ताजा खबर: स्वामी विवेकानंद की जयंती आज हरिद्वार में विभिन्न स्थानों पर धूमधाम से मनाई गई, देखें पूरी खबर

Listen to this article

स्वामी विवेकानंद अपने जीवन के बाद भी लोगो को निरंतर प्रेरित करने का कार्य करते हैं

हरिद्वार। इन्टरनेशनल गूडविल सोसाइटी हरिद्वार चेप्टर एवं भारत विकास परिषद मंदाक्नी शाखा, हरिद्वार द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रीय युवा दिवस पर वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार की अध्यक्षता करते हुये इंजी० मधुसूदन आर्य ने कहा कि हमारा देश गुलामी के जंजीरों से जकड़ा हुआ बड़ी ही विवशता से अपना धर्म, भाषा, शिक्षा, सभ्यता तथा आध्यात्मिक बल खोता जा रहा था ठीक उसी समय भारत भूमि पर एक ऐसे सितारे का जाम हुआ जिसने भारत के भूमि को धरातल से उठाकर आसमान की बुलंदियों पर खड़ा कर दिया। स्वामी विवेकानंद एक ऐसे व्यक्ति थे,जो अपने जीवन के बाद भी लोगो को निरंतर प्रेरित करने का कार्य करते हैं तथा जिनके जीवन से हम सदैव कुछ ना कुछ सीख सकते हैं। उनका जन्म-दिवस ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ के रूप में मनाया जाता है। जगदीश लाल पाहवा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुष सदियों में एक बार ही जन्म लेते हैं,जो अपने जीवन के बाद भी लोगो को निरंतर प्रेरित करने का कार्य करते हैं। यदि हम उनके बताए गये बातों पर अमल करें, तो हम समाज से हर तरह की कट्टरता और बुराई को दूर करने में सफल हो सकते हैं। डॉ विशाल गर्ग ने कहा कि राष्ट्रीय युवा दिवस हमें याद दिलाता है कि हमें हमेशा युवा शक्ति को महत्व देना चाहिए, क्योंकि युवा ही राष्ट्र के भविष्य निर्माता है भारत विकास परिषद मंदाकिनी शाखा के विमल कुमार गर्ग ने कहा कि वर्तमान में भारत के युवा जिस महापुरुष के विचारों को आदर्श मानकर उससे प्रेरित होते हैं, युवाओं के वे मार्गदर्शक और भारतीय गौरव हैं स्वामी विवेकानंद। भारत की गरिमा को वैश्विक स्तर पर सम्मान के साथ बरकरार रखने के लिए स्वामी विवेकानंद के कई उदाहरण इतिहास में मिलते हैं। डॉ महेंद्र आहूजा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत में पैदा हुए महापुरुषों में से एक है। अपने महान कार्यों द्वारा उन्होंने पाश्चात्य जगत में सनातन धर्म, वेदों तथा ज्ञान शास्त्र को काफी ख्याति दिलाई और विश्व भर में लोगों को अमन तथा भाईचारे का संदेश दिया। डॉ सुनील बत्रा ने कहा कि एक सामान्य परिवार में जन्म लेने वाले नरेंद्र नाथ ने अपने ज्ञान तथा तेज के बल पर विवेकानंद बने। अपने कार्यों द्वारा उन्होंने विश्व भर में भारत का नाम रोशन करने का कार्य किया। यहीं कारण है कि वह आज के समय में भी लोगो के प्रेरणास्रोत हैं। अन्नपूर्णा बंधुनी ने कहा कि अपने जीवन में तमाम विपत्तियों के बावजूद भी स्वामी विवेकानंद कभी सत्य के मार्ग से हटे नहीं और अपने जीवन भर लोगो को ज्ञान देने कार्य किया। अपने इन्हीं विचारों से उन्होंने पूरे विश्व को प्रभावित किया तथा भारत और हिंदुत्व का नाम रोशन करने का कार्य किया। इस वेबिनार में डॉ अश्वनी चौहान,नीलम रावत, राम मेहर सिंह, अंकुर गोयल, हेमंत सिंह नेगी,डॉ पंकज कौशिक, कुलभूषण शर्मा, रेखा नेगी,मयंक पोखरियाल,सुरेश चंद गुप्ता,डॉ मनीषा दीक्षित,डॉक्टर पीके शर्मा,सतीश अग्रवाल,महेंद्र आहूजा,सर्वेश गुप्ता,विनोद कुमार मित्तल, एसएस राणा, डॉक्टर अरुण पाठक, एडवोकेट प्रशांत राजपूत, डॉक्टर नरेश,डॉ पवन सिंह,विश्वास सक्सेना,गोपाल शर्मा,डॉ अतर सिंह सहित वरिष्ठ नागरिकों ने भाग लिया।

अध्यात्य चेतना संघ की विचार गोष्ठी

विवेकानंद के विचारों पर अमल करनायुवाओं का दायित्व है- विजेन्द्र पालीवाल

हरिद्वार। स्वामी विवेकानन्द के 160वीं जन्म जयंती के अवसर पर देश भर में मनाये गये राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर अध्यात्म चेतना संघ (पंजी.) द्वारा सेक्टर-आठ (बी) सिडकुल स्थित ओम इंडस्ट्रीज के सभागार में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किय गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में ‘स्वामी विवेकानंद के विचारों की वर्तमान समय में युवाओं के लिए प्रासंगिकता‘ विषय पर अपने विचार रखते हुए विद्या विहार एकेडमी से शिक्षाविद विजेंद्र पालीवाल ने कहा कि, ‘‘स्वामी विवेकानंद जी के लिए देश और धर्म दोनों ही प्रथम थे,लेकिन आज के समय में यह युवाओं का उत्तरदायित्व है, कि वह विवेकानंदजी के राष्ट्रीय,सामाजिक और धार्मिक विचारों को अपने गली, मोहल्लों से शुरुआत करके राष्ट्रीय स्तर तक आत्मसात करें और उन्हें अमल में भी लाएं।‘‘ स्वामी विवेकानंद जी के विषय में चर्चा करते हुए अध्यात्म चेतना संघ के संचालक एवं संस्थापक आचार्य पं. करुणेश मिश्र ने कहा कि,‘‘स्वामी विवेकानंद एक ऐसी विलक्षण प्रतिभा के धनी थे, जिनके नाम से आज उनके गुरु स्वामी रामकृष्ण परमहंस की पहचान होती है। रामकृष्ण परमहंस ने न केवल विवेकानंद जी को ज्ञान प्रदान किया, बल्कि उन्हें महाकाली के साक्षात दर्शन भी करवाए।‘‘ समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा जी ने मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए युवाओं से नशा मुक्ति के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया। गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे मनोज गौतम ने युवाओं से धर्म को सही रूप में परिभाषित करके अपनाने और उसका प्रचार प्रसार करने की अपील की। कवि एवं साहित्यकार तथा चेतना पथ के संपादक अरुण कुमार पाठक ने स्वामी विवेकानन्द के व्यक्तित्व एवं कृतित्व आधारित काव्य रचना ‘विश्व के नाथ का बेटा वह भुवनेश्वरी दुलारा था‘ प्रस्तुत की। आचार्य पं. करुणेश मिश्र के संचालन में सम्पन्न इस विचार गोष्ठी में अशोक कुमार गुप्ता, भूपेन्द्र कुमार गौड़,योगेश शर्मा, हरिराम कटियार आदि वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे, जबकि डा. संध्या शर्मा, अर्चना वर्मा, रश्मि धीमान, शैलेन्द्र दत्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

विवेकानन्द विचार मंच ने मनाई विवेकानन्द जयंती

हरिद्वार। विवेकानन्द विचार मंच द्वारा आज शिवालिक नगर स्थित फ्लोरा के सभागार में भारतीय संस्कृति के प्रणेता व संवाहक स्वामी विवेकानंद जी का 160वां जन्मदिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुआ।मुख्य वक्ता के रूप में बी.एच.ई.एल. दिल्ली से सेवानिवृत्त अधिशासी निदेशक बलबीर तलवार ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को सांझा किया और बताया कि जीव किस प्रकार मोक्ष की ओर जा सकता है। उन्होंने कहा कि,‘‘नर सेवा नारायण सेवा की भावना को प्रबल करते हुए,स्वामी जी ने हर व्यक्ति को युवा शक्ति का प्रतीक माना। कार्यक्रम में रानीपुर विधायक आदेश चौहान,शिवालिक नगर पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा,जगदीश पाहवा,अशोक मेहता, वृन्दावन बिहारी,डा.गौरव,डा.पंकज,संजीव गुप्ता,शशिपाल भनोट,जे.सी.क्वात्रा,एस.के. गरोत्रा, वीना कौल, राजकुमारी ‘राही‘ व अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम में श्री भनोट ने संस्था की उपलब्धियों व आगामी योजनाओं से अवगत कराया। कार्यक्रम का कुशल संचालन श्रीमती नीता नय्यर ने किया।

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर किया रक्तदान शिविर का आयोजन

हरिद्वार। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर ब्लड बैंक में आयोजित किए गए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का शुभारम्भ रानीपुर विधायक आदेश चौहान,प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा.सीपी त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.राजेश कुमार गुप्ता, ब्लड बैंक प्रभारी डा.रविंद्र चौहान ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर कई युवाओं ने रक्तदान किया व रक्तदाता के रूप में अपना पंजीकरण कराया। स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर रक्तदान अमृत महोत्सव का शुभारंभ करते हुए विधायक आदेश चौहान एवं प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा.सीपी त्रिपाठी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जयंती व राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सभी को स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि ‘पैसा तो सब कमाते हैं, पर आप दुआएं भी कमाओ, क्योंकि दुआएं वहां काम आती हैं, जहां पैसा काम नही आता। उनके यह शब्द सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.राजेश गुप्ता एवं रक्तकेन्द्र प्रभारी डा.रविन्द्र चौहान ने बताया कि थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को हर दो हफ्ते में दो से तीन यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को निःशुल्क दिए जाने वाले रक्त की पूर्ति रक्तदान शिविर एव नियमित रक्तदाताओं द्वारा दिए गए रक्त से होती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमी नहीं आती है। इसलिये सभी को वर्ष में दो से चार बार रक्तदान करना चाहिए। रक्तकेन्द्र में रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान हेतु रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। इस दौरान ब्लड वलियंटर्स अनिल अरोड़ा, मनीष लखानी, रविश भटीजा, विशाल ननकानी,रोमेश सिंह,राजेन्द्र, मधुर वासन, प्रदीप मौर्य,नवीन बिंजोला,मनोज चमोली,राकेश भंवर,राजेन्द्र तेश्वर,शिवम रावत, राखी जीतवान, रैना नय्यर,महावीर चौहान,दिनेश लखेड़ा,नरेंद्र चौहान,सिमरन, हिमांशु,नितिन शर्मा,शलभ, मिथुन, ललित, संजय आदि मौजूद रहे।

स्वामी विवेकानंद के आदर्शो को अपनाएं युवा-.नरेश शर्मा

हरिद्वार। स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के गांव झाबरी में आम आदमी पार्टी युवा मोर्चा के विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष संदीप कुमार के नेतृत्व में स्वामी विवेकांनद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके आदर्शो पर चलते हुए देश सेवा का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथी आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश शर्मा ने कहा कि युवा वर्ग को जीवन में स्वामी विवेकानंद के आदर्शो को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर हो या गांव युवा वर्ग नशे का की और जा रहा है। जो समाज के लिए हानिकारक है। नशे को समाप्त करने के लिए जनजागरण अभियान चलाया जाना चाहिए। विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष संजू नारंग ने कहा कि सरकार युवाओं के हितों का ध्यान रखना चाहिए। देश में बढ़ रही बेरोजगारी बेहद चिंताजनक है। बेरोजगारी के कारण प्रदेश का युवा पलायन करने को मजबूर है। संगठन मंत्री खालिद हसन ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद व अन्य महापुरूषों समाज व देश के प्रति योगदान को हमेशा याद रखना चाहिए। इस दौरान सुल्तान राव, पंकज कुमार, उस्मान, तबरेज मालिक, खलील राणा, सौरव कुमार, फिरोज अंसारी, मोसीन अब्बासी, शमशेर आदि उपस्थित रहे।