को मैन आफ द मैच चुना गया। अंपायरिंग राहुल गुप्ता,मनजीत,योगेश,मिंटू कुमार,मौहम्मद शाहनवाज,रितेश ने तथा स्कोरिंग अश्विनी कुमार,रितेश यादव व स्वतंत्र कुमार ने की। जिला क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ हरिद्वार के पदाधिकारियों ने खिलाड़ियों को मैन आफ द मैच पुरूस्कार प्रदान किए। एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज कुमार व सचिव इंद्रमोहन बड़थ्वाल ने बताया शनिवार को पैसीनेट व वीजी स्पोर्टस के बीच पीएसए ग्राउंड पर,वीर शौय व नवयुवक के बीच वीजी स्पोर्टस ग्राउंड पर तथा एचसीसी व केएलसीए के बीच जमालपुर क्रिकेट ग्राउंड पर मैच खेले जाएंगे। इस अवसर पर चंद्रमोहन बड़थ्वाल,मोहित,अंकित,मनीष भट्ट,संजीव चौधरी,अंकित मेंहदीरत्ता आदि मौजूद रहे।