कोविड कर्फ्यू बढ़ाए जाने से नाराज व्यापारियों ने रिक्शा चला कर जताया विरोध और व्यापारियों के समर्थन में कांग्रेसियों ने कहां मांगी भीख ? जानें पूरी खबर

Listen to this article

कोविड क्रफ्यू 15 जून तक बढ़ाए जाने से गुस्साए व्यापारियों ने प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष डा.नीरज सिंघल व महामंत्री संजय त्रिवाल के नेतृत्व में हर की पैड़ी से मनसा देवी रोपवे मार्ग तक रिक्शा चला कर अपना विरोध दर्ज किया। इस अवसर पर प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष डा.नीरज सिंघल ने कहा कि व्यापारी निरंतर बाजार व बाॅर्डर खोलने की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार ने व्यापारियों की मांग पर ध्यान देने के बजाए कोविड क्रफ्यू को एक सप्ताह और बढ़ा दिया है। सिंघल ने कहा कि सरकार की इस घोषणा से व्यापारियों के सब्र का बांध टूट गया है। व्यापारियों के सामने भीख मांगने और रिक्शा चलाने की नौबत आ गयी है। सरकार की नीतियों के विरोध में युवा व्यापारियों को लामबंद कर देहरादून कूच कर मुख्यमंत्री आवास पर धरना दिया जाएगा। नीरज सिंघल ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को मध्यस्थता का रास्ता निकालते हुए व्यापारियों को राहत प्रदान करनी चाहिए। राहत पैकेज व्यापारियों को दिया जाए। जिससे व्यापारी अपने परिवार का खर्च चला सकें। जिला महामंत्री संजय त्रिवाल कहां की सरकार की नीतियों के चलते व्यापारी रिक्शा चलाने को मजबूर हो गए हैं। व्यापारियों के लिए दुकान खोलना अपराध करने जैसा हो गया है। लाखों का माल दुकानों में भरे बैठे व्यापारी दाने दाने को मोहताज हो चुके हैं। व्यापारी आखिर करें तो क्या करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द ही बाजार, बार्डर नहीं खोले गए और ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं किया गया तो व्यापारियों के सामने आत्मदाह के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा। रिक्शा चलाकर विरोध प्रदर्शन करने वालों में युवा व्यापारी नेता अमन शर्मा, श्री गुरू गोरक्षनाथ व्यापार मण्डल के महामंत्री अतुल चौहान , सागर सक्सेना, सुनील कुमार, अजय रावल, बिट्टू सांई, सुरेश शाह, सतीश चौहान, संजीव सक्सेना, आयुष पाराशर आदि शामिल रहे।

*व्यापारियों के समर्थन में कांग्रेसियों ने भीख मांग कर जताया विरोध*

कोरोना क्रफ्यू के चलते आर्थिक दुश्वारियों में घिरे व्यापारियों के समर्थन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मेयर प्रतिनिधि अशोक शर्मा के नेतृत्व में कटोरा हाथ में लेकर सड़कों पर भीख मांग कर प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रोडवेज बस अड्डे से लेकर नगर कोतवाली तक मोदी तीरथ के राज में कटोरा आ गया हाथ में के नारे लगाते हुए भीख मांगने के साथ साथ प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओ ने चार धाम यात्रा खोलने की मांग करते हुए कहा कि यदि व्यापारियों के साथ कुछ होता है तो उसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। इस अवसर पर अशोक शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के साथ धोखा कर रही। होटल और ट्रैवल व्यवसाय पूरी तरह से चैपट हो गया है। हरिद्वार का व्यापार यात्रियों पर निर्भर है और बाॅर्डर बंद होने से यात्री नही आ रहे। दुकानों पर पिछले साल से ताले लटके हुए हैं। लोगो को स्कूल फीस, दुकान का किराया, बिजली, पानी आदि का बिल जमा करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार की तरफ से किसी प्रकार की सुविधा नहीं दी जा रही है। ऐसे में भीख मांगकर जीवन यापन करने की नौबत आ गई है। प्रदेश महासचिव डा.संजय पालीवाल ने कहा कि सरकार बिना किसी योजना के कोरोना क्रफ्यू बढ़ा रही है। बार बार मांग करने के बावजूद व्यापारियों को राहत भी नही दी जा रही है। हरिद्वार में अधिकतर लोग व्यापार पर निर्भर हैं। बाजार बंदी के चलते उनके सामने आर्थिक संकट गहरा रहा है। पार्षद राजीव भार्गव, सुहेल अख्तर व पार्षद प्रतिनिधि अमन गर्ग ने कहा कि सरकार की गलत नीतियां जनता पर भारी पड़ रही है। विशाल राठौर व संगम शर्मा ने कहा कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की भी सरकार में सुनवाई नहीं हो रही है। राहत के नाम पर सरकार सिर्फ आश्वासन दे रही है। प्रदर्शन करने वालों में कांग्रेस अनुसूचित विभाग के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार, पार्षद अनुज सिंह, कैलाश भट्ट, पुनीत कुमार, मुकेश मनोचा, नीलम शर्मा, बृजमोहन बड़थ्वाल, हरीश सिंघल, संगम शर्मा, जगदीप असवाल, विकास चंद्रा, विक्की कोरी, सुरेंद्र सैनी, विवेक भूषण, मनोज जाटव, मनदीप शर्मा, आशीष भारद्वाज, विशाल राठौर, कुशलपाल, अमन शर्मा, विजय प्रजापति, दीपक चैहान, उस्मान, आसिफ मंसूरी, अरविंद चैहान, दीपक कुमार, ओम चैधरी, संदीप कुमार, शोभित आदि शामिल थे।

फोटो नं.3-गुरूद्वारे पहुंची स्पर्श गंगा टीम सेवा कार्यो की जानकारी लेते हुए
स्पर्श गंगा की टीम ने गुरूद्वारे में पहुचकर सेवाओं को परखा