आजादी का अमृत महोत्सव, हरिद्वार में कहां किसने मनाया, देखें पूरी खबर

Listen to this article

पुलिस ने निकाली तिरंगा यात्रा रैली

हरिद्वार। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पुलिस ने तिरंगा यात्रा रैली निकाली। पूरे शहर भर में निकाली गई यात्रा का ज्वालापुर में समापन हुआ। कार्यवाहक एसएसपी हिमांशु वर्मा की अगुवाई में शहर भर में तिरंगा यात्रा निकाली गई। यात्रा शिवमूर्ति से शुरू होकर देवपुरा चौक, ऋषिकुल, पुराना रानीपुर मोड़, चंद्राचार्य चौक, आर्यनगर, शंकर आश्रम होते हुए ज्वालापुर पहुंची और यहां पर उसका समापन हुआ। इस मौके पर हिमांशु वर्मा ने सभी लोगों को अपने घरों के उपर तिरंगा झंडा लगाना है। राष्ट्रीय झंडे का अपमान न हो इस बात का ध्यान रखना है। कार्यक्रम समाप्त हो जाने के बाद तिरंगा झंडे को सम्मान पूर्वक घर में रखना है। यात्रा में एएसपी रेखा यादव, सीओ सदर निहारिका सेमवाल, शहर कोतवाल राकेंद्र कठैत, ज्वालापुर कोतवाल आरके सकलानी समेत अन्य पुलिसकर्मी शामिल रहे।

हर घर तिरंगा को लेकर प्रांतीय रक्षक दल ने निकाली जनजागरूकता रैली

हरिद्वार। जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी ने अवगत कराया कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में सहभागिता हेतु युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग एवं खेल विभाग, हरिद्वार के सामंजस्य में एक जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में प्रतिभागियों द्वारा हाथ में तिरंगा लेते हुए रैली में प्रतिभाग किया जो कि युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग, हरिद्वार से प्रारंभ होकर नवोदय नगर चौक, तथा पुनः युवा कल्याण विभाग में आकर सम्पन्न हुयी, जिसमंे युवा कल्याण विभाग में सम्बद्धीकृत युवक एवं महिला मंगल दल के सदस्यों एवं खेल विभाग में पंजीकृत खिलाड़ियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।इसके अतिरिक्त दोनों कार्यालयों के समस्त कार्यालय स्टाफ एवं पी०आर०डी० स्वयंसेवकों द्वारा भीइस रैली में प्रतिभाग किया गया है।जन जागरूकता रैली में आर0एस० धामी,(जिला क्रीडा अधिकारी, हरिद्वार) मुकेश कुमार भट्ट, (जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी, हरिद्वार),श्रीमती पूनम मिश्रा,योगेश चौहान, (अध्यक्ष, क्षेत्रीय युवा समिति, बहादराबाद),युवक मंगल दल अध्यक्ष शहानवाज, महिला मंगल दल अध्यक्षा श्रीमती नीरू एवं मंगल दल सदस्यों आदि ने प्रतिभाग किया।

छनमन कैप चैरिटेबल ट्रस्ट ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

हरिद्वार। छनमन कैप चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ शिवालिकनगर नगर पालिका के चेयरमैन राजीव शर्मा ने किया। इस दौरान दक्षेश्वरी टिफिन सेवा की शुरूआत भी की गयी। कार्यक्रम में बच्चों की ड्राईंग प्रतियोगिता का आायोजन भी किया गया। जिसमे में बच्चों ने सुन्दर चित्र बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। शानदार प्रदर्शन करने वाले बच्चों को संस्था की और से पुरूस्कृत किया गया। इस अवसर पर छनमन कैप चैरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष योगाचार्य बबीता ने बताया कि संस्था महिला सशक्तिकरण एवं बाल उत्थान हेतु काम करती है। टिफिन सेवा का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। जिससे जरूरमंद महिलाओं को रोजगार और लोगों को शुद्ध भोजन मिलेगा। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष सन्दीप सिंघानिया,प्रदेश उपाध्यक्ष मधु शर्मा,यूथ अध्यक्ष पूजा, योग अध्यक्ष सुदेश,कार्य कारिणी सदस्य नीरू,प्रदेश सलाहकार अंशु टिब्बरवाल,साधना,ऋचा,सुनीता आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

प्रेमनगर आश्रम की ओर से सरस्वती विद्या मंदिर के छात्रों को वितरित किए गए तिरंगे झण्डे

हरिद्वार। आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मायापुर के वंदना सत्र में श्री प्रेम नगर आश्रम के महामंत्री रमणीक भाई, प्रबंधक पवन कुमार एवं मंगलम् सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष समाजसेवी डा.जितेन्द्र सिंह ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को 13 अगस्त 2022 को विद्यालय में होने वाली तिरंगा यात्रा के लिए निशुल्क तिरंगे झण्डे वितरित किए। भारतीय शिक्षा समिति के प्रदेश निरीक्षक डात्रविजयपाल सिंह ने सभी का स्वागत किया। समाजसेवी डा.जितेन्द्र सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वाहन पर विगत 15 अगस्त 2021 से पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री ने देश की आन,बान,शान तिरंगा ध्वज को हर घर पर लगाने का आवाहन किया है। जिससे सभी देशवासियों के मन में देशभक्ति व राष्ट्रीयता की भावना जाग्रत हो। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में योगदान करते हुए आध्यात्मिक सदगुरु व कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की प्रेरणा से श्री प्रेमनगर आश्रम द्वारा जरूरत के अनुसार हजारों तिरंगा ध्वज का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य अजय सिंह ने सभी का आभार एवं धन्यवाद किया। दीपक तालियान ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान से सभी देशवासियों में देश भक्ति की भावना और अधिक प्रबल होगी। इस अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर मायापुर हरिद्वार के प्रधानाचार्य करूणेश सैनी, विद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं विद्यालय के छात्र छात्रा उपस्थित रहे।

सफलता के नए आयाम रच रहा है पीएम मोदी का हर घर तिरंगा अभियान-विशाल गर्ग

हरिद्वार। भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डा.विशाल गर्ग ने कहा कि देशवासियों में देश भक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर घर तिरंगा अभियान सफलता के नए आयाम रच रहा है। भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता ध्वजा वितरित करने में अपना सहयोग प्रदान कर रहा है। डा.विशाल गर्ग ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत मध्य हरिद्वार स्थित कार्यालय पर अभियान में तेजी लाते हुए रेड़ी, पटरी, ठेली, सब्जी विक्रेता व्यवसायियों एवं राहगीरों को ध्वज वितरित किए। साथ ही व्यापारियों को भी अभियान को सफल बनाने की अपील की। विशाल गर्ग ने कहा कि युवा पीढ़ी के अंदर देश भक्ति होनी चाहिए। देश की एकता अखण्डता बनाए रखने के लिए सभी को सहयोग करना होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह अभियान अवश्य ही सफल होगा। देशवासियों में भी तिरंगा फहराने को लेकर उत्साह का माहौल बना हुआ है। उन्होंने कहा कि निरंतर 15 अगस्त तक ध्वत वितरित करने का अभियान जारी रहेगा। न्यू हरिद्वार, भूपतवाला, भगतसिंह चौक, शंकर आश्रम, देवपुरा चौक, रेलवे स्टेशन, शिवमूर्ति, ललताराव पुल, मोती बाजार एवं हरकी पैड़ी आदि क्षेत्रों में ध्वज वितरित करने का अभियान जारी है। देश के प्रति समर्पित भावना से सभी को अपना सहयोग करना चाहिए। इस दौरान नरेश रानी गर्ग,विश्वास सक्सेना,अर्चना सक्सेना, विवेक गर्ग,विक्रम नाचीज,रोहित,अभिषेक,संदीप कश्यप,मांगेराम यादव,पालेराम,अंकित,मुकेश, नितिन कपूर,राहुल, विजय, कमल आदि ने ध्वज वितरण में सहयोग प्रदान