जनपद हरिद्वार की ख़बरें, यहां देखें

इस खबर को सुनें

देश के विकास में एनसीसी कैडेट्स के योगदान की जानकारी दी

हरिद्वार। पतंजलि मेडिकल यूनिवर्सिटी में आयोजित एनसीसी कैंप के दौरान एनसीसी कैडेट्स को कर्नल पीएस सिकरवार ने एनसीसी कैडेट के मूल्यों के बारे में बताया। साथ ही देश के विकास में एनसीसी कैडेट्स के योगदान के बारे में भी जनकारी दी गई। बुधवार को रिपब्लिक डे कैम्प और कम्बाइड रेनुअल ट्रेनिंग कैम्प के दौरान कैम्प कमांडेट ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित किया। इस दौरान हरिद्वार के एटम ऑफिसर कर्नल डीबी राणा, सूबेदार मेजर अर्जुन सिंह थापा, और बटालियन के सभी एनसीओ, जेईओ उपस्थित रहे। वहीं कैम्प कमांडेंट कर्नल पीएस सिकरवार ने एनसीसी कैडेट्स को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

ठगो ने महिला के खाते से उड़ाये दो लाख, ई-रिक्शा से जा रही महिला से 51हजार की चोरी

हरिद्वार। ज्वालापुर निवासी महिला के खाते से ठगों ने 2.16 लाख रुपये की नगदी गायब कर दी है। महिला की शिकायत पर शहर कोतवाली पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। जांच में सामने आया है कि देवपुरा के पास एटीएम से रुपये निकाले गए हैं। पुलिस के मुताबिक सुभाषनगर ज्वालापुर निवासी योगेश्वरी ने शिकायत कर बताया कि उसके खाते से कई बार में 2.16 लाख रुपये गायब हो गए। पहली बार 21 अक्तूबर को 42 हजार धर्मेंद्र इलेक्ट्रिक्ल्स के नाम से निकाले गए हैं। अगले दिन दोबारा 50 हजार और कई बार कर रुपये निकाले गए हैं, जबकि महिला को इस बात की जानकारी नहीं कि किसने रुपये निकाले हैं। इंस्पेक्टर राकेंद्र सिंह कठैत के अनुसार मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। वही दूसरी ओर ई-रिक्शा में जा रही महिला के ज्वालापुर आर्यनगर से 51 हजार रुपये चोरी हो गए। महिला के पति ने दो महिलाओं पर चोरी का आरोप लगाया है। पुलिस ने अज्ञात में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक गंगाद्दीन गणेशपुरम कनखल निवासी डॉ. राजेश कुमार ने शिकायत कर बताया कि घटना 14 अक्तूबर की है, जब उसकी पत्नी नीलम किसी काम से रानीपुर मोड़ से आर्यनगर जा रही थी। पत्नी के साथ ई रिक्शा में दो महिलाएं वानप्रस्थ आश्रम से बैठीं। आरोप है कि नीलम के बैग से महिलाओं ने 51 हजार रुपये चोरी कर लिए। चोरी का पता तब चला जब नीलम ने अपना बैग चेक किया। इंस्पेक्टर आरके सकलानी के अनुसार केस दर्ज कर लिया है। आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

बहुउददे्शीय शिविर में जारी किए मृत्यु प्रमाण पत्र

हरिद्वार। लालढांग पंचायत घर में आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर में पौड़ी बस दुर्घटना में लालढांग के 14 मृतकों के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए। इसके साथ ही मृतकों के आश्रितों की सामाजिक पेंशन सहित अन्य सुविधाओ के आवेदन भरे गए। वहीं इस दुर्घटना में असहाय और निराश्रित हुए छह बच्चों का शिक्षा स्पॉन्सरशिप के लिए भी आवेदन किया गया। बुधवार को खंड विकास अधिकारी बहादराबाद मानस मित्तल ने बताया कि पौड़ी बस दुर्घटना में मृतकों के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। मृतक आश्रितों को पेंशन आवेदन और निराश्रित छह बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा स्पॉन्सरशिप के लिए आवेदन किया गया। जल्द ही मुख्यमंत्री द्वारा घोषित आर्थिक सहायता भी पीड़ितों के परिजनों को उपलब्ध कराई जाएगी। शिविर में तहसीलदार हरिद्वार दयाराम, सहायक समाज कल्याण अधिकारी शालिनी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, बीडीओ लालढांग सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

विधायक ने किया खनन चुगान का शुभारम्भ

हरिद्वार। हरिद्वार ग्रामीण विधायक अनुपमा रावत ने लालढांग क्षेत्र की रवासन और कोटावाली नदी में वन विकास निगम की ओर से किये जाने वाले चुगान का विधिवत शुभारंभ किया। गैंडीखाता प्रथम और द्वितीय, कटेबढ़ और कोटावाली निकासी गेट पर नारियल तोड़कर विधायक ने खनन चुगान का शुभारंभ किया। विधायक ने कहा कि क्षेत्र की बहुत बड़ी आबादी इस कार्य से जुड़ी है जिसमें वाहन मालिक, ट्रैक्टर-ट्राली और दैनिक मजदूरों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। क्षेत्र का हर वर्ग आर्थिक रूप से मजबूत होगा। वहीं, खनन आपूर्ति से सड़कों और हाईवे निर्माण के साथ स्थानीय लोगों की जरूरतों की पूर्ति हो सकेगी। बाजार में रेत-बजरी की कीमतों पर लगाम लग सकेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के इच्छुक व्यक्ति खनन कार्य से जुड़कर अच्छा लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि खनन चुगान में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाए। इस मौके पर वन विकास निगम के लॉगिंग अधिकारी सत्यपाल रावत, सेक्शन ऑफिसर वेदप्रकाश,बुद्धराम चौहान,शमशेर भड़ाना,असलम डार,सुनील नेगी,बलजीत सिंह,हेमा नेगी,अमरजीत सिंह, अकरम, इमरान, वीरेंद्र पाल,शानू अंसारी सहित बड़ी संख्या में समर्थक उपस्थित रहे।

अवैध रूप से चाकू रखने के आरोप में दो गिरफ्तार

हरिद्वार। थाना कनखल की जगजीतपुर पुलिस चौकी टीम ने रात्रि चेकिंग के दौरान दो व्यक्तियों को अवैध रूप से चाकू रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है। बीती रात चौकी इंचार्ज एसआई खेमेंद्र गंगवार सहयोगी पुलिसकर्मियों कांस्टेबल रविन्द्र तोमर व रविन्द्र प्रसाद के किशनपुर चौराहे के पास चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान दो लोगों नदीम व रवि निवासी ग्राम किशनपुर की तलाशी लेने पर उनके कब्जे से चाकू बरामद हुए। अवैध रूप से चाकू रखने के आरोप में पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मुकद्मा दर्ज किया गया है।

जल छोड़े जाने के बाद उठाया गया गंगा से निकाला गया कूड़ा

हरिद्वार। गंगा बंदी के दौरान अखिल भारतीय युवा तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष उज्जवल पंडित के संयोजन में सब्जी मंडी के निकट रामघाट पर गंगा से निकाला गया गया कूड़ा सिंचाई विभाग द्वारा दीवाली पर गंगा में जल छोड़े जाने के बाद उठाया गया। उज्जवल पंडित ने बताया कि गंगा बंदी के दौरान उन्होंने निजी प्रयासों से गंगा से निकलवाया था। लेकिन नमामि गंगे व नगर निगम ने गंगा में जल आने के बाद भी कूड़ा नहीं उठाया। ऐसे में गंगा में जल पूरी तरह से आने पर कूड़ा फिर से बहकर गंगा में चले जाता है। इसे देखते हुए उन्होंने दोनों विभागों के समक्ष नाराजगी जतायी। इसके बाद सचेत हुए दोनों विभागों ने बुधवार को कूड़ा उठवाया। उन्होंने कहा कि सभी को गंगा स्वच्छता के प्रति सचेत रहना चाहिए। देश दुनिया से प्रतिदिन हजारों लोग गंगा स्नान के लिए हरिद्वार आते हैं। ऐसे में गंगा घाटों को स्वच्छ रखना सबका कर्तव्य है। विभागों को भी अपने दायित्वों के प्रति सचेत रहना चाहिए।

एनयूजे आई ने शुरू किया गणेश शंकर विद्यार्थी स्मृति पखवाड़ा

हरिद्वार – पत्रकारों की शीर्ष संस्था एनयूजे (आई) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामचंद्र कनौजिया ने कहा कि अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी का जीवन सभी पत्रकारों के लिए अनुकरणीय है! उन्होंने अपनी कलम के माध्यम से सामाजिक समरसता को बढ़ाने का काम किया साथ ही देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति भी दे दी ! उन्होंने कहा कि हम सभी को गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन आदर्शों का अनुसरण करते हुए निष्पक्ष और समाज हित के लिए उपयोगी पत्रकारिता को बढ़ावा देना चाहिए! आचार्य गणेश शंकर विद्यार्थी की जयंती के उपलक्ष में एनयूजे आई हरिद्वार द्वारा मनाए जा रहे पखवाड़े का शुभारंभ करते हुए उन्होंने यह बात कही! यूनियन की ओर से मध्य हरिद्वार स्थित सरदार भगत सिंह गंगा घाट पर दीपदान कर पखवाड़े का शुभारंभ किया। जिला अध्यक्ष राहुल वर्मा ने कहा कि आज पत्रकारिता के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं लेकिन गणेश शंकर विद्यार्थी जैसे पत्रकारों का व्यक्तित्व और कृतित्व हमारा मार्गदर्शन करते हुए इन चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा सदैव देता रहेगा! उन्होंने बताया कि पखवाड़े भर स्वर्गीय गणेश शंकर विद्यार्थी की स्मृति में अनेक कार्यक्रम किए जाएंगे!
प्रेस क्लब हरिद्वार के महामंत्री अश्वनी अरोड़ा ने कहा कि पत्रकारों को सदैव निष्पक्ष और तटस्थ होकर अपना दायित्व निभाना चाहिए और हम सभी का यह प्रयास रहना चाहिए कि समाज और देश की प्रगति में सहायक समाचारों को ही ज्यादा से ज्यादा प्राथमिकता मिले !

यूनियन के गढ़वाल मंडल अध्यक्ष धर्मेंद्र चौधरी ने गणेश शंकर विद्यार्थी को आदर्श व्यक्तित्व बताया ! पूर्व अध्यक्ष राजेश शर्मा अमित शर्मा और जयपाल सिंह ने कहा कि युवा पीढ़ी को गणेश शंकर विद्यार्थी सरीखे व्यक्तित्व द्वारा दिखाए गए रास्ते का अनुसरण करना चाहिए! प्रदेश उपाध्यक्ष काशीराम सैनी ने कहा स्वर्गीय गणेश शंकर विद्यार्थी जी एक निर्भीक पत्रकार थे। इस दौरान रजत चौहान, सचिन कुमार, नितिन राणा, अनूप कुमार शेर बहादुर बम अश्विनी बिश्नोई आदि पत्रकार शामिल रहे।