स्मृति दिवस: स्वामी श्रद्धानन्द बलिदान दिवस के आयोजन कल से प्रारंभ

Listen to this article

22 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक बलिदान सप्ताह

हरिद्वार की विश्वप्रसिद्ध शिक्षण संस्था गरूकुल काँगड़ी विश्वविद्यालय अपने संस्थापक अमर हुतात्मा स्वामी श्रद्धानन्द के 96 वें गौरवशाली बलिदान की स्मृति में 22 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक बलिदान सप्ताह आयोजित कर रहा है।
22 दिसम्बर को स्वामी श्रद्धानंद के विराट व्यक्तित्व पर विशिष्ट व्याख्यान होंगे इसी कार्यक्रम में विश्वविद्यालयकर्मियों और छात्रों के लिए स्वामी श्रद्धानन्द के जीवन पर आधारित एक डाक्यूमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा।
23 दिसम्बर को स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि सभा और शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है। श्रद्धांजलि सभा के मुख्य अतिथि योगऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज होंगे। अध्यक्षता कुलाधिपति माननीय डॉ सत्यपाल सिंह जी ( सांसद बागपत लोकसभा) करेंगे तथा
श्रद्धाजंलि सभा में आर्य जगत के संन्यासीगण और वैदिक विद्वान भी प्रतिभाग करेंगे।
शोभा यात्रा विश्वविद्यालय के दयानन्द स्टेडियम से आरंभ होकर,सिंहद्वार व शंकर आश्रम होते हुए रानीपुर मोड पहुंचेगी तथा प्रेमनगर आश्रम से होते हुए हाइवे सर्विस रोड से पुनः दयानंद स्टेडियम आएगी। शोभा यात्रा में गुरुकुल के गौरवशाली इतिहास और परम्पराओं का झांकियों के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा।

स्वामी श्रद्धानंद हॉकी टूर्नामेंट कल से

गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय में अखिल भारतीय स्वामी श्रद्धानंद हॉकी टूर्नामेंट कल 22 दिसंबर से आरम्भ होगा। अपराह्न तीन बजे इस टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच खेला जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह हॉकी जगत का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। इसमें देश भर की बड़ी टीमें प्रतिभाग करती हैं।इस टूर्नामेंट का गौरवशाली इतिहास रहा है। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद भी इस टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। हरिद्वार के खेल प्रेमी साल भर इस पांच दिवसीय आयोजन का इंतज़ार करते हैं।