खास खबरें: हरिद्वार जनपद की ताजा खास खबरें, यहां देखें?

Listen to this article

मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए डबल इंजन सरकार-अशोक शर्मा

हरिद्वार: जलापूर्ति सुचारू किए जाने की मांग को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व सभासद अशोक शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़े बजाकर व खाली बाल्टियां लेकर हाईवे स्थित उत्तराखंड जल संस्थान कार्यालय पर प्रदर्शन किया और अधिशासी अभियंता मदन सेन को ज्ञापन दिया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी करते हुए सरकार पर भीषण गर्मी एवं यात्रा सीजन में पेयजल आपूर्ति करने में नाकामी का आरोप लगाया। पूर्व सभासद अशोक शर्मा ने कहा कि भीषण गर्मी में धर्मनगरी के तमाम क्षेत्रों में स्थानीय लोगों व बाहर से आए यात्रीयों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। होटल व्यवसायी परेशान हैं और बाहर से आए यात्री श्रद्धालुओं को बिजली व पानी की अच्छी सुविधा नहीं दे पा रहे हैं। यात्रीयों को बाजार से बोतलबंद पानी खरीदकर काम चलाना पड़ रहा है। अशोक शर्मा ने कहा कि चारधाम यात्रा उत्तराखंड की आर्थिकी का प्रमुख स्र्रोत हैं। ऐसे में डबल इंजन सरकार को यात्रीयों को बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए। कांग्रेस एससी विभाग के पूर्व जिलाध्यक्ष सुनील कुमार एवं ब्लॉक अध्यक्ष जतिन हांडा ने कहा कि जलापूर्ति लगातार बाधित होने से घरों में लोग पानी से तरस गए हैं। रोजमर्रा के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ज्वालापुर, कनखल, जगजीतपुर, भूपतवाला, रानीपुर मोड़ सहित तमाम इलाकों में लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द से जल्द से जलापूर्ति सामान्य नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा। मनोज सैनी व निवर्तमान पार्षद मेहरबान खान ने कहा कि जनसमस्याओं के निराकरण को विभाग को भी गंभीरता बरतनी चाहिए। सरकार जलापूर्ति को लेकर ठोस उपाय नहीं कर रही है। जनरेटरों की कमी के चलते जलापूर्ति बाधित हो रही है। प्रदर्शन करने वालों में जतिन हांडा,निर्वतमान पार्षद जफर अब्बासी,मेहरबान खान,तहसीन अंसारी,पुनीत कुमार, दिनेश पुंडीर,सुनील कुमार,देवेश गौतम,मनोज सैनी,योगेश भारद्वाज,समर्थ अग्रवाल,बृजमोहन बड़थवाल,संगम शर्मा,सुमित भाटिया,लव गुप्ता,ऐश्वर्य पंत,सुरेंद्र सैनी,दीपक गोनियाल,सत्येंद्र वशिष्ठ,नकुल माहेश्वरी,वसीम सलमानी,विजय ठाकुर,अमित रस्तोगी,रमेश महेंद्रू,रोहित,सोनू आदि कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल रहे।

आईसीएआई हरिद्वार ब्रांच ने किया सेमिनार का आयोजन


हरिद्वार। आईसीएआई हरिद्वार ब्रांच द्वारा एक सेमिनार कंपनी ऑडिट में ऑडिट ट्रेल की रिपोर्टिंग, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, टैली सॉफ्टवेयर के फीचर्स व उपयोगिता पर सेमिनार का आयोजन किया गया। हाईवे स्थित एक होटल में आयोजित सेमिनार में सीए राजीव गुप्ता मुख्य अतिथि रहे। आईसीएआई हरिद्वार ब्रांच के चेयरमैन सीए गिरीश मोहन ने बताया कि सदस्यों की ज्ञान की वृद्धि के लिए समय-समय पर सेमिनार का आयोजन किया जाता है। सेमिनार के प्रथम सत्र में टैली सॉफ्टवेयर कंपनी से आए अंकित खटुआ और बलवंत सिंह चौहान ने सीए मैम्बर्स को टैली सॉफ्टवेयर के द्वारा ऑडिट ट्रैल के बारे में जानकारी दी और बताया कि टैली के द्वारा किस तरह ऑडिट ट्रैल का रिकॉर्ड रख सकते है। सनरे सिस्टम एंड टेक्नोलॉजीस के आशीष कुमार झा ने टैली सॉफ्टवेयर के फीचर्स के बारे में जानकारी प्रदान की। टैली कंपनी के माध्यम से चार्टर्ड एकाउंटेंट को उपहार भी प्रदान किए गए। द्वितीय सत्र में सीए पवन मित्तल ने ऑडिट ट्रेल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नियम के अनुसार जो कंपनी अपनी अकॉउन्टिंग के लिए अकॉउंटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करती है। उन्हें सिर्फ ऐसे सॉफ्टवेयर का ही उपयोग करना होगा। जिसमे हर लेन देन के ऑडिट ट्रेल को रिकॉर्ड करने की सुविधा हो। वहीं खाते में लिए हुए प्रत्येक बदलाव का एडिट लॉग भी बन जाएगा। इसमें बदलाव की तारीख का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा। जिससे यह भी सुनिशचित होगा कि ऑडिट ट्रेल हटाया न जा सके। सम्पूर्ण ऑडिट ट्रेल होने से ऑडिटर या निवेशकों जैसे व्यक्तियों को साबित होता है कि आपकी पुस्तकों में जानकारी मान्य है व इसका मुख्य उद्देश्य धोखाधड़ी का पता लगाना व उसे रोकने में मदद करना है।तृतीय सत्र में सीए नागीश नागपाल ने बताया कि आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से जटिलताओं को दूर करना और नई सम्भावनाओ को तलाशना काफी आसान हो गया है। बड़े-बड़े वित्तीय संस्थाएं व बैंक अपने कामकाज को आसान बनाने के लिए एआई तकनीक का प्रयोग कर रहे है। संचालन सीए अर्पित वर्मा ने किया। सेमिनार के आयोजन में सीए प्रबोध जैन का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम के अंत में पूर्व उपाध्यक्ष सीए हरी रतूड़ी व सीए सुमित शर्मा द्वारा सबका धन्यवाद किया गया। सेमिनार में टैली के हिमांशु अग्रवाल सहित हरिद्वार, ऋषिकेश, रूड़की, कोटद्वार के सीए व स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की तैयारियों का किया निरीक्षण

हरिद्वार: अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदण्डे तथा संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह ने लोक सभा चुनाव की मतगणना हेतु केंद्रीय विद्यालय में चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय में स्थापित विभिन्न विधान सभाओं के ए.आरओ.मतगणना कक्ष तथा पोस्टल बैलेट गणना कक्षों का निरीक्षण किया किया। उन्होंने कंट्रोल रूम के स्वागत कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल से समस्त व्यवस्थाओं सम्बंधी जानकारी ली। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना केन्द्र केे नोडल सुरेश तोमर से अत्यधिक गर्मी की सम्भावना के दृष्टिगत मतगणना कर्मियों के लिए पानी, जलपान सहित कूलर एवं पंखे की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विधान सभाओं के कक्षों में सुव्यवस्थित ढ़ंग से मतगणना कर्मियों के कुर्सियों व टेबल के समानान्तर व्यवस्था करने के दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में परिणाम मतगणना के माध्यम से ही घोषित होने के कारण मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का महत्वपूर्ण घटक है। इसलिए मतगणना कार्य में कुशल कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य पूरी शुद्धता से संपन्न कराया जाए। इसके पश्चात मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राज्य के सभी जिलों के आर.ओ./जिलाधिकारी के साथ की जा रही वीडियो कॉन्फ्रेंस में जिला कार्यालय से जुड़े। इस अवसर पर अपर जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एल शाह, परियोजना निदेशक के.ए.तिवारी,ए.आरओ देवेश शाश्नी,मनीष सिंह,जितेन्द्र सिंह, लक्ष्मीराज चौहान,प्रेमलाल,कुश्म चौहान,युक्ता मिश्रा,विजय देवराड़ी,वेदप्रकाश,गोपाल सिंह चौहान, डा.सरिता पवांर,एस.पी.सिटी स्वतंत्र कुमार,एसपी संचार विपिन कुमार,एसपी क्राइम पंकज गैरोल ,सहा.निर्वाचन अधिकारी अ)रूण पैन्यूली,मुख्य प्रशासनिक अधिकारी देवेन्द्र अधिकारी उपस्थित रहे।

चारधाम यात्रा पंजीकरण में फर्जीवाड़ा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करे सरकार-श्रीमहंत रविंद्रपुरी

हरिद्वार। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद एवं मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने सरकार से चारधाम यात्रा पंजीकरण में फर्जीवाड़ा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। यात्रा पंजीकरण में फर्जीवाड़ा करने वालों पर मुकद्मा दर्ज करने और गिरफ्तारी करने पर एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल के प्रयासों की सराहना करते हुए श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा देश दुनिया के लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु चारधाम यात्रा करने के लिए उत्तराखंड आते हैं। मुखयमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। यात्रियों की सुखद व सुरक्षित यात्रा के लिए सरकार द्वारा पंजीकरण की व्यवस्था लागू की गयी है। ऑनलाइ्रन पंजीकरण फुल होने और यात्रीयों की भारी भीड़ के चलते सरकार ने कुछ समय के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। इसका फायदा उठाकर फर्जीवाड़ा करने वाले सक्रिय हो गए हैं। पंजीकरण में फर्जीवाड़ा कर चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रीयों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने कहा कि पवित्र चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के साथ धोखाधड़ी करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाना चाहिए। धोखाधड़ी करने वालों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। उन्होंने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित की गयी व्यवस्था के अनुसार ही यात्रा करें। धोखाधड़ी करने वालो बचें और उचित माध्यम से ही यात्रा पंजीकरण कराएं।